वर्तमान में भारत में #MeToo की घटनाओं की पहली लहर देखी गई, कई महिलाओं ने सामने आ कर अपनी आपबीती सबके सामने रखी. कुछ लोगों (अधिकांशत: पुरुष) ने इसकी ग़लत विवेचना की और #MeToo के विरोध में #NotAllMen चलाने लगे. अगर उनकी ग़लत विवेचना से ही बात शुरू करें, तो #NotAllMen ऐसी चीज़ होनी चाहिए जो सोशल मीडिया पर नहीं सामान्य व्यवहार में दिखनी चाहिए, जैसे इस परिस्थिती में दिखी;

New York की एक Reddit User ने अपनी कहानी सबके साथ साझा की. जब वो अकेली Subway में यात्रा कर रही थी तो कैसे उसे एक इंसान परेशान कर रहा था और तभी एक अजनबी ने परिस्थिति से निपटने में उसकी मदद की और अपने रास्ता चलता बना. बाद में उस महिला ने उस अजनबी पुरुष को पोस्ट लिख कर शुक्रिया अदा किया.

Source: b'Snap From Reddit\xc2\xa0'

उस पोस्ट थ्रेड पर कई महिलाओं ने इससे मिलते-जुलते अपने अनुभव लिखे.

Source: b'Snap From Reddit\xc2\xa0'

यहां ज़रूरी बात सिर्फ़ ये नहीं है कि अजनबी पुरुषों ने महिलाओं की मदद की. महिलाएं उनकी इस सहायता की शुक्रमंद हैं. और सिर्फ़ महिलाएं ही क्यों, कई बार हम लोग ऐसी स्थिति में फंस जाते हैं जहां हमें दूसरों की सहायता की ज़रूरत होती है लेकिन कोई भी वहां मौजूद नहीं होता.

हम असहाय महसूस करते हैं, सोचने, समझने और प्रतिक्रिया करने की क्षमता समाप्त हो जाती है. तभी अचानक से कोई अजनबी फ़रिश्ते की शक्ल में हमारे सामने आता है और उस स्थिति से बाहर निकलने में हमारी मदद करता है.

Source: ntvbd

बिना किसी रिश्ते-नाते के, न ही किसी फ़ायदे की ख़ातिर ऐसे लोग दूसरों की समस्या को सुलझाने के लिए अपना वक़्त और ताकत लगाते हैं.

आपने ख़ुद भी देखा-सुना होगा कि किसी सड़क दुर्घटना में पीड़ित व्यक्ति मदद के लिए पुकारता रहता है लेकिन लोग आगे न आकर सिर्फ़ मूक दर्शक बने रहेते हैं. लेकिन कभी-कभी भीड़ में कोई ऐसा शख़्स भी खड़ा होता है, जो सामने आ कर Ambulance बुलाता है, हर संभव मदद करने की कोशिश करता है.

Source: hindustantimes

कुछ महिलाएं ऐसी परिस्थितियों से वाकिफ़ होंगी. जब किसी अजनबी ने सड़क के लफ़ंगों से पीछा छुड़ाने में उनकी मदद की होगी और बिना किसी हाय-हेल्लो के अपने रास्ते आगे बढ़ गया होगा.

उस आपाधापी में कई बार हम अपने मदद गार का शुक्रिया भी नहीं कर पाते और उसके जाने के बाद उसकी काम की तारीफ़ दूसरों से करते हैं.

अगर आपके पास ऐसी कोई कहानी या घटना की जानकारी है जब आपकी मदद किसी अजनबी ने की और आप उसे Thank You भी नहीं बोल पाए, तो Comment Box में हमारे साथ उस वाकये को ज़रूर साझा करें.