दोस्तों अगर आप रोमांचक रोड ट्रिप पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको उसके लिए ज़्यादा कुछ नहीं चाहिए बस आपके कुछ दोस्त या फैमिली, एक बैग, सुकून और मस्ती भरे गानों से भरी पेन ड्राइव और एक कार. लेकिन रुकिए क्या आपने सोचा कि आप अपनी ट्रिप के दौरान खाना क्या खाएंगे. या किसी जगह या ढाबे पर जाकर खाएंगे जहां आपको बेहतरीन खाना और सुकून भी मिले. तो अब परेशान होने की बिल्कुल ज़रूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए लाए हैं इंडिया के कुछ बेहतरीन ढाबों के नामों की लिस्ट, जहां जाकर आप अपनी रोड तरीपण का मज़ा दोगुना कर सकते हैं. ये ढाबे आपके रोमांचक रास्तों के लिए बेस्ट फूड के विकल्प भी बनेंगे.

तो चिलए अब आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन ढाबे के नाम और उनकी खासियत:

1. Aabshar Kandaghat (कालका-शिमला हाईवे)

Source: topyaps

कालका-शिमला हाईवे पर जैसे ही आप सोलन क्रॉस करेंगे, तो थोड़ा सा आगे कण्डाघाट से पहले आपको कई सारे छोटे-छोटे ढाबे दिखाई देंगे और उनके पास ही दिखेगा छोटा-सा मगर बेहद खूबसूरत ढाबा. स्थानीय लोगों में यह जगह 'आबशार' के नाम से प्रसिद्ध है. यहीं पर स्थित ढाबों में आपको सिंपल, लेकिन ताज़ा और घर का बना खाना मिलेगा. यहां पर आपको मिलेगी चाय और उसके साथ मिलेंगे गरमागरम चटपटे पकौड़े, जिनका स्वाद आपको यहां दोबारा आने के लिए मजबूर करेगा. इस स्थान से थोड़ी दूर पर पांडवों की गुफा भी है, तो अगर आपके पास थोड़ा टाइम हो तो आप वहां जाकर अपनी यात्रा को और रोमांचक बना सकते हैं.

2. चीतल ग्रैंड (खतौली)

Source: homegrown

दिल्ली से देहरादून जाते वक़्त रास्ते में पड़ने वाले करीब 200 ढाबों में से एक है, चीतल ग्रैंड ढाबा. यहां के स्वादिष्ट व्यंजनों की खुशबू आपको यहां पर ज्यादा समय बिताने के लिए मज़बूर कर देगी. यहां पर आपको घर जैसे रोटी, परांठा और दाल मिलेगी. कुछ साउथ इंडियन डिशेज़ के साथ ही आपको सैंडविच, ऑमलेट और कटलेट भी मिलेंगे, वो भी इतने स्वादिष्ट कि आप अपनी उंगलियां भी चाटने से नहीं चूकेंगे. इस ढाबे की एक खास बात और है कि यहां के मालिक ने तरह-तरह की दुर्लभ चिड़ियों का अनूठा संग्रह भी बना रखा है.

3. दीपक ढाबा (धनौला, NH 71)

Source: homegrown

पटियाला से जैसलमेर जाते वक़्त नेशनल हाईवे 71 पर पड़ता है दीपक ढाबा. इस ढाबे में आपको मिलेगा खाने में पंजाबी तड़का और उंगली चाट लेने वाला स्वादिष्ट खाना. और ये बात सब मानते हैं कि अगर रोड ट्रिप के दौरान मज़ेदार चटपटा खाना मिल जाए, तो ट्रिप का मज़ा दोगुना हो जाता है. यहां पर मिलने वाली छाछ और लस्सी खाने का स्वाद और बढ़ा देगी. तो अगर आप इस हाईवे पर जा रहे हैं, तो यहां के खाने का स्वाद चखना तो बनता है.

4. ग्रैंड लस्सी शॉप (जीरकपुर-पटियाला रोड, NH 21)

Source: homegrown

अगर रोड ट्रिप के दौरान मन करे लस्सी पीने का और आप जीरकपुर-पटियाला रोड NH 21 पर हैं, तो आपको ग्रैंड लस्सी शॉप पर ज़रूर जाना चाहिए. लस्सी के शौकीनों के लिए ये परफेक्ट जगह है. वैसे तो इनकी खासियत इनकी टेस्टी लस्सी है, लेकिन यहां आपको पंजाबी खाना भी मिलेगा.

5. Mr. Sanjay Dhaba – (श्रीनगर-लेह हाईवे)

Source: homegrown

संजय ढाबा श्रीनगर-लेह हाईवे पर पड़ता है. कंक्रीट से बने इस छोटे से ढाबे की खासियत है यहां मिलने वाले परांठे और आलू-गोभी की सब्ज़ी की खुशबू. साधारण सा खाना यहां आने वाले ट्रैवलर्स को 56 भोग से कम नहीं लगता है. इस ढाबे में मिलने वाले खाने के लिए यह जगह पर्यटकों में बहुत फेमस है. यहां चाय की चुस्की लेते हुए सूर्योदय देखना बेहद रोमांचक होता है.

6. पहलवान ढाबा (मुरथल, NH 1)

Source: homegrown

चंडीगढ़ के रास्ते में कई सारे ढाबे पड़ते हैं, जिनमें से एक है पहलवान ढाबा. इस ढाबे पर मिलने वाले परांठे की ख़ुश्बू और स्वाद आपको बार-बार यहां आने के लिए मज़बूर कर देगा. परांठों के अलावा यहां आपको कई तरह की सब्ज़ियां, दाल फ्राई, दाल तड़का, स्टफड पराठे मिलेंगे.

7. प्रिंस भोजनालय (डलहौसी -चंडीगढ़ हाईवे)

Source: homegrown

अगर आप डलहौज़ी चंडीगढ़ की तरफ जा रहे हैं तो प्रिंस ढाबा आपकी भूख को मिटाने का काम करेगा. ये सबसे अच्छी जगह है, जहां शाकाहारी और एकदम शुद्ध खाना मिलता है. यहां आपको चना दाल, छोले, चना मसाला, काली दाल-चावल के साथ मज़ेदार कड़क चाय भी मिलेगी.

8. पूरन सिंह दा ढाबा (अम्बाला सिटी, NH 1)

Source: homegrown

बहुत ही कम लोगों ने कभी ऐसा ढाबा देखा होगा, जहां 5-स्टार रेस्तरां जैसा ट्रीटमेंट मिलता हो. NH 1 पर अम्बाला से थोड़ा आगे आने पर आपको एक ढाबा मिलेगा, जिसका नाम पूरन सिंह दा ढाबा है. और इस ढाबे में मिलेगा आपको 5-स्टार ट्रीटमेंट. और अगर आपने एक बार यहां के पंजाबी स्वाद के खाने को चख लिया तो आप अच्छे से अच्छे होटल के खाने को भूल जाएंगे. अगर आप यहां जाएं तो यहां का क़ीमा कलेजी, चिकन और मटन करी और कड़क तंदूरी रोटी को ज़रूर खाएं. लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो आपको यहां का कढ़ाई चावल ट्राई करना चाहिए.

9. समरोह एन डीस ढाबा (भोमोरागुरी सोनितपुर हाईवे 37A)

Source: homegrown

अगर आप सड़क के रास्ते तेज़पुर जा रहे हैं तो इस रास्ते पर आपको प्रकृति की अनोखी छटा देखने के लिए मिलगी. रास्ते के एक साइड पर आपका साथ देगी एक नदी, जो आपके सफर के रोमांच को दोगुना कर देगी. और अगर इस सफर में मिल जाए स्वादिष्ट खाना तो कहने ही क्या? यहां आपको मिलेगा समरोह एन डीस ढाबा, जहां खाने में आपको असम का स्वाद मिलेगा.

10. चिल्का ढाबा (बर्कुल, NH 5, ओडिशा)

Source: homegrown

अगर आप ओडिशा के रास्ते पर हैं और आपको बेहतरीन सी-फूड का मज़ा लेना है तो चिल्का ढाबा से अच्छी कोई जगह नहीं हो सकती. यहां पर लकड़ी से बनी आरामदायक कुर्सियां और मनमोहक दृश्य आपके सफर की थकान को मिनटों में छू-मंतर कर देंगे. इसकी खासियत यह है कि यह ढाबा चिल्का लेक के नज़दीक बना हुआ है.

11. आज़ाद हिंद ढाबा (कोलकाता, NH 1)

Source: homegrown

नेशनल हाईवे पर कोलकाता जाते वक़्त पड़ता है आज़ाद हिंद ढाबा, जहां बंगाली खाने के अलावा पंजाबी तड़के का स्वाद भी मिलेगा. यह ढाबा 24 घंटे खुला रहता है. यहां का चिकन टिक्का मसाला और दाल मखनी बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं.

12. शेर-ए-पंजाब ढाबा (कोलकाता-दिघा रोड, NH 6)

वैसे तो ये ढाबा बंगाल में स्थित है, लेकिन यहां का पंजाबी खाना बहुत फेमस है. यहां पर आपको पंजाब और बंगाल दोनों का स्वाद मिलेगा.

13. होटल गुरुकृपा

अगर आप दक्षिण भारत की यात्रा पर निकले हैं तो होटल गुरुकृपा आपको साउथ इंडियन व्यंजनों का लज़ीज़ स्वाद देगा. यहां का देसी घी में बना डोसा आपके मुंह में पानी ले आएगा. यहां की खासियत ये है कि यह सड़क के एकदम किनारे पर बना हुआ है और यहां बैठकर आप प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं. इसके साथ ही यहां पर आपको संस्कृति से जुड़ी बातों की जानकारी भी मिलेगी.

14. Manipuzha Vysali Family Restaurant (कोट्यम, केरल एम.सी. रोड)

Source: homegrown

Kodimatha जाने के रास्ते में आपको यह छोटा-सा Manipuzha Vysali Family Restaurant मिलेगा, जहां आप साउथ इंडियन फूड का भरपूर आनंद ले सकते हैं. यहां आपको पारम्परिक तरीके से केले के पत्ते पर खाना परोसा जाता है.

15. Hotel Ummiya Annapurna (आनंद डिस्ट्रिक्ट, NH 8, गुजरात)

Source: homegrown

गुजरात का नाम आते ही गुजराती खाने का ख्याल आता है. अगर आप गुजरात के ट्रिप पर निकले हैं, तो आनंद डिस्ट्रिक्ट, NH 8 पर स्थित Hotel Ummiya Annapurna में खाना खाना न भूलें. यहां का काठियावाड़ खाना आपको गुजरात में कुछ और दिन गुजारने के लिए मज़बूर कर देगा. यहां के ज़्यादातर व्यंजन लकड़ी की आंच में पकाए जाते हैं, जिस कारण इनमें एक सोंधी खुशबू आती है.

16. सतारा हाईवे ढाबा (सतारा, NH 4)

यह इंडिया का पहला ऐसा ढाबा है, जिसको चलाने वाले और जिसमें काम करने वाले सभी Transgenders हैं. इस ढाबे पर जाकर भोजन करना एक अच्छा अनुभव हो सकता है. क्योंकि यह एक ऐसे सुनहरे भविष्य की तरफ इशारा करता है, जिसमें हर व्यक्ति को समान रूप से देखा जाएगा.

17. शर्मा ढाबा (जयपुर, NH 11)

Source: homegrown

नेशनल हाईवे 11 पर जयपुर में स्थित इस ढाबे में आपको हर तरह के खाने का स्वाद मिलेगा. यहां किसी भी व्यंजन को उसके बनाने की पारम्परिक विधि से ही बनाया जाता है.

18. सनी दा ढाबा (ओल्ड मुंबई-पुणे हाईवे)

Source: homegrown

मुंबई-पुणे हाईवे पर स्थित सनी दा ढाबा अपने मुंबइया स्टाइल के लिए फेमस है. अगर आप मुंबई में पैदा हुए हैं तो आपने ज़रूर एक बार तो इस ढाबे के खाने क लुत्फ़ उठाया होगा. अगर आप लोनावला की तरफ जा रहे हैं तो यहां रुक कर डिनर करने का मज़ा ही अलग है. यहां पर आप रजौली कबाब, तंदूरी पॉम्फ्रेट, दाल बाटी और गर्मागर्म कुरकुरी जलेबी का मज़ा चांदनी रात में ले सकते हैं.

तो दोस्तों, अगर आप भी इंडिया की रोड ट्रिप की प्लांनिंग कर रहे हैं, तो अब खाने की चिंता छोड़ दीजिये. बस इन जगहों के नाम अपनी डायरी में नोट कर लीजिए और निकल पड़िए एक रोमांचक रोड ट्रिप पर.

Source: homegrown