Yugoslavia की Marina Abramovic, दुनिया की सफ़लतम Performance Artists में से एक हैं. उनकी कला की जितनी भी तारीफ़ की जाए कम है. बहुत से लोग उन्हें 'Grandmother of Performance Art' भी कहते हैं. Marina 40 वर्षों से भी अधिक समय से इस पेशे से जुड़ी हुई हैं. आपको शायद याद ना हो, पर कुछ दिनों पहले उनकी तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो रही थीं.

Source: Elancasti

Marina ने इटली के Studion Morra में 'Rhythm 0' Perform किया था. ये इतिहास के सबसे चौंकाने वाले Acts में से एक है. इस ऐक्ट में Marina 6 घंटों तक खड़ी रहीं और उनके सामने टेबल पर 72 चीज़ें रखी हुई थीं. उन्होंने दर्शकों को अपने साथ, उन चीज़ों का इस्तेमाल करके कुछ भी करने की इजाज़त दी. इन 6 घंटों में लोगों ने उनके साथ जो भी किया वो दिल दहला देने वाला था.

Source: Ociwx

कुछ लोगों ने उन्हें बैठा कर ज़लील किया, तो कुछ लोगों ने उनके कपड़े उतार कर उन्हें Sexually Assault तक किया. कुछ लोगों ने उनके शरीर पर गंदी बातें लिखीं, तो कुछ ने धारदार चीज़ों से उन्हें चोट पहुंचाई.

Marina अपनी Performance के प्रति पूरी तरह समर्पित थीं. 6 घंटों की Performance में सबसे भयानक आख़िरी के 2 घंटे थे. 6 घंटों के बाद जब Marina लोगों के पास गईं, तो कोई भी उनसे नज़रें नहीं मिला रहा था. ऐसा लग रहा था मानो लोग अपने द्वारा किए गए कृत्य को भूल जाना चाहते हों.

अगर आप Marina के इस वीडियो से थोड़ा दुखी हो गए हैं, तो एक और वीडियो है जिससे आपको सच्चे प्यार की ताकत का अंदाज़ा हो जाएगा. Marina और Ulay 70 के दशक में एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे. 12 साल की Relationship के बाद उन्होंने अलग होने का फ़ैसला किया. उनके अलग होने का अंदाज़ भी सबसे अलग था. दोनों ने चीन की दीवार के दोनों छोर से चलना शुरू किया और दीवार के ठीक बीचों-बीच आकर मिले.

अलविदा कहने के लिए 2500 किमी की दूरी तय की. दोनों ने इस पूरे Performance को The Great Wall Walk नाम दिया. उस दिन वो आख़िरी बार मिले.

Source: Atvbl

20 साल से भी अधिक समय के बाद, दोनों 2010 में फिर मिले. ये भी एक Live Performance Act के दौरान ही हुआ. MoMa नामक इस Act में Marina ने लोगों को अपने सामने बैठने को कहा और उनके चेहरे पर कोई भी Emotion नहीं था.

लेकिन जब Ulay उनके सामने आकर बैठे तो Marina की आंखों से आंसू छलक पड़े. इस पूरे Act में किसी ने कुछ नहीं कहा, पर चेहरे के हाव-भाव ने सारी कहानी कह दी. ये पल इतना ख़ूबसूरत था कि आप भी उनके प्यार को महसूस कर सकेंगे.

Source: Inspire More , Elite Readers

Feature Image Source: India Times, The Guardian