दोस्तों आपने बर्फ़ गिरते हुए तो देखी होगी, ज्यादा ठण्ड के कारण पानी को जमा हुआ भी देखा होगा. वैसे तो पूरी दुनिया में कई ऐसी झीलें और नदियां हैं, जो ठण्ड की वजह से जम चुकी हैं. लेकिन क्या आपने पूरे के पूरे कलकल बहते हुए झंडे को बर्फ़ की तरह जमा हुआ देखा है. आज हम आपको बर्फ़ की तरह जम चुके झरनों की कुछ फ़ोटोज़ दिखाने जा रहे हैं. लेकिन इनके जमने की वजह ठण्ड नहीं, बल्कि कुछ और है.

ये फ़ोटोग्राफ्स क्रोएशिया के नेशनल पार्क के इर्द-गिर्द बनी Plitvice झीलों की हैं. ये नेशनल पार्क 295 किलोमीटर एरिया में फैला हुआ है, जिसमें 2 किलोमीटर एरिया में Plitvice Lake फैली हुई है. आपको बा दें कि यहां कुल 16 झीलें हैं, जो Kapela Mountains की उत्तर-दक्षिण में दिशा की ओर स्थित हैं. कई सालों से Korana Creek के दक्षिणी हिस्से में एक खाड़ी अपने आप ही बनती जा रही है. इसकी विशेषता चूना पत्थरों के पर्वतों में बहुत ज्यादा Karst प्रक्रिया का होना है.

ये Karst प्रक्रिया का फॉर्मेशन ही इन Plitvice झीलों के ट्रांसफॉर्मेशन की मुख्य वजह रही है. इस लाइमस्टोन की वजह से इन नदियों में Dykes, Sills और भी बहुत सारी संरचनाएं बन गई है. इस लाइमस्टोन फॉर्मेशन की वजह से ये वॉटरफ़ॉल जमते जा रहे हैं. इस जगह का तापमान बहुत कम है और यहां हमेशा कम-से-कम आधा मीटर तक बर्फ़ हमेशा बनी रहती है. इन तस्वीरों को देखकर आप यकीन नहीं कर पांएगे कि ये सचमुच असली हैं.

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

12.

13.

14.

15.

16.

17.

18.

19.

20.

क्यों हैं न ये तस्वीरें अद्भुत और अविश्वसनीय.

Source: boredpanda