अमेरिकी का एक चेहरा, जिससे हम सभी वाकिफ़ हैं, या यूं कहें जो हमें दिखाया जाता है, वो है न्यू यॉर्क, हॉलीवुड, वाइट हाउस, ज़िन्दगी जीने की आज़ादी, मल्टी स्टोरी बिल्डिंग्स में बैठे बड़े-बड़े लोग और खूबसूरत लडकियां. हमारे लिए अमेरिका वो देश है, जिसकी अपनी कोई संस्कृति नहीं है, वो लोग हैं जो कॉफ़ी, हॉट डॉग और डाइट कोक पर जिंदा रहते हैं. ये वो देश हैं, जहां गरीबी नहीं है और जहां हर किसी के पास पैसा है.

हम शायद इससे ज़्यादा अमेरिका के बारे में जानते ही नहीं या जानना नहीं चाहते. लेकिन चकाचौंध और Las Vegas से दूर, अमेरिका का दूसरा चेहरा है उसके नेशनल पार्क्स. ये वो जगह हैं, जहां अमेरिका की सबसे खूबसूरत गुफाएं, जंगल, ग्लेशियर, झरने, वॉलकैनो हैं.

एक नए अमेरिका से मिलना चाहते हैं?

1. Bryce Canyon National Park, Utah

इन रॉक Structures के बारे में एक कहानी सालों से प्रचलित है कि ये कि यहां पहले बहुत से जानवर थे, जो अपनी मर्ज़ी से ख़ुद को इंसानों में तब्दील कर लेते थे, लेकिन बुरे काम करने की वजह से ये पत्थर के बन गए.

2. Mammoth Cave National Park, Kentucky

यहां की गुफाएं दुनिया की सबसे बड़ी गुफ़ाओं में शुमार हैं, इसका आधे से ज़्यादा हिस्सा अभी तक खोजा भी नहीं गया है. इन गुफ़ाओं को अभी सिर्फ़ 400 मिल तक ही एक्स्प्लोर किया गया है.

3. Mesa Verde National Park, Colorado

अगर आपको देखना है कि यूरोपियों के आने से पहले अमेरिका कैसा था, तो ये वो जगह है जहां अमेरिका के इतिहास की जड़ें फैलीं हुई हैं.

4. Kenai Fjords National Park, Alaska

शायद इससे बेहतरीन और विस्मयकारी ग्लेशियर आपने कहीं देखें हों. ये बहुत खूबसूरत जगह है, यहां बहुत किस्म के वाइल्डलाइफ़ एनिमल्स और पक्षी हैं. यहां हर साल लाखों सैलानी इन ग्लेशियर की बर्फ़ को नदी में तब्दील होते हुए देखने आते हैं.

5. Zion National Park, Utah

ये जगह रोमांच पसंद लोगों के बीच काफ़ी पॉपुलर है. ये एक Hiking स्पॉट भी है. Hikers यहां कमर तक गहरे पानी में चलते हुए इन Canyons तक पहुंचते हैं, जो लंबे होने के साथ-साथ चौड़ाई में काफ़ी कम हैं.

6. Yosemite National Park, California

दुनिया के सबसे बेहतरीन झरनों के लिए जानी जाती है ये जगह. उसके साथ अगर ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और साफ़ आसमां हो, तो आफ़रीन-आफ़रीन हो जाता है.

7. Arches National Park

इस जगह में ऐसी और 2000 प्राकृतिक रूप से बनी हुई Arch हैं. करीब 200 सालों पहले प्रकृति ने कुछ ऐसी कलाकारी की थी, जिसका नतीजा ये Arch हैं.

8. Saguaro National Park, Arizona

यहां आपको दुनिया के सबसे लम्बे कैक्टस दिखेंगे, जिनकी लम्बाई 50 फ़ीट तक है, जान कर हैरानी होई कि ये पिछले 200 सालों से यहां हैं.

9. Yellowstone National Park

जापान के कई एक्टिव ज्वामुखियों की तरह ये जगह घर है दुनिया के कुछ बेहतरीन Volcano की. 10,000 मड पॉट्स, गर्म जल के स्रोत, गर्म पानी के झरनों से पटी पड़ी ये जगह किसी दूसरे ग्रह सी लगती है.

10. Everglades, Florida

अकेले ये पार्क 200 तरह की मछलियों, पक्षियों की 350 तरह की प्रजाति 120 तरह के पेड़ और 1000 तरह के पौधों से भरा हुआ है.

11. Hawaii Volcanoes National Park

ये वो जगह है, जहां आप अपनी आंखों के सामने नई ज़मीन बनती हुई देख सकते हैं. यहां दो ऐसे ज्वालामुखी हैं, जो अभी भी जल रहे हैं. जिस वजह से 1983 के बाद से यहां 500 एकड़ ज़मीन का विस्तार हुआ है.

12. Acadia National Park, Maine

अमेरिका में जिस जगह सबसे पहले सूर्य की किरणें पड़ती हैं, वो है अकाडिया नेशनल पार्क. खूबसूरत Coves (जिन्हें खोह कहा जाता है) और ऊंचे-नीचे समुद्री किनारों से भरे पड़े इस पार्क को सबसे खूबसूरत पार्क की ख्याति प्राप्त है.

Source: Distractify