डॉक्टर का बेटा डॉक्टर

इंजीनियर का बेटा इंजीनियर

दुकानदार का बेटा दुकानदार

और फ़िल्म स्टार का बेटा/ बेटी फ़िल्म स्टार

Nepotism या परिवारवाद को इतने सरल तरीके से भी समझा जा सकता है. Nepotism हर समाज का हिस्सा है और आगे भी रहेगा. इसकी निंदा या Criticism उस वक़्त होनी चाहिए, जब इसकी वजह से 'परिवार' से बाहर वाले New Comers को मौके न मिलें. 

इसलिए बॉलीवुड में Nepotism की निंदा एक हद तक सही है. हालांकि इस बात को बिलकुल भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता कि आप बच्चे को कितनी बड़ी दुकान खोल कर दे दें. अगर उसे Business करना नहीं आया, तो दुकान ज़्यादा दिन नहीं चलेगी.

बॉलीवुड में सालों से स्टार किड्स को, इंडस्ट्री के बाहर के लोगों से ज़्यादा तवज्जो मिली है, लेकिन ये भी सच है कि हर स्टार किड स्टार नहीं रह पाता. आख़िरकार उसे अपनी प्रतिभा साबित करनी पड़ती है. इसलिए लोग आलिया भट्ट को कहीं न कहीं Respect देते हैं.

एक Typical Star Kid की तरह Student of the Year में लॉन्च हुई आलिया की शुरुआत काफ़ी Smooth थी. एक अच्छे बैनर की मसाला फ़िल्म का हिस्सा होना. इंडस्ट्री में अपनी पकड़ रखने वाले करण जौहर का साथ, सब कुछ आलिया के Favor में था. फिर आयी Highway, उड़ता पंजाब, Dear Zindagi, 2 States.

ये वो फ़िल्में थी, जिनमें आलिया ने साबित कर दिया कि वो तुक्के से इंडस्ट्री में नहीं आयी है. इन फ़िल्मों में उसने अपनी एक्टिंग स्किल्स के साथ-साथ ये भी दिखाया कि वो अलग-अलग किरदार निभा सकती है. सिर्फ़ किरदार निभाना नहीं, उनमें वो Reality लेकर आ सकती है. 

शायद इसीलिए वो हाईवे की वीरा से Connect कर पाए. शायद इसीलिए वो Dear Zindagi की काइरा की परेशानियों को समझ पाए. या उड़ता पंजाब की कुमारी पिंकी की कहानी से जुड़ पाए. वैसे Wikipedia पर जाएंगे, तो वो उड़ता पंजाब के लिए आलिया भट्ट के किरदार का नाम 'Mary Jane' दिखाएगा. स्पाइडरमैन के फ़ैन निराश न हों. ये एक Error रहा होगा.

लगातार बेहतरीन किरदारों को गढ़ने वाली आलिया इस जेनरेशन से पूरी तरह से Connect कर पाती है. वो ख़ुद पर हंस सकती है, ख़ुद का मज़ाक बना सकती है. Coffee With Karan में देश के राष्ट्रपति का नाम ग़लत बताने के बाद आलिया के नाम का काफ़ी छीछालेदर हुआ था. उसके नाम पर Humor Pages तक बन गए, Memes तो छोटी बात है. 

किसी Celeb को पीछे धकेलने के लिए ये काफ़ी होता है, लेकिन आलिया भट्ट ने इसे भी अच्छी स्पिरिट में लिया और AIB के साथ अपना ही मज़ाक उड़ाते हुए एक वीडियो निकाल लिया. आधे Fans उसने इस वीडियो में ही जुटा लिए.

वो आम सी है...

आलिया की Personality की सबसे ख़ास बात, उसका आम होना है. उसकी Personality इतनी आम है कि कोई भी लड़की उससे Relate कर सकती है. वो जिस आसानी से 2 States की अनन्या स्वामीनाथन को प्ले कर सकती है, उतने ही आराम से कपूर एंड संस की Tia मलिक को.

बॉलीवुड के साथ-साथ हमारे समाज में Star Kids की बढ़ आती रहेगी. आशा करते हैं, उनमें से कोई न कोई एक्टर ज़रूर निकले.