हम काम पर जल्दी से पहुंचने के चक्कर में कई बार अलग-अलग मोज़े या कभी-कभी उल्टी टी-शर्ट पहन लेते हैं. दफ़्तर पहुंचकर हम सही कर लेते हैं, ख़ुद पर हंसी भी आती है.

कुछ ऐसा ही हो गया US Open में खिलाड़ी Alize Cornet के साथ. 10 मिनट के Heat Break पर गई Alize जब वापस लौटीं, तब उन्हें पता चला कि उन्होंने टॉप उलटा पहन लिया है. वर्ल्ड नं 31 को जैसे ही ये पता चला, उन्होंने कोर्ट से बाहर निकलकर अपना टॉप सीधा कर लिया.

मुश्किल से 10 सेकेंड के लिए Alize ने अपना टॉप निकाला होगा. इसी बात पर रेफ़्री ने उन्हें Unsportsmanlike Conduct के लिए Code Violation Issue कर दिया.

Alize के चेहरे के भाव देखकर ये पता चलता है कि उन्हें भी ये निर्णय समझ नहीं आया.

कई बार पुरुष टेनिस खिलाड़ी कोर्ट पर अपनी टी-शर्ट उतारते हैं और गर्मी से राहत पाने के लिए बर्फ़ और गीले तौलिए का इस्तेमाल करते हैं. वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी Rafael Nadal तो हर मैच के आख़िर में अपनी टी-शर्ट उतारते हैं. Novak Djokovic ने अभी चल रहे US Open में ही गेम के बीच में टी-शर्ट उतारी थी.

Women's Tennis Association ने Alize को मिले Code Violation को एक 'Error' कहा और US Tennis Association ने रेफ़्री के इस निर्णय पर 'ख़ेद' जताया.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि टेनिस में महिलाओं के पहनावे पर कोई टिप्पणी की गई हो. कुछ दिनों पहले सेरेना विलियम्स के Nike के Catsuit पर French Open के अधिकारियों ने बवाल कर दिया था और इस तरह के पहनावे पर पाबंदी लगा दी थी.

Source: NY Post

36 वर्षीय सेरेना ने कुछ महिनों पहले ही एक बच्ची को जन्म दिया है. खेल के दौरान Blood Clots न हों इसीलिए सेरेना ने ये फ़ुल बॉडीसूट पहना था. मैच के बाद French Tennis Federation के प्रेसिडेंट Bernard Giudicelli ने ये बयान दिया कि सेरेना और अन्य खिलाड़ियों को मैच का सम्मान करना चाहिए और Black Catsuit पर बैन लगा दिया.

Nike ने इस बयान पर ये ट्वीट किया:

'आप सुपरहीरो को उसके Costume से बाहर निकाल सकते हैं लेकिन उसके Superpowers नहीं छीन सकते.'

Fans और खेल से जुड़े अन्य लोगों ने भी सेरेना का पक्ष लिया.

टेनिस जैसे खेल में इस तरह का लिंगभेद न सिर्फ़ शर्मनाक है बल्कि ये समाज में एक बहुत ग़लत संदेश भी दे रहा है. हम आशा करते हैं कि भविष्य में इस तरह की घटनाएं नहीं होंगी.

Source: The Guardian