दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जिनकी परेशानियों के बारे में जानने के बाद शायद आपको अपनी परेशानी थोड़ी छोटी लगे. इनमें से ही एक है थाईलैंड की रहने वाली 17 वर्षीय Sumatra Susuphan. इस वक़्त कई लोगों के मन में ये ख़्याल आ सकता है कि इतनी छोटी सी उम्र में किसी लड़की को भला क्या तकलीफ़ हो सकती है. ख़ैर, ज़िंदगी हमेशा हमारे मुताबिक नहीं चलती.

दरअसल, 17 साल की ये लड़की Ambras नामक सिंड्रोम से पीड़ित है. ये एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसके चलते Sumatra का पूरा शरीर घने बालों से घिरा हुआ है. तस्वीर में आप देख सकते हैं कि Sumatra के पूरे चेहरे पर बाल ही बाल नज़र आ रहे हैं. वहीं अपनी इस कंडीशन की वजह से Sumatra को कई बार समाज की आलोचनाओं का शिकार भी होना पड़ा. दुनिया भले ही उसके बारे में कुछ भी सोचती हो, लेकिन उसने ख़ुद से प्यार करना नहीं छोड़ा.

2010 में Sumatra को 'Natty' नामक टाइटल से भी नवाज़ा गया. इतना ही नहीं, आत्मविश्वास से भरी से इस लड़की का नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज़ किया गया है.

हालांकि, शरीर पर निकले घने बालों से निजात पाने के लिए Sumatra का लेज़र ट्रीटमेंट भी किया गया, लेकिन वो भी असफ़ल रहा और उसके शरीर पर फिर बाल आने शुरु हो गए. Natty के पिता ने बातचीत के दौरान बताया कि वो अभी भी इस बीमारी से ग्रसित, लेकिन उसने बालों से छुटकारा पाने के लिए शेविंग का सहारा लिया है, जिसके बाद वो बेहद ख़ूबसूरत नज़र आ रही है.

दुनियाभर में करीब 50 लोग Ambras नामक सिंड्रोम से पीड़ित होते हैं. इस बीमारी की वजह से Natty को लोगों ने Wolf Girl और Chewbacca कहकर बुलाना शुरु कर दिया था, लेकिन इन मुश्किल हालातों में उसे परिवार और दोस्तों का साथ मिला और उसने ख़ुद से प्यार करना सीख लिया.

Source : meaww