विदेशों में लोग अकसर भारतीयों को त्योहार मनाते देख कर हैरान हो जाते हैं. उनकी नज़र में हमारे त्योहार अजीब और दिलचस्प होते हैं, पर अगर उनके त्योहारों की बात की जाए तो वो भी कम ऊटपटांग नहीं होते. सांडों के आगे भागना, नग्न प्रदर्शन वाली परेड, जैसे कई त्योहार आपको विदेशों में देखने को मिल जाएंगे, जिनके बारे में जानकर आपका सिर चकरा जाएगा. चलिए जनाब इतना है कि हमारे त्योहारों का तो कोई औचित्य भी बनता है, पर टमाटर को पैरों से कुचल कर उन्हें फेंक-फेंक कर खेलने का क्या फ़ायदा?

आज हम बतायेंगे आपको दुनिया के कुछ त्योहारों के बारे में, जिनके बारे में जान कर आप अपना माथा पीट लेंगे.

1. Mud Festiwal, South Korea

यह त्योहार जुलाई 21 से 30 तक हर साल मनाया जाता है. इस त्योहार का नाम Boryeong है और इसे साउथ कोरिया के Daecheon बीच पर मनाया जाता है. इस त्योहार में कीचड़ से खेला जाता है. लोगों का ऐसा मानना है कि कीचड़ में कई मिनरल होते हैं, जिन्हें अपने शरीर पर लगाने से औषधीय गुण मिलता है. इसलिए लोग यहां इस पर्व में कीचड़ से स्नान करते हैं, उनमें कूदते हैं और कीचड़ भरे तालाब में रेसलिंग भी करते हैं.

2. Goat Throwing, Northern Spain

ये त्योहार स्पेन के उत्तरी हिस्से में हर साल 23 जनवरी को मनाया जाता है. Zamora के पास एक गांव है, जहां से ये त्योहार शुरू हुआ था, तब से इसने पारंपरिक रूप ले लिया. इसके बारे में सुन कर आप थोड़े डर जायेंगे, क्योंकि इसमें एक जवान लड़का 50 फीट ऊंचे चर्च के घंटाघर से एक ज़िन्दा बकरी को नीचे खड़ी भीड़ की ओर उछाल देता है. लोगों को उस बकरी को ज़मीन पर टकराने से पहले पकड़ना होता है. ये अजीब त्योहार एक लीजेंड बकरी को समर्पित है, जिसने अपने दूध से पूरे गांव को ज़िन्दा रखा था और बहुत ऊंचाई से गिरने के बावजूद भी उसे कुछ नहीं हुआ.

पशुओं के लिए कार्यरत संस्थाओं के दवाब के कारण अब ज़िन्दा बकरी की जगह पुतले का इस्तेमाल किया जाता है.

3. Naked Festiwal, Okayama, Japan

ये त्योहार जापान के Okayama में हर साल 18 फरवरी को मनाया जाता है. इस त्योहार में बहुत खतरा होता है, क्योंकि इस इवेंट में करीब दस हज़ार लोग बस लंगोट में भाग लेते हैं. उन्हें प्रीस्ट द्वारा फेंकी गई दो पवित्र छड़ियों को लूटना होता है. ऐसा माना जाता है कि इस छड़ी को पाने वाला पूरे साल किसी कष्ट में नहीं पड़ता.

4. Cheese Rolling, Gloucestrershire

वसन्त ऋतु के आगमन के समय हर साल इसे वहां 29 मई को मनाया जाता है. ये एक तरह का खेल है, जिसमें किसी ऊंची जगह, जैसे पहाड़ की चोटियों से एक ग्लॉस्टर बॉल को लुढ़का दिया जाता है और कई प्रतिभागियों को इसे पकड़ना होता है. इस खेल को देखने के लिए हज़ारों लोग आते हैं. गेंद का वजन 4 किलो होता है. आपको बता दें कि उतनी ऊंचाई से गेंद लगभग 70 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से लुढ़कती है, जिसके पीछे लोग बिना सोचे-समझे भाग रहे होते हैं. हर साल इस इवेंट से कई लोगों के घायल होने की ख़बर आती रहती है.

5. Fight Fiesta, Macha, Bolivia

अगर आप अपने पड़ोसी से नफ़रत करते हैं और उसे पीट नहीं पा रहे हों, तो Bolivia चले आइए. यहां हर साल 7 मई को एक ऐसा त्योहार मनाया जाता है, जिसमें घर पर बनी स्पिरिट पीकर गली में अपने पड़ोसी के साथ लड़ाई करनी होती है. हालांकि ये छह सौ साल पुरानी परम्परा है. जब लोग अपने पड़ोसी से लड़ रहे होते हैं, तो बाकी सारे लोग पत्थर फेंकते हैं.

6. Festiwal Of The Steel Phallus, Kawasaki, Japan

आपको बता दें कि कावासाकी दो चीज़ों के लिए मशहूर है, पहला तो मोटर बाइक्स और दूसरा धातु का विशालकाय लिंग. हर साल 2 अप्रैल को यहां कनामारा मत्सुरी की याद में एक त्योहार मनाया जाता है, जिसमें बड़े-बड़े धातु के लिंगों की परेड की जाती है. ये त्योहार उस महान महिला की याद में मनाया जाता है, जिसने अपनी योनि में एक भयंकर शैतान को क़ैद कर लिया है.

7. Baby Jumping, Northern Spain

ये दरअसल एक परम्परा है, जिसे 400 सालों से मनाया जाता है. इसका नाम 'Ei Colacho' है. इसमें नवजात शिशुओं को गली में तकिये के ऊपर रख देते हैं. इसके बाद एक आदमी पीली पोशाक पहने शैतान बन कर आता है और इन बच्चों पर कूदता है. इसके पीछे का ये लॉजिक है कि बच्चों को उनको पुराने जन्म से पाप से निजात दिलाकर उनका नामकरण किया जाए. हालांकि कैथोलिक चर्च ने इसका विरोध किया था, पर लोगों ने बात नहीं सुनी और बड़ी सावधानी से इसका आयोजन करते हैं.

8. Wife Carrying World Championship, Finland

'दम लगा के हईसा' फ़िल्म तो आपने देखी ही होगी, फिर क्या, बस यही करना होता है यहां पर भी. अपनी बीवी को उठा कर भागना है. ये हर साल जून 30 और जुलाई 1 को मनाया जाता है. शौक़ीन लोगों को बता दें कि इस प्रतियोगिता में जीतने वाले को उसके पत्नी की वजन के बराबर बियर दिया जाता है.

9. World Body Painting Festiwal, Austria

जुलाई 28-30 मनाया जाने वाला ये एक ऐसा इवेंट है, जिसमें आप अपनी पूरी बॉडी को पेंट करवा कर मौज-मस्ती कर सकते हैं. ये इवेंट पूरी तरह से रंगों को और कला को समर्पित रहता है. इस इवेंट का खास आकर्षण होता है, वो डांस पार्टी जिसे बॉडी सर्कस कहते हैं.

10. Balls Of Fire, Ei Salvador

अगस्त 31 को नेजाप में ऐसा त्योहार आयोजित होता है. ये करीब सौ सालों से चल रहा है, इसमें आस-पास के लोग साथ आते हैं और आपस में आग लगी गेंदों से खेलते हैं.

तो देखा आपने दुनिया में कैसे-कैसे कांड किये जाते हैं और हमें लगता था कि हम ही तीसमार खान बैठे हैं.

Source: TheSun