मूड का क्या है जनाब, कभी अच्छा और कभी खराब हो जाता है. कभी किसी की शक्ल देख कर उसका मुंह तोड़ने की इच्छा करती है, तो कभी किसी से बात करने की भी इच्छा नहीं करती. अगली बार मूड ख़राब हो या आप उदास हों, तो ये तरीके कुछ पल में ही आपको खुश कर देंगे.

1.

बुराइयां करना और वो भी अपने किसी दोस्त की, भाई साहब जो दिल को सुकून मिलता है न वो और किसी काम में नहीं.

2.

गुरू रोज़ की दाल-रोटी में वो मज़ा कहां, जो लज़ीज़ बिरयानी में है. कई रिसर्च में पाया गया है कि खाने की खुशबू, रंगत और स्वाद का असर आपके मूड पर पड़ता है.

3.

Music और Dance आपको खुश रखता है, तो जब भी आप उदास हों तो गाने सुनें और हो सके तो डांस भी करें.

4.

रंगों का असर आपके दिमाग और मूड पर पड़ता है. कोशिश करें अच्छे रंगीन कपड़े पहनने की और अच्छे रंग देखने की. कमरे की दीवारों का रंग या गार्डन में लगे रंग-बिरंगे फूल आपके मूड को अच्छा बना सकते हैं.

5.

कभी उदास हों तो किसी पुराने दोस्त को याद करिए, दोस्ती भी बरकरार रहेगी और पुरानी यादों से मूड भी अच्छा हो जाएगा.

6.

कार्टून देखने से आपकी टेंशन कम होती है और मूड अच्छा होता है.

7.

किसी ज़रूरतमंद इंसान या जानवर की मदद करने से आपको खुशी मिल सकती है. कभी मूड खराब हो तो कोशिश करके ​देखिएगा.

8.

अगर आप उदास मन से कोई काम कर रहे हैं तो अपना Energy Level बढ़ा लें. यानी अगर आप बैठ कर फोन पर बात कर रहे हैं तो चलने लगें, अगर धीरे बात कर रहे हैं तो आवाज़ तेज़ कर लें. इससे आपका दिमाग Active होगा.

9.

अकसर काम में व्यस्त रहते हुए आप वो काम भूल जाते हैं, जो आपको खुशी देता था यानी आपकी Hobby. जब आपका मूड खराब हो तो कोशिश करें अपना पसंदीदा काम करने की कोशिश करें.

10.

कुछ नया सीखने से आपका ध्यान उसमें व्यस्त होगा और आपकी जिज्ञासा और जाग्रत होगी. जिससे आपका खराब मूड थोड़ा बेहतर हो सकता है. साथ ही साथ कोई फायदा हो या न हो पर आप चार लोगों के बीच में अंधों में काना राजा तो बन ही सकते हैं.

11.

ये ऐसा काम है जिसमें मौज भी है और फायदा भी. कभी खराब मूड हो तो Try ज़रूर करिएगा.

12.

खुश रहने के लिए इससे अच्छा और क्या चाहिए.

13.

सावधान! इससे आपकी दोस्ती भी टूट सकती है और हम इसकी ज़िम्मेंदारी नहीं लेंगे. कृपया अपने रिस्क पर Try करें.

चलो खुश रहो और ये Share कर के अपने दोस्तों को भी ये ऊल-जलूल नुस्खे सिखाओ. अगर आपके पास इससे बेहतर तरीके हैं तो Comment करो!

All Designs By - Aakansha Pushp & Ankit Bharti