पिछले दिनों टीवी के एक सीरियल 'पहरेदार पिया की' को लेकर खूब बवाल हुआ. बवाल की वजह थी कि सीरियल में एक 9 साल के बच्चे और 18 साल की लड़की का रोमांस दिखाया जा रहा था. सीरियल में न सिर्फ़ दोनों की शादी हो गई, बल्कि दोनों हनीमून पर भी चले गए. पानी सिर से ऊपर हुआ तो लोगों ने इसके खिलाफ़ एक ऑनलाइन पेटिशन भी डाल दी. मामला नज़र में आया तो, मानव संसाधन एवं विकास मंत्री स्मृति इरानी ने इसके खिलाफ़ कार्यवाई करने निर्देश दे दिये.

इन सब के बाद अब एक दूसरा ही तर्क सामने आ रहा है. कुछ लोगों का कहना है कि जब हमारे समाज में एक छोटी लड़की और बड़े लड़के का रोमांस स्वीकार कर लिया जाता है, तो एक छोटे लड़के और बड़ी लड़की के रोमांस पर इतना बखेड़ा क्यों?

आपको बता दें कि 'पहरेदार पिया की' पर्दे पर ऐसा पहला शो नहीं है जिसमें एक कपल की उम्र में इतना फ़र्क है. छोटे पर्दे पर ही नहीं, बल्कि बड़े पर्दे पर ऐसी कहानियों का सिलसिला लंबे समय से चलता आ रहा है. आइए देखते हैं ऐसी कौन-कौन सी कहानियां इससे पहले पर्दे पर आ चुकी हैं.

1. मेरा नाम जोकर

राज कपूर अभिनीत ये फ़िल्म 70 के दशक की सबसे चर्चित फ़िल्मों में से एक है, जो राजू नाम के एक जोकर की उम्र के अलग-अलग पड़ावों को दिखाती है. किशोर उम्र में राजू को अपनी टीचर मैरी से प्यार हो जाता है. अपने इस प्यार को लेकर राजू खुश भी रहता है और डरा हुआ भी. मैरी राजू की भावनाओं का सम्मान करती है, लेकिन आखिर राजू का दिल टूटता ही है. मैरी की शादी उसके मंगेतर से होती है और राजू भी उसमें शामिल होता है.

Source: Hindifilmstyle

2. चीनी कम

चीनी कम भी एक ऐसी ही बेमेल जोड़ी की प्रेम कहानी है. 64 साल के बुद्धदेव गुप्ता (अमिताभ बच्चन) और 34 साल की नीना (तब्बू) को एक-दूसरे से प्यार हो जाता है. बुद्धदेव किसी भी आम प्रेमी की तरह नीना का हाथ मांगने उसके पिता के पास जाता है. अमिताभ और तब्बू की इस मेच्योर लव स्टोरी को दर्शकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला था.

Source: Hindustantimes

3. द डर्टी पिक्चर

ये फ़िल्म साउथ इंडियन एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की ज़िन्दगी से प्रभावित है. सिल्क साउथ इंडियन फ़िल्मों में अपने एरोटिक रोल्स के लिए जानी जाती हैं. फ़िल्म में ये किरदार विद्या बालन ने निभाया है. अपने पहले ही शूट में सिल्क को जाने-माने अभिनेता सूर्यकांत (नसीरुद्दीन शाह) के साथ डांस करने को मिलता है. सूर्यकांत को सिल्क बचपन से ही पसंद करती है. साउथ इंडियन सिनेमा में अपने हुस्न के चलते एक अलग पहचान बना चुकी सिल्क की कई लोग हॉलीवुड की सेक्स सिंबल मर्लिन मुनरो से भी तुलना करते हैं

Source: Pixnet

4. निशब्द

रामगोपाल वर्मा की ये फ़िल्म 2007 में आई थी. इस फ़िल्म की उम्र में बेमेल जोड़ी की भी तब खूब चर्चा हुई थी. फ़िल्म में अमिताभ बच्चन और जिया खान ने लीड रोल किया है.

विजय यानि अमिताभ बच्चन अपनी पत्नी के साथ केरल में रहता है. उसकी बेटी रितु अपनी दोस्त जिया (जिया खान) को लेकर छुट्टियां मनाने घर आती है. इसी दौरान विजय और जिया एक-दूसरे से प्यार करने लगते हैं.

Source: Newseastwest

5. देवदास

शरतचंद्र चटर्जी के उपन्यास 'देवदास' को बॉलीवुड कई बार पर्दे पर उतार चुका है. एक बार ये फ़िल्म 1955 में आई थी. इसके बाद 2002 में इसका रीमेक बना. इस फ़िल्म में भी पारो की शादी ठाकुर भुवन चौधरी से होती है. हालांकि, उसका प्यार देवदास के लिए कम नहीं होता है, लेकिन भुवन के घर में वो अपना पत्नी धर्म बखूबी निभाती है. देवदास का मॉर्डन संस्करण देव डी बनाकर अनुराग कश्यप ने बॉलीवुड के कमर्शियल सिनेमा को जबरदस्त चुनौती दी थी. 

Source: Ravepad

भले ही इन फ़िल्मों की जोड़ियों में दोनों के बीच उम्र का बड़ा फ़ासला हो, लेकिन कम से कम ये किरदार वयस्क हैं. एक टीवी सीरियल में 10 साल के बच्चे की शादी और हनीमून को दिखाने का कहीं से भी समर्थन नहीं किया जा सकता है.