हाईस्कूल वाली उम्र हो और दोस्तों का भी साथ हो तो क्या-क्या पागलपंती नहीं सूझती है. जब दोस्तों का पूरा गैंग ही खुराफ़ाती हो तो हम मौज-मस्ती की किसी भी हद तक जाने से गुरेज़ नहीं करते, लेकिन जैसे हर अच्छी चीज़ का वक़्त आता है, उसी तरह दौड़ती-भागती ज़िंदगी के बीच स्कूल के दोस्त छूटने लगते हैं. अपनी-अपनी लाइफ़ में बिज़ी दोस्तों के साथ मिलने के मौके कम ही आते हैं और अगर आ भी गए तो वो मस्ती कहां हो पाती है.

आइये आपको ऐसे 5 दोस्तों के बारे में बताते हैं जिन्होंने एक-दूसरे से मिलते रहने को अपनी प्राथमिकताओं में ऊपर रखा और एक अनूठा प्रयोग किया. 1982 में इन दोस्तों ने छुट्टी मनाते हुए एक फ़ोटो खिंचवाई थी. तब से ये लोग हर 5 साल में मिलते हैं और ठीक वैसे ही पोज़ में फ़ोटो खिंचवाते हैं. इन्होंने इस प्रयोग को 'Five Year Photo Project' नाम दिया है. हाल ही में इस प्रोजेक्ट की आठवीं फ़ोटो आई है.

1982

1982 में जब ये फ़ोटो खिंचवाई थी, तब इन्हे ज़रा भी अंदाज़ा नहीं होगा कि 35 साल बाद तक वो इसको कॉपी कर रहे होंगे.

1987

जब इन लोगों ने देखा कि इस बार भी केवल यही 5 दोस्त ही फिर से घूमने पहुंचे हैं, तो इन्होंने पिछली बार की तरह ही फ़ोटो लेने का मन बनाया था.

1992

इस वक़्त काफ़ी ठंड थी और इन सभी लोगों को शर्ट पहननी पड़ी.

1997

इस बार इन लोगों ने कुछ बदलाव करने के बारे में सेचा था.

2002

इस बार ये लोग पहली तस्वीर जैसी ही एक हू-ब-हू तस्वीर लेना चाहते थे, लेकिन इनमें से एक शख़्स जॉन अपने सनग्लासेस ही भूल गए थे.

2007

ये तस्वीर बिल्कुल पहली तस्वीर की तरह ही है, लेकिन इसमें इन लोगों ने हैट भी जोड़ दिया है.

2012

इन लोगों ने इस तस्वीर को ऑरिजिनल तस्वीर की तरह बनाने के लिए अपने ही एक साथी Robert का युवा हमशक्ल भी ढूंढ लिया था.

2017

24 जून 2017 को इन्होंने ये तस्वीर खिंचवाकर ये सिलसिला ज़ारी रखा.

इसे पढ़कर आपको भी अपने बचपन के दोस्तों की याद आई होगी. तो अगर आप भी भागदौड़ भरी ज़िंदगी में अपने दोस्तों को भुला चुके हैं तो फ़ोन उठाइए और कॉल कीजिए अपने उन लंगोटिए यारों को, जिनके साथ आपने बचपन में खूब करामातें की थीं.

Article Source : Boredpanda