आप इन्हें पसंद करें या इनकी बुराई करें, लेकिन इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि टीवी सीरियल्स आज हर घर का हिस्सा हैं. सन 2000 के बाद से लेकर आज तक टीवी इंड्रस्टी में एकता कपूर एकछत्र राज कर रही हैं. लेकिन इस दौरान कई नाटकों के कंटेंट में भारी गिरावट देखी गई.

आज भारतीय टेलीविज़न के शोज़ कंटेंट की कमी से जूझ रहे हैं लेकिन इनमें कई शोज़ ऐसे भी हैं जिनका कॉन्सेप्ट पूरा का पूरा बॉलीवुड फ़िल्म से लिया गया है और इनमें से ज़्यादातर हिट भी साबित हुए हैं. अब ज़रा दिमाग पर ज़ोर डालिए और याद कीजिये कि इन 9 सीरियल्स की कहानी और कैरेक्टर्स से मिलती-जुलती आपने कोई फ़िल्म देखी है?

1. नागिन (2015) – नगीना (1986)

एकता कपूर का ये सीरियल 80 के दशक की सबसे सफ़ल फिल्मों में से एक 'नगीना' से प्रभावित है.

2. जमाई राजा (2014) और झिलमिल सितारों का आंगन होगा (2012) – जमाई राजा (1990)

ये दोनों सीरियल माधुरी दीक्षित, अनिल कपूर और हेमा मालिनी की फ़िल्म 'जमाई राजा' से प्रभावित थे. इन सबका कॉन्सेप्ट एक ही था जिसमें शादी के बाद लड़का, लड़की के घर रहने लगता है.

3. जोधा अकबर (2013) – जोधा अकबर (2018)

ये सीरियल भी छोटे पर्दे पर उतना ही सफ़ल हुआ, जितनी बड़े पर्दे पर रितिक रोशन की फ़िल्म साबित हुई थी.

4. पेशवा बाजीराव (2017) – बाजीराव मस्तानी (2015)

संजय लीला भंसाली की इस ब्लॉकबस्टर के चर्चे तो अभी फीके भी नहीं हुए हैं कि इस कहानी ने अब छोटे पर्दे पर भी दस्तक दे दी है

5. परदेस में है मेरा दिल (2016) – परदेस (1997)

एकता कपूर के इस सीरियल में लीड रोल दृष्टि धामी और अर्जुन बिजलानी ने निभाया था. इसको विएना और ऑस्ट्रिया में शूट किया गया है. ये सीरियल शाहरुख खान और महिमा चौधरी अभिनीत फ़िल्म 'परदेस' से प्रभावित था.

6. सपना बाबुल का बिदाई (2007) – विवाह (2006)

साधना और रागिनी की हिट जोड़ी वाले इस सीरियल की कहानी शाहिद कपूर-अमृता राव की फ़िल्म विवाह से ली गई थी. यहां तक की सीरियल में 'बाबू जी' को भी नहीं बदला गया. सीरियल और फ़िल्म में ये किरदार आलोकनाथ ने ही निभाया था.

7. दो हंसो का जोड़ा (2010) - रब ने बना दी जोड़ी (2008)

इस सीरियल ने तो कहानी के साथ साथ एक्टर का लुक भी कॉपी कर लिया था. शाहरुख खान इस फ़िल्म में डबल रोल करते नज़र आए थे.

8. लव यू ज़िंदगी (2011) – जब वी मेट (2007)

स्टार प्लस पर प्रसारित हुआ ये शो इम्तियाज़ अली की फ़िल्म 'जब वी मेट' का टीवी वर्ज़न था. इसके लिए बकायदा इम्तियाज़ अली की राय भी ली गई थी. लेकिन, ये सीरियल उतना कमाल नहीं कर पाया जितना फ़िल्म ने किया था. आखिर ऑरिजिनल चीज़ की बात ही अलग होती है.

9. क्या हुआ तेरा वादा (2012) – बीवी न.1 (1999)

एकता कपूर ने 2012 में ये शो शुरु किया था जिसमें मोना सिंह, पवन शंकर और मौली गांगुली वही किरदार निभा रहे थे, जो फ़िल्म में करिश्मा कपूर, सलमान खान और सुष्मिता सेन के किरदार से प्रभावित थे.

Article Source : Idiva