'लव के लिए साला कुछ भी करेगा' फ़िल्म का ये डायलॉग 'कोई मां के पेट से एक्टर बनकर पैदा नहीं होता', बॉलीवुड के सितारों पर भी ख़ूब जंचता है. बॉलीवुड एक्टर्स हमेशा से एक्टर नहीं थे. एक्टर बनने से पहले भी इनके अंदर कई तरह के टैलेंट भरे हुए थे. कोई अच्छा सिंगर था, तो कोई पेंटर, कोई पढ़ने में बहुत अच्छा था, तो कोई खेलने में. कुछ तो इतने अच्छे खिलाड़ी थे कि अगर ये एक्टर न होते, तो इनकी फ़ोटो Filmfare की जगह Sportstar मैगज़ीन में देखने को मिलती.

भले ही इन एक्टर्स ने खेल को छोड़कर अभिनय की दुनिया में कदम रख लिया हो, लेकिन अगर ये खिलाड़ी ही बने रहे होते, तो भी शायद इतने ही फ़ेमस होते, जितने एक्टर बनकर हुए हैं. आइए जानते है बॉलीवुड के इन्हीं एक्टर्स के बारे में.

1. राहुल बोस, रग्बी प्लेयर

आपको जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड में आने से पहले राहुल बोस रग्बी के नेशनल लेवल प्लेयर रह चुके हैं. राहुल अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पहुंचने वाली, पहली भारतीय रग्बी टीम का हिस्सा रह चुके हैं. जब बॉलीवुड में राहुल का पैर जम गया, तो इन्होंने रग्बी के लिए दौड़ना छोड़ दिया.

2. सलमान खान, तैराक

ज़रा सलमान खान के ट्विटर अकाउंट पर उनका Bio पढ़िए. आपको यहां Actor, Painter, Phillanthropist लिख़ा मिलेगा, लेकिन एक और चीज़ है जिसे शायद सलमान लिखना भूल गए हैं. सलमान एक बहुत अच्छे तैराक हैं. अपने बचपन में वो स्वीमिंग चैम्पियन भी रह चुके हैं और अगर उन्होंने अपने इस टैलेंट को और आगे बढ़ाया होता, तो शायद आज वो नेशनल लेवल के Swimmer भी होते. भले ही सलमान ने एक्टिंग को अपना करियर चुना, लेकिन वो स्वीमिंग करना नहीं भूले.

3. मिलिंद सोमन, तैराक और मैराथन रनर

जब फ़िटनेस की बात आती है, तो शायद ही बॉलीवुड में कोई हो जो मिलिंद के आस-पास भी नज़र आए. 'आयरन मैन' के नाम से दुनिया भर में फ़ेमस इस बॉलीवुड एक्टर के बारे में जानकर, आपकी आंखें खुली की खुली रह जाएंगी. मिलिंद एक प्रोफ़ेशनल तैराक हैं और उन्होंने लगातार चार साल तक नेशनल स्वीमिंग चैम्पियनशिप जीती है.

मिलिंद का नाम 'लिम्का रिकॉर्ड' में भी दर्ज है, क्योंकि वो इकलौते भारतीय हैं, जिन्होंने 30 दिन में 1500 किलोमीटर की दूरी दौड़कर पूरी की है. इस एक्टर ने बेहद कठिन माने जाने वाले, 'Iron Man Challenge' को भी पहली बार में ही 16 घंटे से भी कम समय में पूरा कर लिया था. बॉलीवुड में ऐसा कोई नहीं होगा, जिसका खेलों में मिलिंद जितना योगदान हो.

4. दीपिका पादुकोण, बैडमिंटन प्लेयर

दीपिका पादुकोण एक ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्हें खे़ल विरासत में मिला है. दीपिका भारतीय बैडमिंटन स्टार प्रकाश पादुकोण की बेटी हैं और बैडमिंटन खेलने में वो अपने पिता से कम नहीं हैं. मॉडलिंग और एक्टिंग को करियर चुनने वाली दीपिका आज भी, जब बैडमिंटन कोर्ट में उतरती हैं, तो इनका खेल देखकर बड़े-बड़े खिलाड़ी भी हैरान रह जाते हैं.

5. सुनील शेट्टी, क्रिकेटर और किक बॉक्सर

ये तो तय है कि बॉलीवुड के एक्शन स्टार सुनील शेट्टी आज अगर एक्टर न होते, तो निश्चित ही क्रिकेटर होते. क्रिकेट का जुनून इन पर कुछ ऐसा है कि आज भी इन दोनों का साथ छूटा नहीं है. सुनील, सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग में मुंबई टीम के कप्तान हैं. एक अच्छे क्रिकेटर होने के साथ-साथ सुनील शेट्टी एक किक बॉक्सर भी हैं.

6. अक्षय कुमार, मार्शल आर्ट्स

आपको पता है कि अक्षय कुमार को खिलाड़ी कुमार क्यों कहा जाता है? नहीं पता तो हम बताते हैं. अक्षय अपने फ़िल्मों के ज़्यादातर स्टंट्स ख़ुद करते हैं, इसीलिए इन्हें खिलाड़ी कहते हैं. वो ऐसा इसलिए कर पाते हैं, क्योंकि वो ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट होल्डर रह चुके हैं. इसके अलावा अक्षय ने मार्शल आर्ट्स भी सीखा है.

7. विद्युत जामवाल, कलारिपयात्तु

बॉलीवुड के इस एक्टर को देखकर आपको यक़ीन नहीं होगा कि एक वेजीटेरियन की बॉडी भी ऐसी हो सकती है, लेकिन ये सच है. जानवरों की रक्षा करने वाली संस्था PETA ने भी विद्युत को Hottest Vegetarian का दर्जा दिया है. विद्युत ने मार्शल आर्ट्स का सबसे प्रचलित फ़ॉर्म 'कलारिपयात्तु' सीखा है. विद्युत ने 3 साल की उम्र से ही मार्शल आर्ट्स सीखना शुरू कर दिया था.

8. शाहरुख़ खान, हॉकी प्लेयर, क्रिकेटर और फ़ुटबॉलर

शाहरुख़ खान एक ऐसा नाम है, जिसने जिस भी मैदान में कदम रखा, सबको अपना लोहा मनवाया है. चाहे वो अभिनय का मैदान रहा हो, क्रिकेट का रहा हो, फ़ुटबॉल का रहा हो या फिर हॉकी का, हर जगह किंग खान की ही चली है. शाहरुख़ अपने स्कूल के दिनों में अपनी स्कूल की क्रिकेट और हॉकी टीम के कप्तान रह चुके हैं और वो फ़ुटबॉल के भी अच्छे खिलाड़ी रहे हैं. शाहरुख़ को खेलों से हमेशा लगाव रहा है, इसीलिए तो क्रिकेट में होने वाली प्रीमियर लीग की दो टीमों के मालिक भी हैं और तीसरी टीम ख़रीदने के फिराक़ में हैं.

अब ज़रा सोचकर देखिए कि कैसा लगता, अगर ये बॉलीवुड सितारे परदे पर नहीं, बल्कि खेल के मैदान में होते.

Article Source: Filmyinterval