वियतनाम की राजधानी हनोई में एक शादी हुई. शादी बिलकुल परफ़ेक्ट थी, दूल्हा था, दुल्हन थी, बाराती थे, घराती भी थे, स्टेज था, सिंगर्स थे, केक था और साथ ही साथ पादरी भी. इस शादी में हर कोई ख़ुश दिखाई दे रहा था. जैसी शादी की कल्पना हर कोई करता है ये बिलकुल वैसी शादी थी. पर फिर भी कुछ अजीब था इस शादी में... कुछ अधूरा था, कुछ कमी थी. अब आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों था... तो ऐसा इसलिए लिए था क्योंकि ये शादी नक़ली थी जिसे असलियत का चोला पहनाया गया था. जी हां, हैरान न हों.

दरअसल, Kha नाम की एक लड़की की नक़ली शादी थी ये. उसने इस शादी को इसलिए रचाया था ताकि उसके प्रेग्नेंट होने से उसके परिवार की सोसाइटी में इज़्ज़त बनी रहे. इस शादी में दूल्हे से लेकर सभी गेस्ट्स भी किराए के थे. Kha ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि वो प्रेग्नेंट है और वो नहीं चाहती कि समाज में उसके सिंगल मदर होने पर तरह-तरह की बातें हो और लोग उसके परिवार के बारे में कुछ ग़लत बोलें. दरअसल, वियतनाम एक रुढ़िवादी देश है, यहां बिना शादी किए गर्भवती होना और मां बनना कलंक माना जाता है. इस वजह से वियतनाम में यह कारोबार तेजी से बढ़ने लगा है. और बिन-ब्याही मां बनने की बहुत बड़ी क़ीमत Kha की फ़ैमिली को चुकानी पड़ती.

इस नक़ली शादी के एक महीने बाद Kha ने AFP से बात करते हुए कहा,

'मेरे पेरेंट्स बहुत दुखी और शर्मिन्दा होते अगने र उन्हें ये पता चलता कि मैं बिना शादी किये ही मां बनने वाली हूं. मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा था कि मैं क्या करूं, कैसे इस परिस्थिति को सम्भालूं.' इसके साथ ही उसने ये भी बताया कि इस नक़ली शादी में 1,500 डॉलर यानि लगभग 97,709 रुपये खर्च हुए थे. पर इस शादी का पूरा ख़र्च इस बच्चे के पिता, जो पहले से ही शादीशुदा हैं, ने उठाया है. अब मैं बेहद खुश हूं क्योंकि अब मुझे अपनी प्रेग्नेंसी किसी से छुपाने की जरूरत नहीं है। Kha कहती हैं कि कुछ समय बाद वह अपने परिवार को बता देंगी कि उनका पति उन्हें छोड़कर चला गया है. उनके माता-पिता इस झूठ को सच मानकर स्वीकार कर लेंगे बजाय इसके कि वह कुंवारी मां हैं.'

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वियतनाम में इन दिनों शादी में किराए के मेहमानों को बुलाने का बिज़नेस तेज़ी से बढ़ रहा है. यहां बहुत से कपल बिना शादी के साथ रह रहे हैं और उन्होंने लिए किराए के घर भी ले रखे हैं. यहां 15 साल से अधिक उम्र के लगभग 70% लोग शादीशुदा हैं, जबकि यहां की कुल आबादी की आधी आबादी 30 की उम्र तक की ही है. यहां Kha जैसे कई लड़कियां है जो समाज के डर से इस तरह की नक़ली शादी का सहारा ले रही हैं. एक शादी में दूल्हा-रिश्तेदारों की व्यवस्था कराने के बदले में 4 लाख रुपए लिए जाते हैं.

यहां पर युवाओं द्वारा माता-पिता, चाची-चाचा और दोस्तों को किराए पर लेने के लिए हज़ारों डॉलर खर्च किए जा रहे हैं, ताकि आस-पड़ोस और रिश्तेदारों के तानों से परिवार को बचाया जा सके. साथ ही युवाओं पर भी शादी का दवाब न पड़े.

TOI के अनुसार, मनोविज्ञान शोधकर्ता, Nguyen Duy Cuong का कहना है, 'यहां पर आज भी लोगों में अपने प्यार और दिल के साथ ईमानदार रहने की हिम्मत नहीं है, क्योंकि वो अभी भी परंपरागत आदतों, रीति-रिवाजों, संस्कृतियों और विचारों को मानते हैं और उनका विरोध करने का साहस नहीं कर पाते हैं. और अगर कोई ऐसा करता है तो उसको समाज का तिरस्कार झेलना पड़ता है. इसके साथ ही Nguyen Duy Cuong ने उन लोगों के लिए जो परिवार में दरार न पैदा हो इसके लिए किराये के एक्टर्स को रिश्तेदार बनाते हैं, के लिए सहानुभूति पेश करते हुए कहा, 'हमें उन लोगों के जूते में खुद को रखना चाहिए, जिनके पास आगे बढ़ने का कोई रास्ता नहीं है.'

यहां पर Vinamost नामक एक कंपनी है, जिसके माध्यम से सैंकड़ों कपल शादी के लिए रिश्तेदार और मेहमानों को किराए पर लेते हैं. हनोई में इस तरह की कई कंपनीज़ हैं, जो इस तरह की सुविधाएं देती हैं, Vinamost भी उनमें से ही एक कम्पनी है, जो 4,400 डॉलर यानि लगभग 2,86,569 रुपये में शादी के लिए फ़ुल पैकेज देती है.

Vinamost कंपनी के फ़ाउंडर Nguyen Xuan Thien का कहना है, 'हम एक साल में ऐसी हज़ारों शादियां करा चुके हैं. हालांकि, इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है कि पूरे वियतनाम में हर साल इस तरह की कितनी नक़ली शादियां होती हैं. Thien कहते हैं कि हमने ये बिज़नेस एक दशक पहले एक दर्जन किराए के मेहमान दिलवाने के साथ शुरु किया था और आज हम 400 तक किराए के मेहमानों की व्यवस्था करते हैं.

हालांकि, इसको लेकर Thien की भावनाएं मिली-जुली हैं, उनको ये पता है कि ये ग़लत है पर ये उनका बिज़नेस भी है. Thien कहते हैं कि हम बहुत चिंतित हैं. जैसे हॉस्पिटल में बीमारियों का इलाज किया जाता है, वैसे ही हम दुल्हनों और उनके परिवार की मदद करते हैं, लेकिन हम बिलकुल नहीं चाहते हैं कि इस तरह चलन ज़्यादा बढ़े.' इसके साथ ही वो कहते हैं कि वो अपने काम को एक तरह की सामाजिक सरोकार मानते हैं और यही वजह है कि उनकी कंपनी बेहद सीमित मुनाफे में लोगों के लिए नक़ली दूल्हा-दुल्हन से लेकर नक़ली गेस्ट तक अरेंज कराती है। इसमें उनको बहुत प्रॉफ़िट नहीं मिलता है.

All Images are used for representation only