पीरियड फ़िल्मों का अपना अलग चार्म होता है. ये आपको एक इसे समय में ले जाती हैं, जिसे सिर्फ़ आपने कहानियों में सुना है या किताबों में देखा है. हालांकि इन्हें बनाना काफ़ी चैलेंजिंग होता है और समय भी लगता है. 2019 में हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री कुछ पीरियड फ़िल्म्स रिलीज़ होने वाली हैं, जिनका लोग काफ़ी समय से इंतज़ार कर रहे थे.

1. मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झांसी

Source: india

ये फ़िल्म झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन और 1857 के दौरान ईस्ट इंडिया कंपनी के ख़िलाफ़ की गई बग़ावत पर आधारित है. इसमें कंगना रनौत लक्ष्मीबाई की भूमिका में नज़र आएंगी. इस फ़िल्म का निर्माण ज़ी स्टूडियो और निर्देशन कंगना और कृष ने किया है. फ़िल्म का बजट क़रीब सवा सौ करोड़ का है. इस फ़िल्म में कंगना के अलावा अंकिता लोखंडे, डैनी, सुरेश ओबेरॉय और अतुल कुलकर्णी नज़र आएंगे. ये फ़िल्म 25 जनवरी को रिलीज़ होगी.

2. पानीपत

Source: amazonaws

दो पीरियड ड्रामा फ़िल्में, ‘जोधा अक़बर’ और ‘मोहन जोदारो’ के बाद इस साल ऋतिक रोशन फ़िल्म ‘पानीपत’ में नज़र आएंगे. इसका भी निर्देशन आशुतोष गोवारिकर करेंगे. फ़िल्म में मराठाओं और अफ़गान शासक अहमद शाह अब्दाली के बीच हुई पानीपत की तीसरी लड़ाई की कहानी दिखाई जाएगी. ऋतिक के अलावा इस फ़िल्म में संजय दत्त अहमद शाह अब्दाली और अर्जुन कपूर मराठा सेनापति सदाशिवराव भाऊ का किरदार अदा करते नज़र आएंगे. इनके अलावा फ़िल्म में कृति सैनन और काफ़ी समय बाद पर्दे पर पद्मिनी कोल्हापुरे भी अहम किरदार करती नज़र आएंगी. ये फ़िल्म इस साल के आख़िर में 6 दिसंबर को रिलीज़ होगी.

3. कलंक

Source: ytimg

संजय दत्त और माधुरी दीक्षित के फ़ैंस के लिए ये साल बहुत अच्छा होने वाला है, क्योंकि 21 साल बाद दोनों बड़े पर्दे पर एक साथ नज़र आंएगे. ये फ़िल्म हीरा मंडी की तवायफ़ों की कहानी पर आधारित है, जिन्होंने अंग्रेज़ों का डटकर सामना किया था. इसमें माधुरी दीक्षित हीरामंडी की तवायफ़ के किरदार में नज़र आएंगी. वरुण धवन को आप पहली बार एक लोहार के रोल में देखेंगे. इसका निर्देशन अभिषेक वर्मन और इसका निर्माण फ़ॉक्स स्टार स्टूडियोज़ के तहत करन जौहर और साजिद नाडियावाला करेंगे. फ़िल्म में सोनाक्षी सिन्हा, आलिया भट्ट और आदित्य रॉय कपूर भी मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे. फ़िल्म 19 अप्रैल को रिलीज़ होगी.

4. केसरी

Source: news18

पहली बार फ़िल्म ‘केसरी’ में अक्षय कुमार और परिणीति चोपड़ा एक साथ नज़र आएंगे. ये फ़िल्म 1897 में अफ़गानों और सिखों के बीच हुई सारागढ़ी की लड़ाई पर आधारित है. इस लड़ाई में 21 सिख योद्धाओं ने दस हज़ार अफ़गान सैनिकों से लोहा लिया था. इसमें अक्षय कुमार एक सिख की भूमिका में नज़र आएंगे, जो पेशे से हवलदार है और उनका नाम ईशर सिंह है. फ़िल्म धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही है. इसका डायरेक्शन अनुराग सिंह कर रहे हैं. ये फ़िल्म 21 मार्च को रिलीज़ होगी.

5. तानाजी: द अनसंग वॉरियर

Source: itrendspot

पीरियॉडिक फ़िल्म ‘तानाजी: द अनसंग वॉरियर’ में अजय देवगन नज़र आने वाले हैं. इसमें वो 17वीं शताब्दी के दौरान मराठा साम्राज्य के सैन्य नेता तानाजी मालुसरे का किरदार निभाते नज़र आएंगे. इस फ़िल्म में 1670 में मुगलों और मराठों के बीच हुए सिंहगढ़ युद्ध को दिखाया जाएगा. फ़िल्म में अजय के अलावा सैफ़ अली ख़ान, काजोल, सुनील शेट्टी और पंकज त्रिपाठी जैसे कलाकार भी नज़र आएंगे. इसका निर्देशन ओम राउत कर रहे हैं. इनकी ये पहली हिंदी फ़िल्म है. इससे पहले वो 2015 में आई मराठी फ़िल्म लोकमान्य: एक युग पुरुष का निर्देशन कर चुके हैं. फ़िल्म का प्रोडक्शन टी-सीरीज़ कर रहा है. ये फ़िल्म 22 नवंबर 2019 को रिलीज़ होगी.

साल 2019 में बड़े-बड़े स्टार्स आपको इन बड़ी-बड़ी पीरियड फ़िल्मों में अपने शानदार अभिनय से चौंकाने वाले हैं.