ज़्यादातर लोग खाने-पीने के मामले में काफ़ी सावधानी बरतते हैं, इसलिए उनके डाइट चार्ट में सिर्फ़ और सिर्फ़ हेल्दी चीज़ें देखने को मिलती हैं. लेकिन आज के दौर में क्या सच में बाज़ार में मिलने वाली हर हेल्दी होती है? नहीं. मार्केट में हेल्दी और टेस्टी फ़ूड आइटम्स के नाम पर कई फ़ेक चीज़ें भी बेची जाती हैं. ऐसा शायद इसलिए भी है क्योंकि हमें उस प्रोडक्ट के बारे में सही जानकारी नहीं होती.

अब आप भी बाज़ार में मिलने वाली इन सेहतमंद चीज़ों का सेवन करने से पहले उनके बारे में ये बातें जान लें:

1. पैक्ड जूस

अगर आपके नाश्ते में पैक्ड जूस शामिल हैं, तो इसका सेवन तुरंत बंद कर देना चाहिये क्योंकि इन जूस में अधिक मात्रा में शुगर पाई जाती है. इसके अलावा जूस बनाते वक़्त फलों में मौजूद फ़ाइबर नष्ट हो चुका होता है. इसलिए ये जूस आपके शरीर के लिये बिल्कुल भी हेल्दी नहीं हैं.

2. स्नैक बार्स

Source : omidoo

कई लोग स्नैक बार्स को बेस्ट मील मानते हैं, लेनिक शायद आपको पता नहीं है कि स्नैक बार्स और चॉकलेट में कोई फ़र्क नहीं है. अगर आप किसी सामान्य चॉकलेट का लेबल देखेंगे, तो पायेंगे कि दोनों ही लगभग सामान हैं.

3. शुगर फ़्री और डाइट बिस्किट

Source : googleusercontent

सबसे पहले आपकी एक ग़लतफ़हमी दूर कर देते हैं कि नॉर्मल कुकीज़ और बिस्किट में ज़्यादा शुगर का इस्तेमाल नहीं जाता. मगर शुगर फ़्री और डाइट बिस्किट में नॉर्मल बिस्किट से ज़्यादा कैलोरी होती है.

4. फ़्रूट योगर्ट

Source : allrecipes

इसमें कोई दोराय नहीं है कि योगर्ट खाना सेहत के लिये अच्छा होता है, पर जब बात फ़्रूट और फ़ेलवर्ड योगर्ट की आती है, तो इसमें प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है. इसके साथ ही इसमें फ़ैट और शुगर की मात्रा अधिक होती है.

5. डाइट फ़्रोज़न फ़ूड

Source : wixstatic

अकसर हमारे पास खाना बनाने के लिये ज़्यादा समय नहीं होता. ऐसे में हम मार्केट से फ़्रोज़न फ़ूड खरीदना सहूलियत समझते हैं, पर क्या आप ये जानते हैं कि इन्हें फ़्रेश बनाये रखने के लिये इसमें सोडियम का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारी हेल्थ के लिये बिल्कुल अच्छा नहीं होता.

6. वेजी चिप्स

Source : sndimg

वेजिटेबल खाना सेहत के लिये काफ़ी अच्छा होता है, पर वेजी चिप्स नहीं. क्योंकि मार्केट में मिलने वाले वेजी चिप्स में नुकसानदायक Ingredient मिलाये जाते हैं. इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में कैलोरी भी पाई जाती है.

7. फ़्लेवर्ड ओटमील

अगर आप फ़ेलवर्ड ओटमील को अपना बेस्ट मील समझ कर रोज़ाना इसका सेवन कर रहे हैं, तो बता दें कि इसमें शुगर और सोडियम अधिक मात्रा में होता है. अब आप समझ सकते हैं कि ये आपके लिये कितना फ़ायदेमंद है.

8. डाइट सोडा

Source : bbci

डाइट सोडा में आर्टिफ़िशियल शुगर के साथ-साथ कई नुकसानदायक चीज़ें भी मिलाई जाती हैं, जो कि सेहत के लिये बिल्कुल भी फ़ायदेमंद नहीं है.

9. बनाना (केला) ब्रेड

Source : Garlicandzest

इसके नाम पर मत जाइये, क्योंकि इसे बनाने में शुगर, बटर और आटे का प्रयोग किया जाता है. बाकि आप समझदार हैं.

10. वाइट वाइन

Source : foodmagazin

अगर आप वाइन पीने के शौकीन हैं, तो अब से शायद आपको इसका सेवन बंद कर देना चाहिये. क्योंकि कई मामलों में ये आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है.

11. कोकोनट ऑयल

Source : eatthis

कोकोनट ऑयल को अगर हेल्थ के लिये सही मानते हैं, तो ये जान लीजिये की इसका अत्यधिक मात्रा में उपयोग आपके शरीर में फ़ैट जमा कर सकता है.

12. एनर्जी ड्रिंक्स

Source : Emeraldcoastmagazine

आपको क्या लगता है एनर्जी ड्रिंक्स पीने से आपके शरीर को एनर्जी मिलती है. असल में ये आपकी ग़लतफ़हमी है, क्योंकि इसमें मौजूद सोडियम और कैफ़िन की मात्रा शरीर के लिये हानिकारक हैं.

ज़िंदगी एक बार मिलती है, इसलिये इन नकली आइटम्स का सेवन करके उसे बर्बाद न करें.