गार्डनिंग का शौक़ बहुत लोगों को होता है, लेकिन इस बिज़ी लाइफ़ में कहीं न कहीं उस शौक़ को भूलना पड़ता है. ये पेड़-पौधे बहुत ज़्यादा देखभाल मांगते हैं, जो शायद संभव नहीं हो पाता है. इसलिए अगर आपको पेड़-पौधों का शौक़ है, तो आप इन हाउस प्लांट्स को अपने घर पर रख सकते हैं. ये न तो ज़्यादा केयर मांगते हैं और कम धूप में भी सर्वाइव कर जाते हैं.

Source: squarespace

आइए जानते हैं, कौन-कौन से हैं वो हाउस प्लांट्स.

1. एलीफ़ेंट फ़ुट प्लांट

Source: gearpatrol

हाथी के पैर की शेप जैसा ये प्लांट घर में आसानी से उगाया जाता है. इसे Hottentot Bread से भी जाना जाता है. ये हर तरह की परिस्थिति में उगाया जा सकता है.

2. लकी बैम्बू

Source: ltkcdn

ये कम देखभाल और धूप में उगने वाला इनडोर प्लांट है. ये अफ़्रीका की एक ट्रॉपिकल वॉटर लिली है जिसे ड्रसीना सैंडीरियाना (Dracaena Sanderiana) कहते हैं. ऐसा माना जाता है कि ये एक लकी प्लांट होता है.

3. पीस लिली

Source: villageflowershop

पीस लिली सबसे अच्छा इनडोर प्लांट है. इन्हें मेंटेन करना काफ़ी आसान होता है. ज़्यादा मेहनत के बिना पीस लिली काफ़ी वक़्त तक ख़ूबसूरत रखा जा सकता है.

4. एलोवेरा

Source: thespruce

एलोवेरा हमारे लिए कई तरह से फ़ायदेमंद होता है. ये स्किन और बालों के साथ-साथ कई बीमारियों में भी लाभदायक होता है. इसे कम पानी और धूप के बिना भी आसानी से उगाया जा सकता है.

5. क्रिसमस कैक्टस

Source: costafarms

क्रिसमस कैक्टस, दक्षिण-पूर्वी ब्राज़ील के तटीय पहाड़ों में पाए जाने वाले कैक्टि का एक छोटा रूप है. चट्टानी जगह पर उगने की वजह से इसे ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत नहीं होती है, बस थोड़ी सी नमी में ये पौधा उग जाता है. इससे आंखों को काफ़ी राहत मिलती है.

6. इंग्लिश आइवी

Source: nbcnews

इसे Common Ivy भी कहते हैं. ये पौधा कम धूप और कम पानी देने से भी बड़ा हो जाता है. ये काफ़ी लंबे समय हरा-भरा बना रहता है. आपके ड्रॉइंग रूम की सजावट को बढ़ा देगा ये पौधा.

7. मदर-इन-लॉ टंग प्लांट

Source: kxcdn

ये लंबा और गहरी हरी पत्तियों वाला एक सुंदर पौधा है. ये हल्की धूप में भी उगाया जा सकता है. इसे ठंडे मौसम में घर के अंदर रखा जा सकता है.

8. फ़िडल लीफ़ फ़िग

Source: gardenista

फ़िडल लीफ़ फ़िग, पश्चिमी अफ़्रीका का एक फूलदार पौधा है. ये हाउसप्लांट जल्दी काफ़ी बड़ा हो जाता है, इसलिए समय-समय पर इसका पॉट बदलते रहें.

9. चाइनीज़ मनी प्लांट

Source: shopify

बचपन का वो वहम कि मनी प्लांट के पौधे में पैसे उगते हैं, वो तो सिर्फ़ वहम था, लेकिन मनी प्लांट वास्तु के हिसाब से घर के लिए शुभ होता है. ये जितना हरा-भरा रहता है घर में धन संबंधी समस्या उतनी ही कम हो जाती है. इससे सुख-समृद्धि भी आती है.

अब इन हाउसप्लांट्स को घर लाकर अपने शौक़ के साथ-साथ घर की ख़ूबसूरती में भी चार-चांद लगा लीजिए.