हम भारतीय भले ही आज विदेशी Restaurants के पिज़्ज़ा, बर्गर खाना अपनी शान समझते हैं. मगर क्या आपको पता है विदेशों में खाने की ऐसी बहुत सी चीज़ें प्रचलित हैं, जो भारत में खोजी गईं या भारत में पाई जाती हैं.

इन भारतीय चीज़ों को न सिर्फ़ वहां महंगे दामों पर बेचा जाता है, बल्कि कुछ जगहों पर इनके लिए लोग लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतज़ार भी करते हैं.

आज हम आपको बताएंगे भारत के 5 ऐसे Superfoods जिन्होंने दुनिया भर में अपने गुणों के कारण तहलका मचा दिया है.

सत्तू

Source: ndtv

सत्तू और बिहार एक-दूसरे की पहचान से जुड़े हैं. इसकी सोंधी महक आज भारत ही नहीं, दुनिया के कई देशों में फैल रही है. सत्तू भुने हुए अनाज, ख़ासकर जौ और चने को पीसकर बनता है. इसे पचाना आसान होता है और इसमें प्रोटीन की मात्रा भी भरपूर होती है. जिन देशों में बिहार के लोग हैं, वहां तो सत्तू पहुंचा ही है, इसके अलावा चीन, दक्षिण कोरिया, अफ़्रीका आदि देशों में भी इसकी बहुत डिमांड है.

हल्दी वाला दूध

Source: indoamerica

हमारे यहां बच्चे भले हल्दी वाला दूध पीने में आनाकानी करते हैं, मगर आपको ये सुनकर हैरानी होगी कि Sydney से लेकर San Francisco तक भारतीय हल्दी दूध धूम मचा रहा है. विदेशों में इसे 'Golden Milk' या 'Turmeric Latte' कहते हैं और ये वहां के तमाम Restaurants के Menu में शामिल है.

एक मज़ेदार बात ये है कि 2015 में US में Google पर सबसे ज़्यादा सर्च किया जाने वाला फ़ूड आइटम 'Turmeric Latte' यानी हमारा देसी हल्दी दूध था. सुबह के वक़्त Restaurants के बाहर इसे पीने वालों की लाइन लगी रहती है.

नारियल तेल

Source: ladyironchef

नारियल तेल के साथ ख़ास बात ये है कि इससे आप खाना भी बना सकते हैं, सिर पर भी लगा सकते हैं और Moisturizer के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. हमारे देश के लगभग हर हिस्से में किसी न किसी रूप में इसे इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन श्रीलंका, थाईलैंड, फिलिपींस, अमेरिका, कनाडा और कई अन्य देशों में इसके दीवाने कम नहीं हैं. इसके गुणों के कारण लोग इसे रोज़ के खाने में इस्तेमाल कर रहे हैं.

सहजन

Source: momjunction

जी हां! उत्तर भारत में पाई जाने वाली ये सामान्य सी सब्जी विदेशों में धमाल मचा रही है. इसके औषधीय गुणों से विदेशी इतने प्रभावित हैं कि 2016 में मैक्सिको के वैज्ञानिकों और शोधार्थियों की एक टीम बिहार में इस पर शोध करने के लिए आई थी. विदेशों में इसे 'Moringa' के नाम से जाना जाता है और कुछ लोग इसे 'Drumstick' भी कहते हैं. वहां लोग इसे सब्ज़ी, सूप आदि में तो इस्तेमाल करते ही हैं, इसके अलावा Moringa Tea और Moringa Powder भी विदेशों के सुपर मार्केट्स में धमाल मचा रहा है.

मखाना

Source: vahrehvah

मखाने के उत्पादन में हमारा बिहार देश में अव्वल है. इसका उत्पादन तालाबों में होता है. भारत में तो इसकी मांग है ही, विदेश में भी मखाना लोगों को ख़ूब भा रहा है. मखाने के फूल कमल की तरह दिखते हैं इसीलिए इसे विदेशों में 'Lotus Seeds' के नाम से जाना जाता है. पॉपकॉर्न की तरह मखाना भी आजकल विदेशों में लाइट स्नैक के तौर पर काफ़ी खाया जा रहा है. इसकी ख़ास बात ये है कि इसमें Fat और Sodium बहुत कम होता है, जबकि Protein, Magnesium, Fiber, Potassium, Zinc और Iron भरपूर मात्रा में होता है.

इसके अलावा ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं, जो हम भारतीयों के लिए बहुत सामान्य हैं, मगर विदेशी उनके औषधीय गुण जानने के बाद उनपर जान छिड़कते हैं. अगर आप भी जानते हैं ऐसी कोई चीज़ तो हमें कमेंट बॉक्स में बताइए.