इसमें कोई शक़ नहीं है कि भारतीयों में घूमने की आदत को किसी ने बढ़ावा दिया है, तो वो है बॉलीवुड. 'ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा', 'ये जवानी है दीवानी' जैसी कई फ़िल्में हैं, जो देश-दुनिया की सैर करने के लिए Encourage करती है. इन फ़िल्मों को देखकर भारतीयों ने न सिर्फ़ ड्रामा और फ़ैशन को अपनी ज़िंदगी में उतारा, बल्कि इन्हीं फ़िल्मों से वो घूमने के लिए लोकेशन भी फ़ाइनल कर लेते हैं.

फ़िल्म को यादगार बनाने के लिए डायरेक्टर, फ़िल्म की शूटिंग एक से एक ख़ूबसूरत लोकेशन पर करते हैं, जिससे दर्शकों को सीन और जगह दोनों याद हो जाते हैं. ऐसे ही कुछ बेहतरीन लोकेशन हम आपके लिए लाए हैं, जहां आपको एक बार ज़रूर जाना चाहिए. इनमें से कुछ तो आपको भी याद होंगे.

1. Woodville Palace Hotel, Shimla

Source: Highontravel

अंग्रेज़ों के ज़माने के इस होटल की ख़ूबसूरती देखते ही बनती है. ये होटल अपने आप में एक कहानी है और बॉलीवुड की फ़ेवरेट लोकेशन्स में से एक है. फ़िल्म '3 इडियट्स' में करीना कपूर की शादी का सीन यहीं फ़िल्माया गया था. यहां 'ब्लैक', 'राजू चाचा' और 'रा़ज-2' की भी शूटिंग हो चुकी है.'

2. Span Resort & Spa, Manali

Source: Spanresort

'ये जवानी है दीवानी' फ़िल्म में वो बेहतरीन होटल याद करिए, जहां Bunny और उसके दोस्त ठहरे थे. मनाली का ये होटल शहर से दूर प्राकृतिक सुंदरता के बीच लोगों की मेहमान नवाज़ी करता है. अगर आप नदी के किनारे, जंगलों और पहाड़ों से दोस्ती करना चाहते हैं, तो आपको इससे सुंदर जगह और कोई नहीं मिलेगी.

3. The Oberoi Udaivilas, Udaipur

Source: Oberoihotels

'ये जवानी है दीवानी' फ़िल्म ने जिस तरह से उदयपुर को देखा, वैसे पहले किसी ने नहीं देखा होगा. फ़िल्म ने पूरी शिद्दत से इस शहर की और 'The Oberoi Udaivilas' की भव्यता को दिखाया है. ये होटल आने वाले मेहमानों का एकदम सही मेज़बान है. अगर आप ज़िंदगी में कुछ ख़ूबसूरत यादें संजोना चाहते हैं, तो यहां एक बार ज़रूर आएं.

4. Pataudi Palace, Haryana

Source: Indiadentalclinic

अगर इंडिया में ऐसी कोई जगह है, जो एक ही समय में रॉयल्टी और बॉलीवुड को दिखाता है, तो वो है, हरियाणा का पटौदी पैलेस. पटौदी के नवाबों की दो पीढ़ियां और अपने नवाब सैफ़ अली ख़ान की ख़िद्मत करता ये पटौदी पैलेस, बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग के लिए हमेशा अपनी बांहे फैलाए रखता है. 'मंगल पांडे', 'वीर-ज़ारा', 'मेरे ब्रदर की दुल्हन', 'गांधी माय फ़ादर' और जूलिया रॉबर्ट्स की 'इट प्रे लव' की शूटिंग इस पैलेस में हुई है, लेकिन इसे अमर 'रंग दे बसंती' फ़िल्म ने बनाया.

5. Rainforest Resort, Athirapally

Source: Wedmantra

एक बार रेनफॉरेस्ट रिसॉर्ट को देखिए, तब आप जान जाएंगे कि क्यों मणि रत्नम को ये जगह बार-बार खींच लाती है. रत्नम ने यहां 'रावण' फ़िल्म की शूटिंग की थी. अगर आप हरे-भरे जंगल के साथ गिरते हुए झरने का शानदार दृश्य देखना चाहते हैं, तो इससे सुंदर जगह आपको और कहीं नहीं मिलेगी.

6. Hotel Naggar Castle, Himachal Pradesh

Source: Thenewshimachal

'जब वी मेट' फ़िल्म का 'ये इश्क़ हाय' गाना अगर आपको याद हो, तो आप इस गाने का पिक्चराइजेशन कभी नहीं भूल पाएंगे. इस पिक्चराइजेशन को कुछ यादगार बनाता है, तो वो है 'Hotel Naggar Castle'. अगर आप हिमाचली वास्तुकला पसंद करते हैं, तो यहां ज़रूर जाएं.

7. Hotel De L'orient, Pondicherry

Source: Highontravel

अगर आपने 'ज़िस्म' फ़िल्म देखी हो, तो आपको 'Hotel De L'orient' ज़रूर याद होगा. 'शिकायत है' गाने की शूटिंग इसी होटल में की गई थी. अगर किसी को स्वदेशी-फ़्रेंच वास्तुकला और तमिल मसालों में बना फ़्रेंच खाना पसंद हो, तो इस होटल से अच्छा स्वाद आपको कहीं नहीं मिलेगा.

8. Baradari Palace, Patiala

Source: Blessingsonthenet

19वीं शताब्दी में बना ये पैलेस इतिहास की ख़ूबसूरत याद की निशानी है, जिसे बहुत नाज़ों से संभाल के रखा गया है और आम लोगों के लिए सार्वजनिक भी किया गया है. इस ऐतिहासिक विरासत में 'बॉडीगार्ड, मौसम' और 'यमला पगला दीवाना' की शूटिंग हुई थी. भव्यता और मेहमान नवाज़ी में ये पंजाब की छाया है.

9. Ahilya Fort, Madhya Pradesh

Source: Banyantours

शाहरुख़ ख़ान की फ़िल्म 'अशोका' को अगर याद किया जाता है, तो इसकी बेहतरीन शूटिंग लोकेशन्स के लिए. इन लोकेशन्स में सबसे भव्य कुछ था, तो वो था अहिल्या फ़ोर्ट. 4000 साल पुराने इस फ़ोर्ट को होटल में तब्दील कर दिया गया है, ताकि आम लोग भी इसकी भव्यता देख सकें.

10. Hotel Narain Niwas Palace, Jaipur

Source: Hotelnarainniwas

जब पीरियड फ़िल्मों की शूटिंग की बात आती है, तो जयपुर के होटल नारायण निवास पैलेस से बेहतर और कुछ नहीं है क्योंकि इसके हर कोने से राजपूताना ख़ुशबू आती है. ये पैलेस 'ज़ुबैदा' और 'पहेली' जैसी फ़िल्मों की शूटिंग की मेज़बानी कर चुका है.

11. Chomu Palace, Jaipur

Source: Picnicspotsneardelhi

आप इस 300 साल पुराने किले को क्या कहेंगे, भव्य या भूतिया महल? हम तो इसे भव्य भूतिया महल कहेंगे. 'भूल भुलइया' मूवी में भूतिया महल की तरह दिखाया गया ये किला काफ़ी रचनात्मक और आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण है.

12. Lallgarh Palace, Bikaner

Source: Citiesgallery

बॉलीवुड फ़िल्मों का अगर सबसे अच्छा कोई कॉन्सेप्ट है तो वो है, आलीशान होटलों में शादी करना. 'बैंड बाजा बारात' फ़िल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग इस पैलेस में ही की गई थी. 'महाराजा गंगा सिंह जी' का बनाया हुआ ये पैलेस लोगों की कल्पनाओं से परे है. ये पैलेस अब बिकानेर का ग्रैंड होटल बन चुका है.

13. Mandir Palace, Jaisalmer

Source: Highontravel

मंदिर पैलेस वास्तुकला का भूला हुआ एक चमत्कार है, जहां 'सरफ़रोश' और 'टशन' जैसी फ़िल्में शूट हुई है. हालांकि जैसलमेर में इससे फ़ेमस और भी पैलेस हैं, लेकिन मंदिर पैलेस की सुंदरता और रॉयल्टी किसी से कम नहीं है.

14. Devigarh Palace, Udaipur

Source: Mysticalmomentsindia

फ़िल्म 'एकलव्य' की शूटिंग इसी पैलेस में हुई थी. 18 वीं सदी के इस महल को आज एक लक्जरी होटल में तब्दील कर दिया गया है, जो उदयपुर के दूसरे लक्जरी होटलों के बराबर है.

15. Gautam Buddha University, Greater Noida

'बेबी' एक एक्शन थ्रिलर फ़िल्म थी, जिसने दर्शकों को ज्यादा सोचने का वक्त नहीं दिया था. शायद यही वजह है कि लोग ये ध्यान नहीं दे पाए कि फ़िरोज के हेडक्वार्टर की शूटिंग 'गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी' के भव्य लाइब्रेरी में हुई थी. इस फ़िल्म के कई सीन इसी यूनिवर्सिटी में शूट हुए थे.

Source: ScoopWhoop