कभी-कभी लगता है कि टेंशन टालने का कोई शॉर्टकट होता, जहां से निकल कर सिरदर्दी थोड़ी कम हो जाती. कई ऐसे झंझटी काम होते हैं जो आप खुद नहीं चुनते, बल्कि किस्मत आपको देती है. यहां हमारे दिल की नहीं चलती, ये काम हमपे थोप दिया जाता है. अब होमवर्क करना या ट्रेन पर बीच की सीट मिलने में हमारी थोड़ी चलती है. होमवर्क हमें करना ही है और बीच की सीट में चुपचाप बैठना ही है. लेकिन आज ग़ज़बPost पर हम आपको कुछ ऐसी खुराफ़ातें सिखा रहे हैं, जिससे आपकी ज़िन्दगी अधिक आसान और आरामदायक हो सकती है.

ट्रेन में नीचे की किनारे वाली सीट कैसे पाएं?

अकसर लड़कों के साथ ट्रेन में टिकट कराते वक़्त ज्यादती होती है, वो नीचे वाली सीट की डिमांड करते हैं और उन्हें अधिकतर बीच की या ऊपर वाली सीट में सफ़र करना पड़ता है. आपने कभी गौर किया होगा कि आपकी सीट की लड़की की सीट से काफ़ी दूर होती है. लड़कियों की सीट अकसर लड़कियों के साथ या परिवार के साथ ही होती है. ये मजह इक्तिफ़ाक नहीं, बल्कि IRCTC की सर्विस है. वो बुकिंग के वक़्त लड़कियों को प्राथमिकता देते हुए उनकी सीट किसी और लड़की के साथ, नीचे की ओर और परिवार के करीब रखती है, खासतौर से जब कोई लड़की अकेले यात्रा कर रही हो. IRCTC की इसी सर्विस से खेल कर आप मन चाही सीट पा सकते हैं.

Source: Quora

आपको बस टिकट बुक करते वक़्त Gender में Female भरना है. बस फिर क्या आपको मनचाही सीट मिलने के संयोग बढ़ सकते हैं. हां बाद में अगर टीसी पूछे, तो आप उसे गलती बता कर छुटकारा पा सकते हैं.

2. कॉलेज का Assignment पूरा नहीं हुआ और आपको ज़्यादा वक़्त चाहिए?

ये उनके लिए जो अपना Assignment, MS Word पर करते हैं. अगर आपका काम नहीं हुआ है और आप कुछ और वक़्त चाहते हैं, तो ये आसान सा काम करिए- 

1. अपनी MS Word File को अंदर किसी ड्राइव में सेव करने के बाद, उसका शॉर्टकट डेस्कटॉप पर बना लें.

2. File पर Right Click कर के उसे Notepad में खोल लें.

3. इसके बाद Notepad से कुछ कंटेंट डिलीट कर दें और Ctrl+S दबा कर फ़ाइल सेव कर दें.

4. दोबारा डेस्कटॉप वाली फ़ाइल पर जाएं और उसे खोलें. आपको ये दिखाई पड़ेगा.

5. अब अपने टीचर को यही फ़ाइल दें, बाद में जब फ़ाइल नहीं खुलेगी तो टीचर के सामने बेचारी सी शक़्ल बना कर आप उन्हें कह सकते हैं कि आपको नहीं पता ये कैसे हुआ. इसी के साथ आप कुछ और वक़्त भी मांग सकते हैं Assignment करने का. ये काम अपने रिस्क पर कीजिएगा, मारे गए तो ग़ज़बपोस्ट इसकी ज़िम्मेदारी नहीं लेगा!

Source- Quora

3. अपने मोजूदा इंटरनेट कनेक्शन का पासवर्ड कैसे पाएं?

1.ये तरीका Windows लैपटॉप पर काम कर सकता है. अपने टास्कबार में दिए इंटरनेट चिह्न पर Right Click करें. 

2. इसके बाद Network and Sharing Center पर​ क्लिक करें. ये करने के बाद Change Adapter Setting चुनें.

3. यहां WiFi वाला विकल्प चुनें.

4. यहां Wireless Property पर क्लिक करें और उसके बाद Security पर जाएं.

5. Security में Show Password देखें और मौज करें!

4- किसी दोस्त का Locked Whatsapp या Gallery कैसे देखें?

अकसर लोग अपने फ़ोन में Whatsapp और Gallery लॉक कर के रखते हैं, पर Settings लॉक करना भूल जाते हैं. ऐसे में अगर आपको वो खोलना है तो ये आसान की प्रक्रिया उसके फ़ोन में करें. 

Source: Quora

1. फ़ोन की Menu में Settings चुनें.

2. इसके बाद Apps में जाएं.

3. यहां उस App Locker को चुनें जिससे आपके दोस्त में अपनी Apps लॉक कर रखी हें.

4. बस इसके बाद इसे Force Stop कर दें और दूसरों की Privacy में तबाही मचा दें!

Source: Quora

5. आॅनलाइन खाना आॅर्डर करते वक़्त पैसे बचाएं!

आज कल इतने Food App और आॅनलाइन आॅर्डर के आॅप्शन आ चुके हैं कि लोगों ने बाहर जा कर आॅर्डर देना ही छोड़ दिया है. अगर आप भी महीने में हज़ारों रुपये खाने पर उड़ाते हैं, तो आप इस आसान सी ट्रिक से काफ़ी पैसे बचा सकते हैं.

आप कोई भी आॅर्डर करने से पहले उसके फ्री डिस्काउंट कूपन गूगल पर सर्च कर लें. इसके लिए कई वेबसाईट हैं जैसे Coupon Dunia, Coupons One India या Free Ka Maal जहां आपको ये कूपन मुफ़्त मिल जाएंगे. पैसे बचाने के इस हैक की जानकारी हमें अनुराधा ने दी.

6. गर्मियों में बिना फ़्रिज के Beer कैसे ठंडी करें?

अकसर घर के बाहर रखने वाले Bachelors के पास Beer पीने की आज़ादी तो होती है, पर ठंडी बियर नहीं. जब दुकान पर ठंडी बियर न मिले और घर पर फ़्रिज न हो तब टेंशन न लें. बस अपनी बियर बॉटल या कैन उठाएं और कूलर के पानी में रख दें. हां कूलर चलाना न भूलें, फिर कुछ ही देर में घंघोर ठंडी बियर का मज़ा लें. ये क्रिएटिव तरीका हमें कुंदन कुमार ने बताया!

7. पायरेटेड फ़िल्म या सॉफ़्टवेयर के लिंक कैसे पाएं?

Source: Quora

वैसे तो पायरेटेड फ़िल्में या सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना ग़ैरक़ानूनी है, लेकिन फिर भी अगर आप क़ानून को अपने हाथों में लेना चाहते हैं, तो ये आसान तरीका अपना सकते हैं. जो लोग Google का इस्तेमाल पायरेटेड फ़िल्म या सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करने के लिए करते हैं, वो ये जानते होंगे कि Google ऐसे URLs ब्लॉक कर देता है. ये वो लिंक होते हैं जिसकी शिकायत DMCA यानि Digital Millennium Copyright Act के अंतर्गत दर्ज होती है. लेकिन आप कम्प्लेंट लिंक पर क्लिक कर के सारे ब्लॉक्ड URL दोबारा पा सकते हैं. इसके अलावा आप Lumen वेबसाइट पर भी पायरेटेड लिंक पा सकते हैं.