हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, पॉपस्टार और दिवंगत माइकल जैक्सन की छोटी बहन Janet Jackson ने इस्लाम अपना लिया. उन्होंने Wissam Al Mana से शादी करके इस्लाम को स्वीकारा है. इस समय वो प्रेग्नेंट भी हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे सेलेब्रिटीज़ के बारे में, जिन्होंने अपना धर्म छोड़कर इस्लाम को स्वीकार किया.

Janet Jackson with Husband. Source: REUTERS

1. Michael Jackson

source: thesource

2008 में कई ऐसी रिपोर्ट्स आयीं, जिनके अनुसार माइकल जैक्सन ने इस्लाम अपना लिया था. इस ख़बर ने तो और भी सुर्खियां बटोरीं कि उन्होंने अपना नाम बदलकर मिकाइल कर लिया था. फ़िलहाल अब वो इस दुनिया में नहीं रहे.

2. Mike Tyson

source: a.fssta

अमेरिकी बॉक्सर Mike Tyson के बारे में बताया जाता है कि जब वे रेप के आरोप में जेल में थे, तो उन्होंने इस्लाम क़ुबूल कर लिया था.

3. Muhammad Ali

source: cdn

बॉक्सिंग चैम्पियन और ओलम्पिक मेडल विजेता मुहम्मद अली एक ईसाई परिवार में जन्मे थे और उनका नाम था Cassius Clay. 20 वर्ष की आयु में 1962 में वे अफ्रीकी-अमेरिकी मानवाधिकार कार्यकर्ता Malcolm X से मिले, जिन्होंने उन्हें अफ्रीकी-अमेरिकी लोगों की स्थिति को सुधारने के लिए चलाए जा रहे धार्मिक आंदोलन Nation of Islam से परिचित करवाया. मुहम्मद अली ने उसी से प्रेरित होकर इस्लाम को स्वीकार लिए और 2005 में सूफ़ी विचारधारा की तरफ मुड़े.

4. Snoop Dogg

source: huhmagazine

हिप-हॉप रैपर Snoop Dogg भी एक कन्वर्टेड मुस्लिम थे, जिसका श्रेय Nation of Islam को जाता है. उनका दावा था कि उन्होंने शांति और भाईचारा फ़ैलाने के लिए इस आंदोलन को ज्वाइन किया था. हालांकि उन्होंने तीन साल बाद फिर से धर्म परिवर्तन कर लिया था.

5 A.R. Rahman

source: bollywood

अपने बेहतरीन संगीत के लिए मशहूर गायक, गीतकार, संगीतकार व निर्माता रहमान एक हिन्दू परिवार में जन्मे थे और उनका नाम दिलीप कुमार था. हालांकि उनकी मां जो सूफ़ी विचारधारा थीं, शादी से पूर्व एक मुस्लिम थीं. रहमान हिन्दू धर्म के अनुसार पले-बढ़े थे, बाद में उन्होंने इस्लाम को अपनाया.

6 Sharmila Tagore

source: thedaily

हिन्दू परिवार में जन्मी शर्मीला टैगोर ने मशहूर क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी से प्रेम करने के बाद 1969 में उनसे शादी करने के लिए इस्लाम को स्वीकार कर लिया. जहां टैगोर पर शादी से पहले इस्लाम क़बूलने के लिए दबाव था, वहीं उनकी बहू करीना कपूर खान को सैफ से शादी करने के लिए इसकी ज़रूरत नहीं पड़ी.

7 Dharmendra-Hema Malini

source: indianexpress

बॉलीवुड की मशहूर जोड़ी धर्मेंद्र और हेमामालिनी ने 1979 में शादी करने के लिए इस्लाम अपनाया था. धर्मेंद्र की पहले ही प्रकाश कौर से शादी हो चुकी थी, जब वो फिल्म 'शोले' की शूटिंग के दौरान हेमामालिनी से प्रेम करने लगे थे. हिन्दू धर्म के अनुसार वो पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी नहीं कर सकते थे, इसलिए दोनों ने इस्लाम को स्वीकार किया और शादी कर ली.

8 Amrita Singh

source: thebridal

सिख-मुस्लिम परिवार में जन्मी बॉलीवुड एक्ट्रेस अमृता सिंह ने 1983 में कई हिट फ़िल्में दीं. उन्होंने सैफ अली खान से शादी करने के लिए इस्लाम अपनाया था. हालांकि शादी के 13 सालों के बाद 2004 में दोनों के बीच तलाक़ हो गया और सैफ की वर्तमान पत्नी करीना कपूर ने इस्लाम नहीं अपनाया.

9 Mamta Kulkarni

source: intoday

बॉलीवुड अदाकारा ममता कुलकर्णी ने उस समय इस्लाम अपनाया, जब उन्हें पति के साथ दुबई एयरपोर्ट पर स्मगलिंग में संलिप्त पाया गया. दुबई में जब उन पर केस चल रहा था, उस समय उन्होंने इस्लाम क़ुबूल किया.

10 Ayesha Takia Azmi

source: background

मार्च 2009 में आयशा टाकिया ने अपने बॉयफ्रेंड फ़रहान आज़मी से निकाह कर लिया. कई मीडिया रिपोर्ट्स का दावा है कि आयशा जो कि एक हिन्दू पिता और एंग्लो-इन्डियन मां की बेटी हैं, ने फ़रहान से शादी करने के लिए इस्लाम अपना लिया. ये बात और है कि आयशा ने न तो इस दावे का खंडन किया और न ही इस बात को स्वीकार किया.

खैर, प्रेम और आस्था दोनों पर ही किसी का ज़ोर नहीं. ये मन जहां लग जाए, वहीं पर रब नज़र आता है.

Source: HT