अमेरिका वाले बाहर खाने-पीने के बहुत शौक़ीन होते हैं. इसका मुख्य कारण उनकी बिज़ी लाइफ़स्टाइल है. हाल में ही अमेरिका में कुछ खाद्य पदार्थों की बिक्री पर बैन लगाया गया है.

The US Food and Drug Administration (FDA) ने इन खाद्य पदार्थों को, इनसे होने वाले नुकसान की वजह से बैन किया है. ये दस खाद्य पदार्थ अमेरिका में बैन हैं.

Haggis

Haggis बनाने के लिए भेड़ के पेट में आंत, फेफड़ा, दिल, प्याज़, ओटमील, बीफ़ और चर्बी को मिक्स करके उबालते हैं. 1971 में अमेरिका ने उन सभी खाद्य पदार्थों पर बैन लगाया था, जिनमें जानवरों के फेफड़े और लीवर का इस्तेमाल किया जाता था. स्कॉटलैंड ने अमेरिका के इस फ़ैसले का विरोध किया था, लेकिन अमेरिका ने हर बार इसे बैन ही किया.

Beluga Caviar

दुनिया की सबसे मंहगी मछली बेलुगा स्टर्जन के अंडे, अमेरिका में बैन कर दिए गए हैं. अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका विश्व में 60 प्रतिशत से अधिक Beluga Caviar की खपत करता है. इसकी कीमत $200 प्रति Ounce है.

Unpasteurized Milk

The US Food and Drug Administration ने कच्चे दूध के उत्पादन पर बैन लगाया है. दूध में होने वाला बैक्टीरिया बच्चों को नुकसान पहुंचाता है, जिसे देखते हुए इसे बैन किया गया है. हालांकि, अमेरिका के कुछ स्टेट्स ऐसे भी हैं, जहां इसे बैन नहीं किया गया है.

Sassafras Oil

Sassafras Oil, Sassafras के पेड़ की छाल से बनाया जाता है. अमेरिकी जनजातियां इस तेल को मुंहासों, फोड़ों और छालों को ठीक करने के लिए प्रयोग में लाती हैं. चीन में इसे जोड़ों के दर्द के उपचार के लिए भी प्रयोग किया जाता है. अमेरका के बहुत सारे पेय पदार्थों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इस तेल में कैंसर पैदा करने वाले तत्व होते हैं. अब इसे The US Food and Drug Administration ने बैन कर दिया है.

Ortolan

Ortolan हमिंग बर्ड की तरह छोटी सी चिड़िया होती है, जिसका वज़न 1 Ounce (लगभग 28 ग्राम) से भी कम होता है. इसे अमेरिका में बहुत चाव से खाया जाता था. Ortolan को पकाने से पहले इसकी आंखें निकाल ली जाती थीं और ख़ूब सारा दाना चुगाया जाता था, जिससे इनका वज़न बढ़ जाए. अब इसके शिकार को अमेरिका में अपराध की श्रेणी में रखा गया है.

Casu Marzu

अंग्रेज़ी में इसे सड़ा हुआ पनीर कहते हैं. इसमें बहुत सारे जीवाणु रेंगते दिख जाते हैं. खाने में ये भले ही स्वादिष्ट लगे लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से ये बहुत हानिकारक है. अब इसकी बिक्री पर अमेरिका ने बैन लगा दिया है.

Shark Fins

Shark Fining अमेरिका में अपराध है. शार्क के फ़िन को काटना शार्क को मारने जैसा है. फ़िन काटने के बाद शार्क को पानी में छोड़ दिया जाता है, जिसकी वजह से शार्क ओवर ब्लीडिंग से मर जाती है.

Ackee Fruit

Ackee Fruit दिखने में तो बहुत स्वादिष्ट लगता है, लेकिन इसे खाना नुकसानदेह भी साबित हो सकता है. इस फल के काले बीज जहरीले होते हैं. इसलिए FDA ने इसे अमेरिका में बैन कर दिया है.

Mirabelle Plum

Mirabelle Plum बहुत मीठा फल होता है. इसका प्रयोग मिठाइयों को अधिक दिन तक सुरक्षित रखने के लिए भी किया जाता है. इसका सबसे ज़्यादा उत्पादन फ़्रांस में होता है. अब फ़्रांस के पास ही इसके उत्पादन का एकाधिकार है, जिसकी वजह से अमेरिका में इसका मिलना लगभग असंभव है. इसलिए इसे यहां बैन कर दिया है.

Kinder Surprise Chocolate Eggs

Kinder Surprise Chocolate Eggs पूरी दुनिया में खाए और बेचे जाते हैं, लेकिन अमेरिका ने इसे बैन किया है. 3.5 Billion Kinder Surprise Eggs हर साल दुनिया भर में बिकते हैं. अमेरिका ने 1938 में एक रेगुलेशन पास किया था, जिसमें, Candy के बिक्री पर बैन लगाया गया था. ये बैन केवल Non-Nutritive Candy पर लगाया गया था. इसलिए इसे FDA ने इसे बैन कर दिया.

अब हिंदुस्तान में कोई खाद्य उत्पाद बंद हो, तो हंगामा न मचाना, ये काम तो अमेरिका वाले भी करते हैं.

Article Source: Listverse