हम भारतीय भले ही अपने कानून को बुरा-भला कहते रहें, लेकिन विश्वास मानिए, दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां का कानून किसी कॉमेडी ​​स्क्रिप्ट से कम नहीं. हम कहते हैं कि भारत में कानून का लोग ग़लत इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन देशों में लोग ग़लत करें या न करें, वो कानून का उल्लंघन कर रहे होते हैं.

1. शिकागो

आपको केक जितना भी पसंद हो, आगर आप ऐसी जगह हैं, जहां आग लगी है, तो आप वहां केक नहीं खा सकते. आपको अपना केक छोड़ना होगा, नहीं तो पुलिस आपको नहीं छोड़ेगी.

2. स्विट्जरलैंड

ये थोड़ी अजीब बात है, लेकिन स्विट्जरलैंड में आप रात 10 बजे के बाद टॉयलेट का फ्लश नहीं चला सकते. सरकार उसे ध्वनि प्रदूषण मानती है. इसके अलावा रात 10 बजे के बाद फ़ार्ट भी नहीं कर सकते. चलो अच्छा है ये कानून भारत में नहीं है, नहीं तो इंसान ढंग से बिरयानी और कबाब परांठा भी न खा पाता.

3. अलबामा

दक्षिण अमेरिका के इस राज्य में आप आंखों में पट्टी बांध कर कार नहीं चला सकते. खैर, लगता है इनका कानून भी हमारे वाले की तरह अंधा है!

4. मिलान

कहते हैं मुस्कुराइये जनाब आप लखनऊ में हैं. खैर यहां आप मुस्कुराएं या न मुस्कुराएं, लेकिन अगर मिलान में सड़क पर चलते वक़्त आपके चेहरे पर मुस्कान नहीं है, तो आप पर जुर्माना लग सकता है. ये मुस्कान सिर्फ़ किसी की मौत के वक़्त या हॉस्पिटल में हट सकती है.

5. आॅस्ट्रेलिया

पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में अगर आपके पास 50 किलो से ज़्यादा आलू पाया गया, तो पुलिस आपका आलू बना देगी. यानि पुलिस आपको पकड़ लेगी. आॅस्ट्रेलिया के Potato Marketing Corporation ने ये हक लोगों से छीन रखा है. तो अगर आप आॅस्ट्रेलिया वाली आंटी से आलू के पापड़ बनवाने की सोच रहे थे, तो भूल जाइए.

6. फ्लोरिडा

फ्लोरिडा में कुंवारी लड़कियां रविवार को अकेले पैरासेलिंग के लिए नहीं जा सकती. आप समझ रहे हो कितने कर्रा कानून है!

7. इंग्लैंड

इंग्लैंड का कानून आपको संसद में मरने की इजाज़त नहीं देता. अगर ऐसा होता है, तो आप अपने आप State Funeral यानि राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार के हकदार हो जाते हैं.

8. ओकलाहोमा

अगर ओकलाहोमा में आप शाम 7 बजे के बाद नहा रहे हैं, तो आपके बाथ टब में एक सोता हुआ गधा होना चाहिए. हां अगर आप 6.59 PM पर नहाने बैठे हैं तो ठीक है. अब बताओ इस कानून में असली गधा कौन है?

9. फ़्रांस

फ़्रांस में लोग अपने सुअर का नाम नेपोलियन नहीं रख सकते. भारत में तो ठीक है, यहां लोग अपने कुत्ते का नाम शाहरुख रख सकते हैं!

10. जापान

जापान में लोग अपने वज़न के लिए कुछ ज़्यादा ही परेशान रहते हैं. इसका कारण 'शर्मा जी अपनी लड़की नहीं देंगे' जैसा कुछ नहीं है, लेकिन सरकार का 'Metabo Law' है. ये कानून वहां के अधिक वज़न वाले लोगों के खिलाफ़ एक्शन लेता है.

चलो अच्छा है, हमारे कानून में ऐसे चोचले नहीं हैं, क्यों सलमान भाई!

Source- Indiatimes