किसी के लिए ये

Source: India.com

किसी के लिए ये

Source: Openthemagazine

मेरे लिए ये

Source: Deccan Chronicle

इस देश के हर इंसान के लिए, चाहे वो सिनेमा पसंद करता हो या नहीं, एक अमिताभ बच्चन है. किसी के लिए वो अमिताभ बच्चन अभी भी 70 के दशक का 'एंग्री यंग मैन' है, तो किसी के लिए 'देवियों सज्जनों' कह कर करोड़पति बनाने वाला महानायक.

कहा जाता है कि भारतीय सिनेमा की पकड़ को अगर आम जनता पर देखना है, तो आपको छोटे शहरों, गली-कूचों में जाना चाहिए. वहां हीरो का मतलब अभी भी अमिताभ बच्चन बनना है. बच्चन साहब की कद-काठी, उनके बोलने का अंदाज़, उनकी वो दमदार आवाज़, जिसको कभी AIR ने रिजेक्ट कर दिया था, आज हर भारतीय के लिए अपने आप में सिनेमा है.

Source: DNA India

भारत के लिहाज़ से ये बात बिलकुल सटीक है कि यहां हीरो बनते नहीं, Audience द्वारा बनाये जाते हैं. अमिताभ पर जनता ने अपना सारा प्यार लुटाया है. लेकिन सिर्फ़ जनता ने हिंदी सिनेमा को अमिताभ नहीं दिया, बल्कि अमिताभ बच्चन ने भी हमें कुछ ऐसी चीज़ें दी हैं, जिन्हें उनके सिवा और कोई नहीं दे सकता था.

1. French Beard

Source: India TV

ऐसा नहीं है कि दुनिया में या देश में इससे पहले किसी ने इस स्टाइल की दाढ़ी नहीं रखी थी, लेकिन हमारे लिए इसे फ़ेमस सिर्फ़ अमिताभ बच्चन ने ही बनाया. ख़ास कर उनकी सफ़ेद दाढ़ी और काले बाल वाला स्टाइल तो ऐसा छाया था कि सालों तक लोग इसे कॉपी करते रहे.

2. उनका डांस

Source: Deccan Chronicle

चाहे किसी को डांस करना आता हो या नहीं, अमिताभ वाला स्टेप हर कोई, हर जगह करता है. हालांकि ये स्टेप ओरिजनली भगवान दादा का था, लेकिन जब अमिताभ ने इसे किया, तो हर किसी के लिए ये अमिताभ स्टेप ही बन गया.

शादी में Embarrassment से बचाने से लिए शुक्रिया बिग बी :)

3. एंग्री यंग मैन

Source: Align Thoughts

इस देश की युवा पीढ़ी के Aggression को दुनिया के सामने लाया कौन? बच्चन! अमिताभ बच्चन के एंग्री यंग मैन की छाप अभी तक इतनी तगड़ी है कि कोई भी इसे ग़लत नहीं लेता. किसी को एंग्री यंग मैन बोल दो, तो वो ख़ुशी से उछल पड़ता है, 'भाई को अमिताभ बच्चन बोला बे!'.

4. Bell Bottoms

Source: NDTV

Please इसके लिए मुझे माफ़ करें! लेकिन जो मज़ा मुझे अमिताभ को बेल बॉटम्स में देखा कर आया, वो किसी हीरो को देख कर नहीं आया. उनकी लीन बॉडी पर फिटेड शर्ट और एक मस्त सी बेल बॉटम पैंट की बात ही कुछ और थी.

5. करोड़पति

Source: Spotboye

'कौन बनेगा करोड़पति' शायद वो शो कभी नहीं बन पाता, अगर उसके सूत्रधार बिग बी न होते. उनकी आवाज़ में निकला, 'देवियों और सज्जनों' जो फ़ील देता है, उसके आगे शाहरुख़ का चार्म फीका पड़ गया था. अमिताभ की वजह से 'कौन बनेगा करोड़पति' एक शो नहीं, लाइफ़स्टाइल बन चुका है.

6. हयीं

Source: RVCJ

एक हाथ आगे कर, एक हाथ कमर पर रख के हयीं बोलने का जो Swag है, उसकी बात ही कुछ और है. ऐसा कौन है, जिसने ये हयीं न बोला हो!

7. देवियों और सज्जनों!

Source: Prabirkundu

अमिताभ बच्चन की पर्सनालिटी का बड़ा हिस्सा उनकी आवाज़ है. और उनके बाद न जाने कितनों ने उनकी आवाज़ को कॉपी करने की कोशिश की होगी. इम्प्रैशन ज़माने के लिए आवाज़ में बेस भर लेना, ताकि आवाज़ बच्चन जैसी लगे. ये आवाज़ आज भी सबसे अलग खड़ी होती है.

8. जहां हम खड़े होते हैं...

Source: Blogkatta

बच्चन साहब ने बस एक बार बोला था, लेकिन अपने देश का हर बंदा आज तक ये लाइन बोल रहा है. बच्चन साहब को देख कर हमें भी लगता है कि हम भी जहां खड़े होंगे, लाइन वहीं से शुरू होगी. जहां मन करता है, वहीं खड़े हो जाते हैं. बिजली का बिल भरते हुए, मेट्रो का इंतज़ार करते हुए या मॉल में सिक्योरिटी के लिए लाइन लगाते वक़्त हम इस डायलॉग को कुछ ज़्यादा ही सीरियसली ले लेते हैं.

9. खईके पान बनारस वाला...

Source: Origin Media

बनारस के पान को हमारे दिल के करीब बच्चन साहब ही लेकर आये हैं. 'खायी के पान बनारस वाला' अगर उन्होंने नहीं गाया होता, तो शायद दुनिया को इसका पता भी न चला. बनारस के पनवाड़ी की तरफ़ से धन्यवाद.

10. जिसकी बीवी छोटी...

Source: First Post

अमिताभ-जया की जोड़ी से पहले किसी ने ये नहीं सोचा था कि पति-पत्नी की जोड़ी ऐसी भी हो सकती है. लम्बे पतिदेव और छोटी पत्नी की जोड़ी को अब अजीब नहीं समझा जाता, बल्कि अमिताभ-जाया की जोड़ी बोल दिया जाता है.

अगर आप भी एक डाई-हार्ड बच्चन Fan हैं, तो इस आर्टिकल को ज़रूर शेयर करें!