यार, ट्रिप पर जाना है और समझ नहीं आ रहा कि क्या रखूं और क्या छोडूं?

चाहे आप लगातार दुनिया को Explore करने वाली हों या कभी-कभार ट्रैवल करने वाली, पैकिंग के लिए महत्वपूर्ण सामान रखने का फैसला आपके लिए लगभग नामुमकिन ही होता है. हर लड़की अपनी ट्रिप पर जाने से पहले कुछ यही सवाल दुनिया के हर उस इंसान से करती है जिसे वो जानती है. घूमने के शौक़ीन तो सभी लोग होते हैं लेकिन ठीक से पैकिंग कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती. अपने साथ कौन सा सामान लेकर जाने से आपकी ट्रिप को सुखद बनाने में मदद मिलेगी ये फैसला करना हम लड़कियों के लिए काफी मुश्किल होता है.

आप हमारे डेली यूज़ के बैग को ही देख लीजिये, हमें जो भी काम का लगता है वो उस बैग में रख लिया जाता है. हम अपनी दुनिया एक छोटे मगर मोटे बैग में लेकर चलते हैं. इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि ट्रिप पर जाते समय कौन-सी चीज़ें अपने पास रखने से आपकी ट्रिप सुखद और आरामदायक बन सकती है.

1. Mini Emergency Kit

Source: shopify

अगर आपका पर्स भी आपके Luggage बैग से ज्यादा भारी है, तो आपको Mini Emergency Kit अपने साथ रखनी चाहिए. इससे आपको जो भी चीज़ अपने पास रखना "ज़रूरी" लगती है, आपके पास रहेगी. जैसे नेल पॉलिश, सैनिटायज़र, पेन किलर, स्टेन रिमूवर, मिनी Sewing किट, हेयर स्प्रे और भी बहुत कुछ.

2. Scarf या Blanket

सफ़र के लिए स्कार्फ या ब्लैंकेट एक बहुत ही ज़रूरी चीज़ है. आपको प्लेन और ट्रेन दोनों के सफ़र में ब्लैंकेट की ज़रुरत पड़ती ही है. प्लेन में एसी की जमा देने वाली ठंड से बचने के लिए और ट्रेन में ओढ़ कर सोने के लिए ब्लैंकेट आपके काम आएगा. अगर ऐसा कुछ न हो तो आप उसे बैठने, बैक और सोने के तकिये की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. WiFi Hot Spot

Source: blogspot

क्योंकि आपको अपनी ट्रिप पर ब्लॉग पोस्ट भी लिखने होंगे और सेल्फी भी सोशल मीडिया साइट्स पर अपलोड करनी होगी. इसके अलावा भी इंटरनेट के बहुत से कामों के लिए आपको WiFi Hot Spot की ज़रूरत लेनी पड़ेगी. अगर आपको अपने ट्रैवल स्पॉट में WIFI होने के बारे में नहीं पता या आप किसी ऐसी दूरस्थ स्थान पर ट्रैवल कर रही हैं तो आपके पास अपना वायरलेस वाईफाई हॉट स्पॉट होना ज़रूरी है.

4. Luggage Tracker

Source: geniuspack

अब ये आपके लिए एक उपयोगी डिवाइस है. अपने सामान की चिंता तो सभी को होती है इसलिए Luggage Tracker का आपके पास होना बहुत ज़रूरी है. आपको बस इसे चार्ज करके आपने बैग में रखना है. अगर आपका luggage गलती से कहीं गुम हो जाता है तो आप इस डिवाइस की मदद से उसे ढूंढ़ सकती हैं. इसके लिए आपको इसका एैप अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होगा. luggage ट्रैकर 15 दिन तक चार्ज रह सकता है और ये GSM ट्रैकिंग की मदद से सामान को लोकेट करता है.

5. Makeup Bag

Source: abeautifulmess

इस बैग में आप अपना मेकअप, हेयर-केयर का सामान, हेयर रिमूवल, सेनेटरी नैपकिन्स जैसा सामान रख सकती हैं. इससे आपको बार-बार सामान को अपने बैग के अलग अलग कोनों में ढूंढ़ने की ज़रूरत नही पड़ेगी और आप इस बैग को अपने होटल रूम या बाथरूम में टांग भी सकती हैं.

6. Mini Hair Straightener

Source: inmazing

अगर आपको अपने बालों की स्टाइलिंग करने का शौक़ है तो आपको ड्यूल वोल्टेज वाले मिनी हेयर इक्विपमेंट अपने साथ रखने चाहिए. इसके लिए आपको इन्हें सिर्फ प्लग में लगाने की ज़रूरत होगी और आप अपने बालों को आसानी से कर्ल, स्ट्रेट या ड्राई कर पाएंगी. इसके अलावा ये आपके बैग में भी ज्यादा जगह नहीं घेरते हैं.

7. Digital Luggage Scale

ट्रैवल के लिए जाने से पहले आपको ये ध्यान देना होता है कि कहीं आपका बैग वेट लिमिट से ज्यादा भरी तो नहीं है? इसके अलावा जहां आप ट्रैवलिंग के लिए जा रहीं हैं वहां से आपने साथ घर लाने के लिए कुछ सामान खरीदेंगी. ऐसी ही चीजों के लिए बना है Digital luggage scale! आपको अपने सामान के भार का अनुमान लगाने की ज़रूरत नहीं है. बस luggage स्केल को अपने बैग से attach करें और बैग को ऊपर उठायें.

8. Travel Steamer

Source: abeautifulmess

ट्रैवल करते समय आप अपने कपड़ों को प्रेस करने में काफी दिक्कत होती है. अब ट्रैवलिंग के लिए आप अपने कपड़ों को प्रेस थोड़े ही न करके ले जाएंगी. इसके अलावा जहां आप जा रही है वहां ऐसी कोई सुविधा है या नहीं ये भी आपको नहीं पता. इसी के लिए आपको ज़रूरत है Travel steamer की. ये जल्दी गर्म होता है और कपड़ो को बिना नुकसान पहुंचाए प्रेस करता है. इससे आपकी ड्रेस की सारी सिलवाटें आसानी से ठीक हो जाएंगी.

9. Laundry/Lingerie Bag

Source: notonthehighstreet

अपने गंदे और साफ़ कपड़े, अंडर गारमेंट्स और जूते-चप्पल को अलग रखने के लिए आप इस बैग का इस्तेमाल कर सकती हैं.

10. Notebook या Journal

Source: 4imprint

कहीं भी जाने से पहले अपने बैग में एक नोटबुक या डायरी रखना ना भूलें. इससे आप किसी जगह या चीज़ की ख़ासियत के बारे में लिख सकती हैं और दूसरों को बता सकती हैं. इसके साथ साथ अगर आप अपने ब्लॉग में किसी जगह की खासियत के बारे में लिखना चाहें तो अपनी डायरी में से देख कर लिख सकती हैं.

11. Phone Battery Extender

Source: digitaltrends

आजकल के ट्रैवलर्स आपने फ़ोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. कैमरा, मैप और बहुत सी चीज़ों के लिए फ़ोन का काफी इस्तेमाल किया जाता है. और स्मार्टफ़ोन की बैटरी बहुत जल्दी खत्म होती है, इसी के लिए आपको ज़रूरत है एक पोर्टेबल सोलर चार्जर या बैटरी एक्सटेंडर की. ये आपको आपने फ़ोन के हिसाब से अलग-अलग रेट में मिल सकते हैं.

12. Travel Map App

कहीं भी ट्रैवल करते समय आपके पास मैप का होना बहुत ज़रूरी है और इसी के लिए आपको फ़ोन में ट्रैवल मैप रखने चाहिए. गूगल मैप आजकल हर फोन में होता है. इसके अलावा भी आप चाहें तो कोई और मैप डाउनलोड कर सकती हैं. इससे आपको अपनी डेस्टिनेशन पर पहुंचने में मदद मिलेगी.

13. Pepper Spray

Source: trendhunterstatic

क्योंकि लड़कियों को अपनी सेफ्टी का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है, इसलिए पेपर स्प्रे होना आपके लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है. इसे हमेशा अपने इमरजेंसी बैग के अंदर रखें, जिससे आप कभी भी इसका इस्तेमाल कर सकें.

हैप्पी ट्रैवलिंग टू यू!