कहतें हैं ज़िंदगी में एक बार हर इंसान को कभी न कभी मोहब्बत ज़रुर होती है, मुझे भी हुई. लेकिन ये ज़रूरी नहीं कि हर किसी का पहला प्यार कामयाब हो, मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. 20 साल की उम्र में मैं उसे अपना दिल दे बैठी, उसने भी मुझसे हर कदम पर साथ चलने का वादा किया. उसके आने के बाद मानो मेरी दुनिया ही बदल गई, मेरे हर लम्हे में सिर्फ़ वो ही वो था. पर वक़्त हमेशा एक सा नहीं रहता, धीरे-धीरे हम दोनों की नजदीकियां दूरियों में बदलने लगीं और फिर एक दिन हमारा ब्रेकअप हो गया. ये सब मेरे लिए बहुत ही अजीब था. ऐसा लग रहा था मानो मेरी ख़ुशियों को किसी की नज़र लग गई हो. न ढंग खाती-पीती थी, न ही कुछ काम कर पाती.

ये पहली दफ़ा था जब मैं भीड़ में भी ख़ुद को तन्हा महसूस कर रही थी. पहले ब्रेकअप ने मुझे अंदर से पूरी तरह तोड़ दिया, लेकिन इसके साथ ही इससे मैंने बहुत कुछ सीखा भी.

1. प्यार में एक-दूसरे को स्पेस देना बहुत ज़रूरी है.

Source : healthlibrary

प्यार में एक-दूसरे को स्पेस देना चाहिए क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो एक वक़्त पर आप दोनों को ही रिश्ते में घुटन महसूस होने लगती है.

2. एक-दूसरे के प्रति ज़्यादा इमोशनल न रहें.

Source : psychologytoday

प्यार में ज़्यादा इमोशनल नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे आगे चलकर आपको ही दुख़ होगा. इसीलिए अपने रिश्ते को लेकर जितना प्रैक्टिकल रहेंगे, उतना अच्छा रहेगा.

3. प्यार को गिफ़्ट की क़ीमत से जज न करें.

Source : elitedaily

कई लोगों को लगता है कि आप एक-दूसरे को जितना मंहगा गिफ़्ट देंगे, आपका प्यार उतना ही गहरा होगा. अगर आप ऐसा सोच रहें हैं, तो बिल्कुल ग़लत है. क्योंकि किसी के प्यार की क़ीमत तोहफ़े से नहीं आंकी जा सकती.

4. पार्टनर को ख़ुद पर हावी न होने दें.

Source : mensxp

कई बार हम प्यार में इतना पागल हो जाते हैं कि उसके सिवा हमें कुछ और नहीं दिखाई देता, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए. किसी को ख़ुद पर हावी होने देने का मतलब होता है कि धीर-धीरे अपना वजूद खोते जाना.

5. साथी के सामने खुलकर अपनी बात रखने से न घबराएं.

Source : thehealthsite

कभी-कभी ऐसा होता कि हमें अपने पार्टनर की कई बातें पसंद नहीं आती फिर भी हम चुपचाप उसे बर्दाशत करते रहते हैं, क्योंकि हमें ये डर रहता है कि अगर हमने सच कहा, तो रिश्ते में खटास न आ जाए. असल में ये बहुत ग़लत होता है, क्योंकि ऐसा करके आप अपने पार्टनर की ग़लतियों को बढ़ावा देते हैं और कुछ नहीं.

6. अपना ईमेल आईडी और एटीएम पासवर्ड न शेयर करें.

Source : godaddy

रिलेशनशिप में अकसर देखा जाता है कि लोग एक-दूसरे से अपने ईमेल आईडी या फिर एटीएम पासवर्ड शेयर करने के लिए कहते हैं, और बहुत से कर भी देते हैं. मगर ऐसा कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि कुछ चीज़ों को पसर्नल रखने में ही भलाई होती है.

7. रिश्ते को बचाने के लिए झूठ का सहारा न लें.

Source : greatist

अगर आपसे कोई ग़लती हो गई है, तो झूठ बोलकर छिपाने के बजाए पार्टनर को बेझिझिक बता देना चाहिए.

8. अपने प्यार पर विश्वास करें, लेकिन अंधविश्वास नहीं.

Source : favim

प्यार पर भरोसा करना अच्छी बात है, लेकिन कभी भी अंधविश्वास मत करिए. क्योंकि कभी-कभी लोग अंधविश्वास का फ़ायदा उठाकर, धोखा देने से नहीं चूकते.

9. छोटी-छोटी बातों को झगड़े से नहीं, बल्कि प्यार से सुलझाने की कोशिश करें.

Source : womansday

छोटी-छोटी बातों को झगड़ा करने के बजाए, उसे चीज़ों को प्यार से सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए.

10. अपनी ज़िंदगी के फ़ैसले ख़ुद लें, वो नहीं.

Source : shutterstock

रिलेशनशिप में अकसर देखा जाता है कि कई लोग अपने पार्टनर को उनकी ज़िंदगी के फ़ैसले लेने का हक़ दे देते हैं, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. ये आपकी ज़िंदगी है इसीलिए इसे कैसे जीना है इसका फ़ैसला सिर्फ़ आपके हाथों में होना चाहिए, किसी और के नहीं.

किसी भी रिश्ते में छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाये, तो इसे एक अच्छे पड़ाव तक पहुंचाया जा सकता है.