हर शख़्स अपने घर को साफ़-सुथरा और व्यवस्थित रखना चाहता है. इसके लिए कई बार हम मार्केट से तरह-तरह की चीज़ें भी घर ले आते हैं, ताकि घर अच्छा और शालीन रहे. अपने मंदिर जैसे घर को मेंटेन रखने के लिए कई बार हम चीज़ों के साथ एक्सपेरीमेंट भी करते हैं. कभी-कभी ये एक्सपेरीमेंट सही साबित हो जाता है, तो कभी-कभी ग़लत.

अगर आपने भी घर को आरामदायक बनाने के लिए कुछ ऐसे ही उपाय किये हैं, तो जनाब संभल जाओ क्योंकि इससे आपका घर Cozy नहीं, Messy बन रहा है :

1. अगर आप फ़र्नीचर खरीदने की तैयारी कर रहे हैं, तो सोफ़ा बेड की जगह रेगुलर बेड खरीदिए. क्योंकि न सिर्फ़ ये लंबे समय तक काम आएगा, बल्कि आपको बैठने और लेटने में भी आसानी होगी.

2. प्लास्टिक बैग्स को इस तरह रखने के बजाए, उसे एक बॉक्स में रखें. इससे न सिर्फ़ घर में जगह बचेगी, बल्कि दिखने में भी अच्छा लगेगा.

3. घर में ज़्यादा बॉक्सेज़ रखने के बजाये कम बॉक्सेज़ रखें और साथ ही उस पर सामान के अनुसार स्टिकर लगा दें, जिससे कोई भी सामान आसानी से मिल जाएगा और आपका टाइम भी बचेगा.

4. भारी भरकम कोट को ऐसे लटकाने के बजाए, उसे पैकेट में तय बनाकर फिर लटकाएं.

5. अगर घर में जूते-चप्पल रखने की जगह न हो, तो इस तरीके का शू रैक ले लें और फिर उसे इस तरह से वर्टिकल स्टाइल में रखें.

6. अगर कमरे को बड़ा और साफ़ रखना चाहते हैं, तो सिंगल मिमर ही लगाएं, न कि डबल मिरर.

7. दीवारों को क्लीन और चमकदार रखने के लिए उस पर चटक रंग कराने के बयाये हल्के रंगों से पेंट करा दें, ताकि उसे आसानी से साफ़ किया जा सकता है. साथ ही वॉलपेपर को लगाने का आईडिया ठीक नहीं है, क्योंकि उसको साफ़ करना मुश्किल होता है.

8. वॉयर हैंगर से वुड हैंगर ज़्यादा अच्छे और आरामदायक होते हैं.

9. रॉयल किचन के लिए उसमें Cabinets लगवाएं, न कि उसे ओपन रखें.

10. कम जगह में आराम से डिनर करने के लिए घर में Banquet टेबल की जगह राउंड टेबल लाएं.

11. अगर वॉशरूम में बड़ा शीशा लगाते हैं, तो वो जल्दी गंदा हो जाता है जिसे हर रोज़ साफ़ करना काफ़ी मुश्किल है, इस परेशानी से बचने के लिए छोटे शीशे का इस्तेमाल करें.

12. घर में डार्क लैंप शेड की जगह लाइट शेड लैंप ज़्यादा अच्छे लगते हैं.

13. कारपेट को चमकदार बनाए रखने के लिए Regular Rug खरीदें.

तो अब समझ गए न कि घर में कौन सी चीज़ किस तरह से रखनी है.