इतिहास, आस्था, संस्कृति और गपशप का संगम है इलाहाबाद. यहां की आब-ओ-हवा में एक अलग ही ख़ुशबू है, कुछ अलग ही एहसास है. अकबर अलाहाबादी का शहर, अलाहाबाद. जहां के अमरूद देशभर में मशहूर हैं.

धर्म और आस्था का संगम है अलाहाबाद. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, सृष्टिकर्ता ब्रह्मा ने इस स्थान को समस्त तीर्थ स्थानों में सबसे ऊपर रखा था. मुग़ल शासक अक़बर ने इस स्थान को इलाहाबाद कहा, जिसका अर्थ है 'अल्लाह का बगीचा'.

भारत का आज़ादी में इस शहर ने भी मुख्य भूमिका निभाई थी. यहां से कई क्रान्तिकारी गतिविधियों को अंजाम दिया गया. वीर चन्द्र शेखर आज़ाद ने यहीं पर अपनी ज़िन्दगी को अलविदा कहा था.

पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में नहीं, पॉपुलर ट्रैवलर स्पॉट्स में से एक है अलाहाबाद. एक शांत शहर जो अपने में कई कहानियां समेटे हुए है.

अगर कभी आपके कदम संगम शहर अलाहाबाद की और गये तो वहां आप इन स्थानों पर घूम सकते हैं-

1. संगम

Source- Trip Advisor
Source- Travel D Globe

तीन नदियां, गंगा, यमुना और सरस्वती जहां मिलती हैं, वो स्थान है संगम. यहां खड़े होकर आप अंदरूनी शांति महसूस करेंगे. सर्दियों के मौसम में यहां Siberian Birds आती हैं. घाट किनारे शांति से बैठने का भी अपना अलग मज़ा है.

2. आज़ाद पार्क

Source- Nyooz

पहले इसे आल्फ़्रेड पार्क के नाम से जाना जाता था. क्रान्तिकारी चंद्रशेखर आज़ाद ने यहीं पर अपनी आखरी सांस ली थी. जिस पेड़ के नीचे उन्होंने अपनी जान ली थी, उसे संरक्षित रखा गया है. आज़ाद अंग्रेज़ों की गोलियों से मरना नहीं चाहते थे, इसलिये उन्होंने अपनी बंदूक से अपनी जान ले ली थी.

Source- Wikipedia

ये बात भी कही जाती है कि आज़ाद की मृत्यु के बाद भी अंग्रेज़ उनके मृत देह के पास भी जाने से घबरा रहे थे.

3. आनंद भवन

Source- Wikipedia

देश के पहले प्रधानमंत्री का पुश्तैनी घर. इंदिरा गांधी ने भी अपने जीवन का बहुत सा समय यहां बिताया था. इस मकान को अब संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया है और नेहरू परिवार की विरासत यहां सुरक्षित रखी गई है.

यहां बापू को समर्पित एक अलग कमरा भी है. बापू जब भी अलाहाबाद आते, इसी कमरे में ठहरा करते थे. यहां किताबों का एक बड़ा सेक्शन है.

4. अलाहाबाद का किला

Source- Loupiote

ये किला सम्राट अशोक ने बनवाया था. 1583 में मुग़ल शासक अक़बर ने इसकी मरम्मत करवाई. ये त्रिवेणी संगम के पास ही स्थित है और अक़बर द्वारा बनवाया गया ये सबसे बड़ा किला था.

Source- My Gola

किले के अंदर 3rd Century BC का एक Ashok Pillar, सरस्वती कूप और एक बेहद ख़बूसूरत पातालपुरी मंदिर भी है.

5. ख़ुसरो बाग

Source- Patrika

मुग़ल शासक जहांगीर ने इसे अपने बेटे ख़ुसरो के लिए बनवाया था.

6. सरस्वती घाट

Source- Pinterest

कपल्स के लिए बेस्ट स्पॉट्स में से एक. नदी के पानी में पैर डालकर बैठिये और अपनी सारी चिंताओं को भूल जाइये.

7. अलाहाबाद विश्वविद्यालय

Source- Careers 360

पूरब का ऑक्सफ़ॉर्ड कहा जाता है इसे. South East Asia के सबसे पुराने विश्वविद्यालयों में से एक है ये विश्वविद्यालय. देश और दुनिया के कई छात्र यहां पढ़ने आते हैं.

अलाहाबाद का खाना

Source- Notjustashopper

चाट, आलू-पूड़ी, डोसा जो चाहे वो खाएं. 50 रुपये में पेटभर खाना मिल जायेगा इस शहर में. जहां एक तरफ़ वेजिटेरियन्स के लिए कई पकवान हैं, वहीं नॉन-वेजिटेरियन्स के लिए कबाब, बिरयानी भी है.

शॉपिंग के लिए जायें यहा

Source- Trip Factory

सिविल लाइन्स में कई दुकानें हैं, जहां से आप अपने लिए और दोस्तों के लिए गिफ़्ट्स ख़रीद सकते हैं.

सबसे बड़ी ख़ासियत, यहां ट्रैफ़िक जाम नहीं मिलता और आप शांति से शहर को Explore कर सकते हैं.

शहरों के बारे में बातों की ये श्रृंखला जारी रहेगी. अगर आप किसी ख़ास शहर के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में बतायें.