दुनिया में शायद ही ऐसा कोई शख़्स हो जो धन-संपदा के प्रति आकर्षित न हो. जिसे पैसे रुपये की दरकार न हो. धन संपदा के आने-जाने को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां भी व्याप्त हैं. कोई इसके लिए धन की देवी लक्ष्मी को पूजता है तो कोई धन के देवता कुबेर को प्रसन्न करने की कोशिश करता है. इसे लेकर लोगों का ऐसा भी मानना है कि धन संबंधी परेशानियों की एक बड़ी वजह वास्तुदोष भी होता है. इसी दोष से मुक्ति हेतु वास्तुशास्त्र में भी पांच ऐसी चीज़ें बताई गई हैं जिससे धन एवं सुख में बाधक तत्वों का प्रभाव कम किया जा सकता है और देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

1. घर पर बांसुरी रखें...

ऐसा माना जाता है कि किशन कन्हैया की बांसुरी वास्तु दोष दूर करने में ख़ासा सहयोगी हो सकता है. लोग-बाग आर्थिक समस्याओं से निजात पाने के लिए चांदी की बांसुरी रखते हैं. आप चाहें तो सोने की भी बांसुरी रख सकते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार सोने की बांसुरी घर में रखने पर लक्ष्मी भी घर में बनी रहती हैं. अब ऐसा सबके लिए संभव तो है नहीं कि वह सोने या चांदी की बांसुरी रखे तो ऐसे में वह बांस की ही बांसुरी रख ले. धन पाने के योग ख़ुद-ब-ख़ुद बनने लगेंगे.

Source: wikipedia

2. भगवान गणेश की नृत्य करती प्रतिमा या तस्वीर...

वैसे तो भगवान गणेश के सारे रूप मंगलकारी हैं, लेकिन धनलक्ष्मियों की परेशानियों को दूर करने के लिए गणेश की नृत्य करती हुई प्रतिमा घर में रखना बहुत ही शुभ माना जाता है. वास्तुशास्त्र के अनुसार भगवान गणेश की प्रतिमा को इस प्रकार रखें कि घर के मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की दृष्टि रहे. प्रतिमा न होने पर उनकी नृत्यमयी तस्वीर भी लगा सकते हैं.

Source: findwallpapershd

3. घर के मंदिर में इन्हें उत्तर दिशा में रखें...

वैसे तो देवी लक्ष्मी की मूर्ति लगभग सारे घरों में होती है, लेकिन विशेष धन-धान्य के लिए देवी लक्ष्मी के साथ घर में भगवान कुबेर दोनों की पूजा होनी चाहिए. इसके लिए आप चाहें तो कुबेर और देवी लक्ष्मी दोनों की मूर्ति या तस्वीर रख सकते हैं. चूंकि, भगवान कुबेर उत्तर दिशा के स्वामी माने जाते हैं, इसलिए उन्हें हमेशा उत्तर दिशा में ही स्थापित किया जाना चाहिए.

Source: drikpanchang

4. घर के मंदिर में शंख रखना शुभ होता है...

वास्तु शास्त्र के अनुसार, शंख में वास्तु दोष दूर करने की अद्भुत क्षमता होती है. जिस घर में शंख रखा होता है, वहां हर तरफ सकारात्मकता होती है. शास्त्रों के अनुसार, जिस घर के पूजन स्थल पर शंख की स्थापना की गई होती है और नियमित पूजा होती है वहां देवी लक्ष्मी का निवास होता है, और ऐसे घरों में धन संबंधी दिक्कतें न के बराबर होती हैं.

Source: rudraksha

5. एकाक्षी नारियल...

नारियल को श्रीफल कहा जाता है जिसे देवी लक्ष्मी के स्वरूप के के तौर पर मान्यता प्राप्त है. तमाम श्रीफलों में एकाक्षी नारियल बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में एकाक्षी नारियल को स्थापित करके पूजन किया जाता है वहां नकारात्मकता का वास नहीं हो पाता, न हीं कभी धन-धान्य की कमी होती है.

Source: ajabgjab

ये तो हुई वास्तु शास्त्र और मान्यताओं की बात. इसके अलावा आपको अपनी आदतों में भी बदलाव लाने होगा. ऐसा नहीं है कि आप इन सारी चीज़ों को करने के बावजूद फिजूलखर्ची करते रहें और धन-धान्य आप पर बरसता रहे. इसलिए इनका आप विशेष ख़याल रखें...