हम हिंदुस्तानी एक चीज़ बड़े आराम से करते हैं और आज तक हमें इसकी किल्लत नहीं हुई. ये चीज़ है सॉरी बोलना. ये सॉरी मुंह से ऐसे निकलता है, जैसे सॉफ़्ट ड्रिंक की बोतल खोलते ही झाग निकलता है. एकदम इंस्टेंट!

ये सॉरी बोलने की आदत इस हद हमारे समाज का हिस्सा बन चुकी है कि फ़िल्म में हीरोइन रास्ते में मिली लड़के का नाम भूलने पर भी सॉरी बोलती है.

Source: Filmy Gaane

ये ठीक है कि हम लोग स्वभाव से विनम्र होते हैं और हम किसी से Rude नहीं हो सकते. लेकिन समय के साथ हमें ये भी सीखना होगा कि कुछ चीज़ें हैं, जिनके लिए सॉरी बोलने या माफ़ी मांगने की ज़रूरत नहीं है.

अपने भाई सलमान खान भी समझ गए थे कि बात-बात पर सॉरी नहीं बोलना चाहिए, इसलिए कह गए:

Source: Implaced Bastards

1. आई ऍम सॉरी, आयी लव यू

Source: Christ Central

किसी से अपने जज़्बातों को शेयर करना, कोई ग़लत बात नहीं है. इसमें कुछ भी अमानवीय नहीं है, बशर्ते आप उस इंसान को खुद से प्यार करने के लिए मजबूर न कर रहे हों. प्यार किसी से भी हो सकता है और इसके लिए आपको सॉरी फील करने की ज़रूरत नहीं है.

2. ना कहना

Source: Silver Tongue

क्या आप दुनिया का हर काम कर सकते हैं? नहीं न? तो हर चीज़ के लिए हां कहना एक तरह की बेवकूफ़ी ही है. हम न नहीं कह पाते क्योंकि हमें लगता है कि दूसरा बुरा मान जाएगा. अंग्रेज़ी में कहते हैं, 'यू कैन नॉट से यस तो एवरीथिंग', यानि आप हर चीज़ के लिए हां नहीं कह सकते. क्यों ख़ुद को इस हद तक फ़ोर्स करना कि आप वो काम कर भी न पाएं और उसके लिए हां भी कह दें.

3. अपने सपने पूरे करना

Source: Typepad

हर इंसान का एक सपना है, लेकिन बहुत कम हैं जो उसे पूरा कर पाते हैं. क्योंकि सपनों को पूरा करना आसान बात नहीं है. आपको उस उड़ान के साथ उड़ना पड़ता है, रास्ते में आने वाली हर प्रॉब्लम से जूझना पड़ता है. रोज़ उस सपने को एक बच्चे की तरह पलना पड़ता है, तभी वो पूरे होते हैं. इस सफ़र में कभी ऐसा भी होगा कि आप दुनिया के हिसाब से न चल पाएं, पर इसका मतलब ये नहीं कि आप इसके लिए किसी से माफ़ी मांगते फिरें. सपने पूरा करना आसान काम नहीं होता, इसलिए नेवर बी सॉरी.

4. अपने लिए समय निकालना

Source: Positive Truth

सारे काम निपटाने के बाद जब वो एक अधूरी कहानी पढ़ने का मन करता है, तो दोस्त का फ़ोन आता है, 'चल घूमने चलते हैं'. हर बार मन करता है, दोस्त से कहूं कि अभी नहीं, पर उसको न बोलने से ज़्यादा आसान खुद के लिए निकाला थोड़ा टाइम बर्बाद करना ज़्यादा आसान लगता है. जबकि होना ये चाहिए कि अपने लिए निकले उस थोड़े से क्वालिटी टाइम को किसी को भी न दें. ये आपका अपना है, और इसके लिए आपको किसी से माफ़ी मांगने की ज़रूरत नहीं है.

5. अपनी प्राथमिकताएं सेट करना

Source: Aim Group

आपके लिए कौन-सा व्यक्ति और क्या काम सबसे ज़्यादा ज़रूरी है, ये आपको सेट करना है. अगर आपको ऑफिस की पार्टी में जाना है, लेकिन घर पर कुछ ज़रूरी गेस्ट आये हैं, तो आपको तय करना होगा कि क्या शयद ज़रूरी है. और इसके लिए आपको बिलकुल भी सॉरी फील करने की ज़रूरत नहीं है.

6. एक बुरे रिलेशनशिप से ब्रेकअप

Source: Suddyap

किसी ऐसे रिश्ते में रहना, जो सिर्फ़ आपको मेन्टल स्ट्रेस दे रहा हो, उस रिश्ते को ख़त्म करना बेहतर होता है. जब रिलेशनशिप में बेहतर होने की कोई गुंजाईश न रह जाए, तो उसे तोड़ देना ही बेहतर है. ऐसे रिश्ते को बनाये रखने का कोई फायदा नहीं है.

7. अपनी बात पर रहना

Source: Slowcreate

मुझे पता है कि जो मैं कर रही हूं वो सही है, पर क्योंकि बाकी सब को लगता है कि मैं ग़लत हूं, इसलिए मुझे सबसे माफ़ी मांगनी चाहिए. ऐसा बहुत बार किया होगा न? अपने फैसले की वजह से किसी और से इसलिए माफ़ी मांगी क्योंकि उस इंसान को मेरा फ़ैसला सही नहीं लगा.

8. लेट रिप्लाई करने के लिए

Source: Word Difference

ऑफिस में ख़ास कर ऐसा होता है कि किसी को रिप्लाई करने में आपको थोड़ा टाइम लग जाए. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप उससे सॉरी कहें या ये फील करें कि आपने गलती की है. किसी का मेसेज रिप्लाई करते वक़्त भी, 'सॉरी थोड़ा लेट रिप्लाई करने के लिए ', ये कहने की ज़रूरत नहीं है.

9. सच बोलने के लिए

Source: Quillian

बचपन से ही ये सिखाया जाता है कि सच बोलो. लेकिन बड़े होने पर ऐसा लगता है कि बचपन की किताबें अलग थीं और बड़े होने पर हमें दुनियादारी की नयी किताबें दी गयीं. किसी की बुरी आदत के बारे में उसे बताने में सॉरी ज़्यादा फील करते हैं कि कहीं वो बुरा न मान जाए. ये सोचते ही नहीं, कि उसे बताने के बाद ही वो उस आदत को ठीक करेगा.

दुनिया में ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं, जिनके लिए हम पहले से ही बहुत सॉरी फील करते हैं,जैसे:

राखी सावंत

Source: Buzzfeed

या फिर डोनाल्ड ट्रम्प

Source: Nrostatic

या फिर Pen-apple वाला गाना बनाने वाला ये आदमी.

Source: YTimg

या फिर ATM में कैश न होना!

Source: CBS

इन चीज़ों के लिए सॉरी बोलने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यहां आप कोई गलती नहीं कर कर रहे हैं.

Featured Image Source: Odyssey Online