बॉस उस प्रजाती का नाम है, जो हर संस्थान में पाई जाती है. ये बॉस कुछ नरम स्वाभाव के होते हैं, तो कुछ गरम स्वभाव के. वो बॉस है इसलिए, जो वो कहे और करे वो सही है, क्योंकि दादा उसके पास अथॉरेटी भी है. खैर बात करते हैं कि बॉस से क्या कहना चाहिए, क्या नहीं. लेकिन इसके लिए बंधु, सबसे पहले ये भांप लेना कि आपका बॉस किस टाइप के लोगों को पसंद करता है. वैसा ही व्यवहार रखना. नहीं तो वही होगा, जो आप नहीं चाहते.

अगर आपके साथ आपका बॉस टाइम बिताता है, आपके जोक्स पर हंस लेता है और हां, अपना सुट्टा आपके साथ शेयर कर लेता है, तो इस गलतफहमी में बिलकुल भी मत रहिएगा कि वो आपका जिगरी हो गया है. अगर आपको इस बात पर विश्वास नहीं है, तो बहुत जल्द हो जाएगा. खैर, मैं आपको बता दूं कि भले ही आप अपने बॉस के करीब हो, लेकिन एक लाइन या दूरी ज़रूर बनाकर रखिएगा.

उसके साथ कुछ भी साझा करने से पहले एक बार ये याद कर लेना कि वो आपका बॉस है, दोस्त नहीं.

1. मुझे Hike चाहिए.

भले ही आपको लगे कि आपका बॉस, आपका दोस्त है. पर जब आप उससे कहेंगे कि आपको हाईक चाहिए तो दोस्ती शायद ज़्यादा समय तक ना रहे. क्योंकि एक बॉस का काम कंपनी के हित में होता है, ना कि कर्मचारी के.

Source: rediff

2. क्या मैं आज घर जल्दी जा सकता हूं.

इसका Answer तो आपको पता ही होगा फिर इस बारे में बताने का कोई फायदा है क्या? खैर, कुछ बॉस इस प्रश्न का उत्तर हां भी दे सकते हैं.

Source: ytimg

3. मेरे दादा, दादी, चाचा या फिर चाची की मृत्यु हो गई है.

बहरहाल आपको छुट्टी तो मिल जाएगी, लेकिन दोस्त ये ध्यान रखना कि आपने किसको-किसको मार कर छुट्टी ले ली है. क्योंकि अगर वो दोबारा मरा तो आप भी मर ही जाएंगे. वैसे किसी को मार कर छुट्टी लेना अच्छी बात नहीं. इससे दिक्कत ये होती है कि अगर कोई असली में भी मर जाता है, तो लोग यकीन नहीं करते.

Source: rediff

4. आप कहां जा रहे हैं?

अपने बॉस से इस बारे में ना पूछें तो ही बेहतर है, क्योंकि भैया उनका काम ही होता है, बस आपका काम ही मौज का साधन होता है. इसलिए वो कहीं भी जाएगा, तो काम से ही जाएगा. आपकी तरह नहीं, ऋषिकेश या मनाली छुट्टी मनाने!

Source: ytimg

5. क्या आपको ये ड्रेस पहनकर मीटिंग में जाना चाहिए?

आप कौन होते हैं बॉस को ये बताने वाले कि उसे क्या पहनकर मीटिंग में जाना चाहिए. भईया वो बॉस है, जो पहनेगा ठीक ही होगा. इसलिए इस तरह के सवाल पूछ कर अपनी नौकरी को खतरे में ना डालें.

Source: dooleyonline

6. मुझे लगता है कि डेड लाइन अगले हफ्ते है.

अगर आपको लगता है कि आपकी ये ट्रिक काम कर जाएगी, तो जनाब रिस्क ले सकते हैं. बस ये मत कहना कि हमने आपको चेतावनी नहीं दी.

Source: news24online

7. क्या ये गोपनीय जानकारी थी?

अगर आप इस हद तक बातूनी हैं कि आपका अपने मुंह पर कंट्रोल नहीं रहता, तो एक बात ध्यान से कान में डाल लें कि किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी को गोपनीय ही रखें. अगर आपका मुंह खुल गया, तो आप भी कंपनी से रिहा हो जाएंगे.

Source: samirbharadwaj

8. Hangover के कारण मैं आज ऑफिस नहीं आ पाऊंगा.

अगर नशे का खुमार आपके सिर से नहीं उतरा है और वो बना हुआ है, तो ये बात बॉस को बताकर छुट्टी लेने की ज़रूरत नहीं. बॉस को आपकी बात शायद बहाना ही लगेगी, इसलिए बेहतर रहेगा कि एक अच्छा और जबरदस्त बहाना मारकर ही छुट्टी लें.

Source: dichotomy

9. अगर आप सब जानते थे, तो आपने ही PPT क्यों नहीं बना ली?

अगर आपका मन कभी बॉस को ये लाइन कहने को करे, तो महीने के अंत में आने वाली सैलेरी का अमाउंट याद कर लेना. ये ख्याल खुद-ब-खुद चला जाएगा.

Source: rediff

10. मुझे लगता है, मेरा दिल आपके पास है.

क्रश एक अलग चीज़ होती है और प्यार दूसरी. क्रश तक तो ठीक है, लेकिन अगर बॉस को दिल दे बैठे हैं तो जनाब आपका दिल ही आपके पास रह जाएगा, नौकरी नहीं.

Source: topyaps

11. आप बहुत सेक्सी लग रही हैं या लग रहे हैं.

देखिए Beautiful, Handsome, Pretty और Cute कहना तो चलता है लेकिन सेक्सी, नहीं दद्दा!

Source: rediff

12. मुझे लगाता है कि कल तक मैं बीमार हो जाऊंगा.

इस तरह की भविष्यवाणी बॉस के सामने ना करें तो बेहतर है. अगर आपकी भविष्यवाणी सही साबित हो गई, तो मुझे लगता है कि बॉस ये भविष्यवाणी भी जल्द कर देगा कि 'उसे लगता है कि आपकी नौकरी कल जाने वाली है'.

Source: hindustantimes

13. मैं कंही और इंटरव्यू देकर आया हूं.

भले ही आपको लगे की आप अपने बॉस के साथ फ्रैंक हैं, लेकिन गलती से भी उसे ये बताने की मिस्टेक मत करना कि आप कहीं और इंटरव्यू देकर आये हैं. क्योंकि इसके बाद आपके साथ ऐसा सौतेला व्यवहार किया जाएगा, मानो आपने दुनिया की सबसे बड़ी गलती कर दी. इसके बाद आपको ना चाहते हुए भी ऑफिस त्यागना ही पड़ेगा.

Source: motivateme

14. मेरा एक फ्रेंड है, नौकरी लगवा दो.

अगर आप सोच कर बैठे हैं कि आपकी हर बात मानी जाएगी, तो आप गलत है. इसलिए कभी भी अपने बॉस से ये ना कहें कि मेरे दोस्त की नौकरी लगवा दो. और हां, उसकी सिफारिश तो बिलकुल ही ना करें.

Source: reshareit

15. आपकी ये आदत अच्छी नहीं है.

अगर आप सोचते हैं कि बॉस में कमियां होती हैं, तो आप तो सही हैं, लेकिन सरकार बॉस को उसके मुंह पर कभी ये मत कह देना कि आपकी ये वाली आदत बहुत खराब है.

खैर, इन सभी बातों को पढ़कर आपको लग रहा होगा कि बॉस कितना खराब होता है. पर अब ज़रा इस नज़रिये से सोचिए. बॉस एक व्यक्ति नहीं, बल्कि पद होता है, जिस पर पहुंचने के बाद शायद आप भी वही सब करने लगेंगे, जो यहां लिखा गया है. इसलिए व्यक्ति ना चाहते हुए भी बॉस के उस सांचे में इस तरह से फिट हो जाता है कि उसका व्यवहार खुद-ब-खुद कर्मचारियों के लिए थोड़ा नकारात्मक हो जाता है.

अगर अपने Talent और मेहनत के बल पर आप भी कभी बॉस बने, तब आपको पता चलेगा कि आपका बॉस अपने पद पर उड़ कर नहीं पहुंचा, और कुछ लोगों के साथ नेकी कर, धोखा खा कर ही कठोर बनना सीखा है.

Feature image source: entrepreneur