अगर आप भी उनमें से हैं, जो 'बस, कल से Dieting शुरू' करने वाली बात करते हैं और आपका 'कल' कभी नहीं आता, तो इनसे कुछ सीखिए.

Carolyn Hartz ने लगभग 30 साल से चीनी नहीं खाई है. आज वो 70 साल की हैं, और उनकी बॉडी ऐसी है, जैसी बॉडी पाने के लिए उनसे आधी उम्र की लड़कियां भी तरसतीं हैं.

Source : Sweetlife

ऐसा करने से पहले Carolyn खूब चीनी खाती थीं. उन्हें इसकी आदत थी. इसलिए चीनी छोड़ने का फ़ैसला उनके लिए आसान नहीं था. लेकिन Carolyn ने कमाल का संयम दिखाया और आज उनकी फ़िटनेस के सब कायल हैं.

सिर्फ चीनी छोड़ देने का फ़ैसला ले लेना ही काफ़ी नहीं है. वो और भी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखती हैं. नाश्ते में वो ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन लेती हैं. चीनी के बदले वो स्वीटनर Xylitol का इस्तेमाल करती हैं.

Source : Sweetlife

Carolyn कहती हैं, 'फ़िट रहने के लिए ये ज़रूरी नहीं है कि आप अपनी पसंद का खाना-पीना छोड़ दें. बस, इनके बारे में थोड़ा सावधान रहें.' फ़िट रहने के लिए खाने-पीने के अलावा नींद का ध्यान रखना भी ज़रूरी है. Carolyn रोज़ कम से कम 8 घंटे की नींद लेती हैं. Carolyn खुद एक स्वीटनर कंपनी की संस्थापक हैं.

ऑस्ट्रेलिया में रहने वालीं Carolyn हर रोज़ Sunscreen लगाना नहीं भूलती है. 30 साल की उम्र में Carolyn की नाक से कैंसर हटाया गया था. तब से वो धूप के बुरे प्रभाव को समझने लगी और उससे बचने की कोशिश करती हैं.

Article Source : Metro