कहते हैं कभी-कभी इंसान दुनिया को दिखाना कुछ चाहता है, लेकिन दिखता कुछ है. पता है ये लाइन पढ़कर आप थोड़ा कंफ़्यूज़ हो गये हैं, लेकिन कोई बात नहीं है. जापान के इस मोटरकार म्यूज़ियम के बारे में बताने से पहले, ये बताना ज़रूरी था.

Ishikawa Prefecture के Komatsu में बने इस म्यूज़ियम में 500 से अधिक फ़ेमस कारें हैं, लेकिन फिर भी चर्चा कारों की नहीं, बल्कि Toilets की हो रही है. इस समय आपके मन में कई सवाल आना जायज़ है, लेकिन उससे पहले ये तस्वीरें देखिये.

इन आकर्षक Toilets को देखने के बाद सोशल मीडिया पर लोग तरह-तरह की टिप्पणी की रहे हैं. वहीं म्यूज़ियम में कार्यरत 54 वर्षीय Keiichi Maeda कहना है कि इन Imported Toilets को लगे हुए 20 साल से अधिक समय हो गया, लेकिन सोशल मीडिया के ज़रिये लोग अब इन्हें देख रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, म्यूज़ियम का संचालन Toyama Prefecture स्थित Housing Equipment Company करती है.

वहीं जब कंपनी के स्टाफ़ को अलग-अलग देशों से कारें खरीद कर म्यूज़ियम में रखने के लिए कहा गया, तो उन्होंने इस दौरान कई देशों में अलग-अलग और रंग-बिरंगे Toilets देखे, यहीं से उनके मन में रेस्टरूम में इन Toilets को रखने का आईडिया आया. यही नहीं, कई लोग इन Toilets को देखने के लिए म्यूज़िम विज़िट कर रहे हैं, जिसके लिए वो रक़म भी अदा कर रहे हैं.

बड़े-बड़े म्यूज़ियम में ऐसी-ऐसी अनोखी चीज़ें दिखती रहती हैं.

Source : NDTV