कभी सोचा है, सदियों से दुनिया में कितनी रियासत आईं, कितनी गईं. अलग-अलग शासन में कैदियों या गुनाहगारों को कैसे सज़ा दी जाती थी. आपने भले ये न सोचा हो, लेकिन कनाडा के Ontario में रहने वाले Steve Santini को इसमें रूचि भी है और उनके पास दुनिया में सबसे ज़्यादा टॉर्चर उपकरण का कलेक्शन भी है.

Steve के पास 17वीं शताब्दी से अब तक के 220 एंटीक टॉर्चर यंत्र हैं, जिसमें ब्रिटिश Thumb Screw भी शामिल हैं, जिससे कैदियों के अंगूठे तोड़े जाते थे और Cat O Nine Tails कोड़ा भी है, जो 18वीं शताब्दी में इस्तेमाल किया जाता था.

इस व्यक्ति के पास Albert Pierrepoint के चेहरे का प्लास्टर का सांचा भी है, जो ब्रिटेन का जाना माना जल्लाद है. स्टीव इन यंत्रों का खुद पर परिक्षण करते हैं.

इस वीडियो में उन्होंने खुद की उंगली ही तोड़ ली. वो खट से दर्दनाक आवाज़ आपके रोंगटे खड़े कर देगी.

स्टीव के पास ऐसे-ऐसे यंत्र हैं, जो हड्डियों का चूरा बना सकते हैं, मांस पेशियों को खींच सकते हैं, जिससे गुनाहगार अपना गुनाह कुबूल कर लें.

स्टीव पेशे से Escape Artist रह चुके हैं, यानि ऐसे यंत्रों से खेलना उनका शौक है. यही कारण है कि उन्हें ऐसे खतरनाक यंत्र रखने का शौक भी है. स्टीव को दुनिया के सबसे खतरनाक Escape Artist का खिताब भी मिला है.

Article Source- Express

Video Source- Vy Nguyen