क्रेडिट कार्ड आज के युग के लिए शो ऑफ़ करने की चीज़ नहीं, ज़रूरत बन चुका है. किसी बड़ी कीमत का सामान आसानी से आप क्रेडिट कार्ड से ले कर EMI में उसके पैसे बैंक में भरते रहते हैं. इसके आने से ज़िंदगी थोड़ी आसान ज़रूर हुई है. लेकिन इससे साइबर क्राइम को भी काफ़ी बढ़ावा मिला है.

कई लोग इस धांधली के शिकार हुए हैं. कैसे? इसका पता भी नहीं चला और हज़ारों लाखों का चुना लग गया. सवाल ये उठता है कि आखिर कैसे कार्ड डिटेल्स धांधली करने वालों के हाथ लग जाती है? आखिर कैसे बिना कार्ड के ही वो लोग पैसों का इतना बड़ा उल्टफेर कर लेते हैं? इसका जवाब है आपकी और हमारी थोड़ी सी लापरवाही और क्रेडिट कार्ड स्कैन मशीन के बारे में कोई जानकारी न होना. तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कि कार्ड से पेमेंट करते वक़्त आपको किन बात पर गौर करना चाहिए, जिससे आप ऐसी मुसीबत से बचे रहें.

1. आज कल क्रेडिट कार्ड में चिप लगी होती है, जिसे स्वाइप नहीं किया जाता, बल्कि उसे मशीन से जोड़ कर लेन-देन की प्रक्रिया को किया जाता है. ऐसे में बस इतना गौर करना है कि, कार्ड को मशीन में जोड़ने के दौरान कार्ड कितना अंदर डाला गया है. अगर कार्ड आधा बाहर है, तो घबराने की बात नहीं, लेकिन करीब-करीब पूरा अंदर मशीन में है, तो तुरंत उससे कार्ड वापिस लें और बैंक को इसकी सूचना दें.

2. अगर कार्ड स्वाइप हो रहा है, तो ध्यान दें कि मशीन में स्वाइप करने वाला हिस्सा पतला हो, चौड़े हिस्से वाली मशीन आपके कार्ड का पूरा स्कैन कर करे हर ज़रूरी जानकारी निकाल लेगा.

3. सही मशीन के बटन्स बिल्कुल साफ़ दिखते हैं, साथ ही उनमें एक चमक होती है, लेकिन स्कैनर के बटन चमकीले नहीं हैं, तो ये घबराने की बात है.

4. हर स्कैन मशीन के टॉप पर एक हरी लाइट होती है. अगर कार्ड को उससे जोड़ते ही या स्वाइप करते ही हरी लाईट न जले, तो संभल जाइए. आपके कार्ड के साथ सामने वाला कुछ गड़बड़ कर रहा है.

5. आज-कल एक नई स्कैन मशीन बाज़ारों में देखने को मिल रही है, जिसमें कार्ड को होल्ड किया जाता है. इस मशीन से भी आपके कार्ड में गड़बड़ी की जाती है. इसके होल्डर्स अगर पतले हैं, तो आपका कार्ड सेफ़ है. लेकिन अगर इसकी चौड़ाई आपको ज़्यादा लगे, तो फ़ौरन इसकी शिकायत बैंक और पुलिस में करें.

थोड़ी सी जानकारी आपको कई परेशानियों से बचा सकती है. बस आपको थोड़ा सतर्क और चौकन्ना रहने की ज़रूरत है. तो जल्दी से इस पोस्ट को शेयर करें और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को इस धांधली से बचने के उपाए बताएं.

Image Source: brightside

Feature Image Source: komando