नए कपड़े हम सभी के जीवन में काफी महत्‍व रखते हैं. छोटे बच्‍चों को नए कपड़े पहनकर खुशी मिलती है और बड़े लोगों के अंदर नए कपड़ों को पहनकर कॉन्‍फीडेंस आता है. कुछ लोग तो वाकई में नए कपड़े पहनकर नए ही लगने लगते हैं. लेकिन नए कपड़ों को पहनने से पहले हमें कई बातों पर ध्‍यान भी देना चाहिए. शायद आपने कभी भी इस एंगल से सोचा नहीं हो, लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप इन बातों पर ध्‍यान अवश्‍य देंगे.

Source- ralphauensale.com

कभी-कभी आप जो कपड़े खरीदते हैं, वो आपको इतना पसंद हो जाता है कि आप उसे घर जाकर जल्द से जल्द पहनना चाहते हैं और कभी-कभी तो आप उसे तब तक पहनना चाहते हैं, जब तक आपका मन ऊब न जाए. वैसे कपड़ों को लेकर सबका पर्सनल स्टाइल होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि पहली बार हर नए कपड़े को पहनने से पहले उसे एक बार ज़रूर धो लेना चाहिए?

मुझे पता है, आप मेरी इन बातों को मेरी बेवकुफी ही समझेंगे. आप यही कहेंगे कि यह नया है, तो जाहिर सी बात है कि यह बिलकुल साफ ही होगा. नये कपड़े की शुरुआत को क्यों बिगाड़ा जाए. कहीं धोने के दौरान कुछ हो गया तो? नये कपडे साफ़ होते हैं, इसलिए बिना धोये पहनना ही आपके लिए यह परफेक्ट तरीका हो सकता है.

अगर आप ऐसा अभी भी सोच रहे हैं, तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. कपड़ों को शॉपिंग बैग से सीधे निकाल कर उसे अपने शरीर पर पहन लेना आपकी बॉडी के लिए खतरनाक हो सकता है और आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. इसलिए हमें नए कपड़ों को पहनने से पहले उसे धोने के लिए एक बार ज़रूर सोच लेना चाहिए.

वस्त्र निर्माण विशेषज्ञ Lana Hogue ने Elle.com को समझाते हुए कहा कि नये कपड़ों को पहनने से पहले धोने की मुख्य वजहें हैं. जब आप जो कपड़े शॉपिंग करके घर लाते हैं, उसके साथ आप बहुत सारे कीटाणुओं को भी अपने साथ ले आते हैं. आपको पता होना चाहिए कि आप ही की तरह हर खरीदार कपड़े खरीदने से पहले उसे पहन कर ट्रायल लेना पसंद करता है, जिससे उसका पसीना उन कपड़ों के साथ आ जाता है. शॉपिंग के समय उन कपड़ों को हजारों बार पहना भी जाता है.

आपके खरीदने से पहले हो सकता है, जिसने भी उन कपड़ों को पहना हो, वह त्वचा रोग से ग्रसित हो या उसे कोई संक्रामक बीमारी हो. इसलिए अगर आप बीमार होने से बचना चाहते हैं, तो नये कपड़ों को पहनने से पहले धोने की आदत डाल लें.

Lana Hogue कहते हैं कि हर कपड़े को रसायन से कवर करके रखा जाता है, जो आपकी त्वचा के संपर्क में आकर आप पर बुरा असर डाल सकता है. कपड़ों के प्रोसेसिंग में कई तरह के रसायनों का प्रयोग किया जाता है, जिसे बिना धोये पहनने पर आपको दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याएं हो सकती है.

Lana Hogue के अनुसार, मैनुफैक्चरिंग प्रोसेस में भी केमिकल्स का इस्तेमाल होता है और आजकल तो कपड़ों को डाई करने में कई तरह के केमिकल्स के प्रयोग होने लगे हैं.

तो साथियों, अब इन सभी चीज़ों को जानने के बाद उम्मीद है कि आप आगे से ऐसी गलती नहीं करेंगे. मैं तो कहता हूं कि अगर बीमारियों से बचे रहना है, तो अभी आपके पास जितने भी नए कपड़े आपके शॉपिंग बैग में पड़े हैं, उन्हें धो डालिए.

Source- metro