अगर आप पिछले कुछ सालों से सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं, तो इस सिगरेट पीने वाले बच्चे को पहचानते होंगे. ये बच्चा, जो दो साल की उम्र में दिन की 40 सिगरटें फूक देता था, वो अब नौ साल का हो चुका है. इस बच्चे का नाम Ardi Rizal है और ये इंडोनेशिया के सुमात्रा का रहने वाला है. सात साल पहले जब इसकी ये सिगरेट पीने वाली फ़ोटो वायरल हुई थी, तो पूरी दुनिया को इसने हैरान कर दिया था.

Ardi की मां के हिसाब से जब वो 18 महीने का था, तब उसके पिता ने उसे अपनी सिगरेट पीने को दी थी. तब से उसे सिगरेट की ऐसी लत लगी कि वो दिन की 40​ सिगरेट पीने लगा.

इस मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए सरकार, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और Ardi की ​मां ने उसकी ये आदत छुड़वा दी और अब उसका स्वास्थ्य काफ़ी बेहतर है.

सिगरेट छूटी तो जंक फ़ूड की लग गई आदत!

Ardi के लिए सिगरेट छोड़ना इतना आसान नहीं था. उसकी सिगरेट की लत छुड़वाने के लिए उसका ध्यान खाने की ओर आकर्षित किया गया. पांच साल की उम्र में उसकी सिगरेट तो काफ़ी कम हो गई लेकिन खाने की लत पड़ गई. Ardi ने एक बार फिर सबकी नज़रें अपनी ओर कर लीं, जब पांच साल की उम्र में उसका वज़न अपने साथी बच्चों से 6 किलो ज़्यादा था.

इस ख़बर के बाद इंडोनेशिया के महिला सशक्तीकरण और बाल संरक्षण मंत्रालय ने हस्ताक्षेप किया और Ardi के परिवार और Nutritionist की मदद से इस बच्चे की खाने की लत भी छुड़वा दी.

जो पहले दिन में 3 कैन दूध पीता था, वो अब वज़न घटाने के लिए सिर्फ़ मछली युक्त व्यंजन, फल और सब्ज़ी ही खा रहा है.

अब Ardi पहले से ज़्यादा स्वस्थ है.

Article Source- The Sun