'हम किसी से कम नहीं...' दुनिया को ये साबित करने के लिए हिन्दुस्तानियों ने कई हदों को पार किया है. इस क्रम में ही भारतीयों ने बेहद अजीबो-गरीब रिकॉर्ड भी बनाये हैं. चाहे वो प्राइवेट पार्ट से गाड़ी खींचना हो या फिर दुनियाभर के देशों के मैप का टैटू अपने शरीर पर बनवाना हो. ये रिकॉर्ड्स भारतीयों ने अपने नाम किया है.

पर हम भारतीय मानते ही नहीं. इसी श्रृंखला में मुंबई के दिनेश शिवनाथ उपाध्याय ने एक रिकॉर्ड स्थापित किया है. दिनेश ने सबसे तेज़ केचअप की बोतल पीने का रिकॉर्ड बनाया है. दिनेश ने 396 ग्राम टमेटो सॉस 25.37 सेकेंड में पी लिया.

दिनेश ने इससे पहले भी कई रिकॉर्ड बनाए हैं. उनके फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल को खंगालने से पता चला कि दिनेश ने अब तक 105 Official Guinness World Records तोड़े हैं.

दिनेश द्वारा बनाये गये गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स-

1. सबसे ज़्यादा टेस्ट-ट्यूब, सिक्के, टेबल टेनिस गेंद, अंगूर, कंचे, स्ट्रॉ, सिक्के, लकड़ी के चॉपस्टिक्स, आंवला, Mini Onion, पेंसिल, Pool Ball और Golf Ball, मुंह में रखने का रिकॉर्ड

Source- Ck101

2. सबसे जल्दी तीन संतरे, कीवी खाने का रिकॉर्ड.

3. 1 मिनट में चम्मच से सबसे ज़्यादा अंगूर खाने का रिकॉर्ड

दिनेश ने 1 मिनट में प्लास्टिक के चम्मच से 73 अंगूर खाये थे.

4. सबसे ज़्यादा आलू, कंचे, सिक्के हाथ में रखने का रिकॉर्ड

दिनेश द्वारा तोड़े गये गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स-

मुंह में सबसे ज़्यादा (15) जलती मोमबत्तियां रखने का रिकॉर्ड. पिछला रिकॉर्ड भी दिनेश के ही नाम था और उन्होंने 12 जलती मोमबत्तियां मुंह में रखी थी.

दिनेश के कुछ रिकॉर्ड्स को विश्व के कुछ अन्य लोगों ने तोड़ा है. जैसे कि सबसे ज़्यादा आलू हाथ में रखने का रिकॉर्ड.

दिनेश को 'Maximouth' के नाम से भी जाना जाता है. वो मुंबई से हैं और पेशे से एक शिक्षक, ब्लॉगर, आरटीआई एक्टिविस्ट, Philographist(Autographs कलेक्ट करना) हैं.

भारत में किसी ने सबसे ज़्यादा गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड और लिमका रिकॉर्ड्स बनाये या तोड़ें हैं, तो वो हैं दिनेश.

इस इंसान के जज़्बे का जवाब नहीं!