फ़िल्मी वादा - मैं तुम्हारे लिए चांद-तारे तोड़ लाऊंगा!
असली वादा - मैं हमारे हनीमून यात्रा के लिए पूरी ट्रेन ही बुक कर दूंगा!

UK से भारत आये एक नवविवाहित जोड़े ने ऐसा ही किया. अपनी हनीमून ट्रिप के लिए ग्राहम विलियम लिन और सिल्विया प्लासिक ने निलगिरी माउंटेन रेलवे (NMR) की पूरी ट्रेन 2.5 लाख रुपये में बुक कर ली.

मेट्टुपलायम से ऊटी, 48 किलोमीटर के इस साढ़े-पांच घंटे के सफ़र में ग्राहम और सिल्विया ख़ूबसूरत नीले पहाड़ों और जंगलों को देखते हुए 13 सुरंगों से गुज़रे. मेट्टुपलायम से कुन्नूर तक कोयले ने ट्रेन चलायी और कुन्नूर से ऊटी डीज़ल ने. कुन्नूर और ऊटी, दोनों ही स्टेशन पर इस जोड़ी का शानदार स्वागत करा गया.

दरअसल, दक्षिणी रेलवे के सलेम डिविज़न ने बीते शुक्रवार को चार्टर्ड सेवाओं की फिर से शुरुवात की और ये जोड़ी इसके सबसे पहले यात्री बन गए. इस ट्रेन में तीन कोच हैं और 143 सीट्स जिसका आनंद इस जोड़ी ने जी भर के अकेले ही उठाया. निलगिरी माउंटेन रेलवे, तमिलनाडु में एक UNESCO हेरिटेज स्थल है. इससे पहले, NMR ने ऐसी चार्टर्ड सेवाएं 1997 से 2000 और फिर 2002 से 2004 में चलायी थीं.

लोकोमोटिव्स और कोचेज़ में सुधार लाने के बाद ये सेवाएं अब फिर से शुरू हुई हैं. उम्मीद है कि पर्यटक और घूमने के शौक़ीन स्थानीय लोग भी इसकी यात्रा करेंगे. UK की इस जोड़ी का पहला सफ़र, तो बेशक यादगार रहेगा!

Source: Indiatimes