रोज नए-नए आविष्कार हो रहे हैं. लेकिन कुछ आविष्कार ऐसे होते हैं, जिनकी हम कल्पना भी नहीं करते. अब आप ही बताएं कि अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो उससे निजात पाने के लिए क्या-क्या जतन करते हैं. सामने रखे चिकन के लेग पीस को छोड़ना , मक्खन लगी तंदूरी रोटी से मुंह मोड़ना, ये सब क्या इतना आसान होता है? लेकिन आप कर भी क्या सकते हैं? डॉक्टर के पास जाते हैं, तो आपको कहा जाता है कि ये मत खाओ, वो मत खाओ. उस वक़्त आप जो फ़ील करते होंगे, ये आपसे बेहतर कोई और नहीं समझ सकता.

लेकिन अब चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं. 21वीं सदी में क्या संभव नहीं हो सकता? अब आप अपना मनपसंद खाना भी खा सकते हैं और आप ज़्यादा तेल और वसा से बच भी सकते हैं.

Source- youtube

जी हां, Thai Health Promotion Foundation ने एक ऐसी प्लेट बनाई है, जिससे आप हर रोज कम तेलयुक्त और वसामुक्त भोजन पा सकते हैं. यह ऐसी प्लेट है, जो आपके हर तरह के भोजन की कैलोरी को कम कर देगी, जिससे आप उसी स्वाद में अपना पसंदीदा खाना खा सकेंगे.

Source- giphy

इस विशेष प्रकार की प्लेट में एक जाल की तरह कुछ छोटे-छोटे छेद किये गये हैं, जिससे खाने में से लगभग 30 कैलोरी वसा ही बच पाती है. मतलब कि इन छेदों में 30 कैलोरी फैट ही रह जाता है. इसलिए इस प्लेट में अगर आप दिन भर में तीन बार भोजन लेते हैं, तो आप 100 कैलोरी एक दिन में कम कर सकते हैं. जिससे आपको अपने वजन को ठीक करने में सहायता मिलेगी.

Source- youtube

कुल मिलाकर इस विशेष प्लेट में खाना खाने से आप अपने वजन और खाने के शौक, दोनों को संतुलित कर सकते हैं.

तब तक के लिए आप भी कीजिए इंतजार और अपने दोस्तों को ये पोस्ट शेयर करें.

Source- distractifv