Sex Change करवाने के बारे में लगभग हर किसी ने सुना होगा, लेकिन ऐसे बहुत कम लोग हैं, जिन्हें इस प्रोसेस के बारे में डिटेल में पता हो कि असल में सेक्स चेंज होता कैसे है?

हमें लगता है कि कोई लड़का अगर लड़की बनने के लिए लिंग परिवर्तन करवाता है तो अगले ही दिन वो लड़की के रूप में सामने आएगा. ये अच्छी बात है कि दुनिया अपना शरीर और जेंडर चुनने के फ़ैसले का सम्मान करना सीख रही है, लेकिन हम अभी भी इस बात से वाकिफ़ नहीं हैं कि जेंडर चेंज सर्जरी में असल में होता क्या है.

दुनिया को ये समझाने के लिए 16 साल के Walker ने, Emmie बनने की अपनी जर्नी को National Geographic के साथ शेयर किया.

Walker से Emmie बनी Emmie दुनिया को अपनी इस बेहद इमोशनल यात्रा से ये बताना चाहती थी कि ये प्रोसेस एक दिन में होने वाला चमत्कार नहीं है. उसका ये फ़ैसला आने वाले समय में कई लोगों को इस प्रक्रिया के प्रति ज़्यादा जागरूक बनाने का काम करेगा.

किसी पेरेंट के लिए ये जानना आसान नहीं होता कि अपने जिस बेटे को वो लड़का समझ कर पालते रहे, वो मन से एक लड़की है. ज़्यादातर केस में मां-बाप या तो बच्चे को अपनाने से मना कर देते हैं, या फिर उसे उसकी असली आइडेंटिटी छुपाने को मजबूर देते हैं.

Emmie की मां ने ऐसा कुछ नहीं किया. वो Emmie के साथ उस हॉस्पिटल में साथ थी, जहां उसने अपना Sex Change ऑपरेशन करवाने का फ़ैसला किया.

शायद Emmie अपनी ये यात्रा दुनिया से इसलिए भी शेयर कर पाई, क्योंकि उसे पता था कि उसकी फैमिली उसके साथ हैं. और परिवार के साथ से बड़ी दुनिया में और कोई ताकत नहीं होती.

Emmie का ये ऑपरेशन पिछले साल हुआ था. इस वक़्त वो हॉस्पिटल से अपने घर लौट चुकी है और कुछ टाइम बाद फिर से पढ़ाई चालू करेगी.

इस लड़की को दुनिया उसकी बहादुरी के लिए याद रखेगी.

Source: National Geographic