देश-विदेश में घूमना-फिरना किसे पसंद नहीं होता है, फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष. नई-नई जगहों पर जाना, वहां के सुन्दर दृश्यों को देखना और सुकून के कुछ पलों को जीना हर किसी को पसंद होता है. अगर आप एक महिला हैं और आपको सैर-सपाटा पसंद है, तो आज हम आपके लिए कई ऐसे कारण लेकर आये हैं, जो आपको अकेले या अपनी दोस्तों के साथ रोड ट्रिप पर जाने के लिए प्रेरित करेंगे. और अगर आप पहले से ही रोड ट्रिप प्लान कर रहीं हैं, तो आपको इनसे मदद मिलेगी, जैसे कि कितना खर्चा होगा, कहां जाना चाहिए और आपके परिवहन का साधन क्या होगा आदि. इसके अलावा ये भी जानना ज़रूरी है कि आपको किस जगह और वहां तक पहुंचने के लिए कौन सा रूट फॉलो करना है. जो सबसे ज़रूरी बात है, वो यह कि आप जिनके साथ ट्रिप प्लान कर रही हैं, वो विश्वासपात्र हैं या नहीं.

आज की बिजी लाइफस्टाइल से हर किसी को थोड़े दिनों का ब्रेक लेना आवश्यक है. लेकिन एक महिला होने के नाते आपको ये डर है कि अकेले ट्रैवल करना सुरक्षित नहीं है और इसी कारण आपके प्लान्स धरे के धरे रह जाते हैं. लेकिन अब वो समय आ गया है, जब आपको ये सब सोचना छोड़कर अपने ट्रैवल प्लान को सक्सेसफुल बनाना है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आज आपके लिए लेकर आये हैं एक ऐसे ग्रुप Jugni के बारे में बता रहे हैं, जिसने Female Travelers के रूप में एंट्री की है. इस ग्रुप में अपना स्टार्टअप किया है, जिसके ज़रिये वो खासतौर पर Female Travelers के लिए ट्रैवलिंग को सुरक्षित और आसान बनाने की कोशिश करना रहे हैं. इसके साथ ही उनका लक्ष्य ये साबित करना है कि महिलाएं भी अकेले ट्रैवल कर सकती हैं.

आश्चर्यचकित करने वाली बात यह है कि इस ग्रुप की कल्पना दो आदमियों रोहित खट्टर और नितेश चौहान ने की थी.

और फिर इन्होंने इस प्लान को आपकी यात्रा की योजना को सफल बनाने के लिए शुरू कर दिया.

Jugni का लक्ष्य महिलाओं को ट्रैवल के लिए प्रोत्साहित करना है.

'Jugni' शब्द का हिंदी अर्थ फीमेल जुगनू है. और उनका मानना है कि जुगनू की तरह महिलाएं रात में भी आज़ादी से घूम सकती हैं.

अगर आपके दिमाग में घूमने की कोई योजना है, तो यह ग्रुप उसकी प्लानिंग और उसको पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहता है.

वे महिलाओं की सुरक्षा का महत्व भली-भांति समझते हैं. लेकिन साथ ही उनका यह मानना भी है कि अपने कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकल कर होने वाले अनुभव से आप अधिक स्ट्रांग बनेंगी.

इसके अलावा वो मस्ती से लबरेज़ ट्रिप्स भी महिलाओं के लिए प्लान करते हैं.

इनके माध्यम से आप वीकेंड में कसोल और मलाना जाने की योजना बना सकते हैं.

या फिर यूरोप की यादगार यात्रा पर भी.

बहरहाल, ये पूरी तरह से महिलाओं के लिए ट्रिप प्लान करते हैं, जिसमें आपको गाइड और जगहों के रास्तों सहित सभी ज़रूरी जानकारी मिलती है और आपकी यात्रा का मज़ा दोगुना हो जाता है.

तो, अब आप किस बात का वेट कर रहीं हैं? हो जाइए अपनी रोमांचक ट्रिप के लिए पूरे बैग एंड बैगेज के साथ तैयार, वो भी अकेले.

Source: scoopwhoop