इस दुनिया में इंसानों और जानवरों के अलावा भी कुछ ऐसी शक्तियां रहती हैं जो वक़्त-बेवक़्त अपने होने का एहसास करवाती हैं. भूत-प्रेत, आत्मा, पिशाच, ब्रह्मराक्षस, ड्रैकुला, चुड़ैल, डायन... चाहे किसी भी नाम से पुकार लो, ये सब आमतौर पर दिखाई नहीं देते. जिनको दिखाई देते हैं वो उम्रभर उस अनुभव को नहीं भूल पाते. हम चाहें तो भी उनके अस्तित्व को नहीं ठुकरा सकते. ये अपना-अपना विश्वास है कि हम किसे मानना चाहें या किसे नहीं. हम और आप तो विश्वास के भंवर में फंसे रह जाते हैं, पर जिनके पास उन शक्तियों का अनुभव होता है उनकी आपबीती सुनने लायक होती है.

कुछ ऐसी ही कहानी है 52 वर्षीय, Karen Wakefield की. Karen की ज़िन्दगी में 1 दशक से भी ज़्यादा वक़्त से है एक ऐसी शक्ति है जो दिखाई नहीं देती... उनकी ज़िन्दगी में है एक भूत.

13 साल से Malcolm नामक ये भूत Karen के Manchester स्थित घर में रह रहा है और अब Karen के परिवार का हिस्सा बन चुका है. जब किसी के लिए जन्मदिन के कार्ड तैयार किये जाते हैं जो उसमें Malcolm का भी नाम लिखा जाता है. Karen इस घर में वो 2004 से रह रही हैं और Paranormal Activities महसूस कर रही हैं.

अब आप सोच रहे होंगे कि क्या Karen को डर नहीं लगता? तो इस बारे में Karen का कहना है कि उन्हें आज भी डर लगता है लेकिन उन्होंने उस डर के साथ जीना सीख लिया है.

Karen के साथ रह रहे भूत Malcolm का नाम Oujia Board द्वारा पता चला. 1858 में उसकी मौत हो गई थी.

Karen, Disabled हैं इसलिये काम नहीं कर सकती. Malcolm के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा,

मैं आज भी घर पर अकेली नहीं रह सकती. मैंने Malcolm को अपने परिवार का हिस्सा मान लिया है लेकिन मैं आज भी उससे डरती हूं. उसे लोगों से Interact करना पसंद है. वो मेहमानों के लिए Kettle भी चढ़ाता है.

Karen बताती हैं कि जब वो छोटी थी तब भी उन्हें Spirits और उनकी दुनिया से जुड़ाव महसूस होता था. वो ख़ुद को काफ़ी Psychic मानती हैं. उन्हें ये यक़ीन था कि जिस घर में वो बड़ी हुईं वो भी Haunted था. वो कई घरों में रहीं पर जैसे अनुभव उन्हें Manchester वाले घर में हुए वैसे कहीं नहीं हुए.

अपने अनुभवों के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा,

शुरुआत में मुझे सिर्फ़ अजीब आवाज़ें सुनाई देती थीं. किचन में सारा सामान बिख़रा मिलता था. एक बार मुझे लगा कि मेरे कपड़ों को कोई खींच रहा है, मुड़कर देखा तो वहां कोई नहीं था. फिर एक रात चीज़ें काबू के बाहर हो गई और मैंने अपनी दोस्त को फ़ोन किया. दरवाज़ा खुला हुआ था और मुझे लगा कोई भी मुझे देख सकता है, मैंने उसे बंद कर दिया. थोड़ी देर बाद ही कोई ज़ोर-ज़ोर से दरवाज़ा पीटने लगा. मेरा पालतू Doggie, जो अब नहीं भौंक रहा था. मैं जब अपनी दोस्त से बात कर रही थी, तो दरवाज़े का पीटना अपने आप बंद हो गया. फिर मुझे लगा कि कोई किचन में Kettle स्टोव पर चढ़ा रहा है, मानो बना रहा हो.

दोस्त-रिश्तेदार, किसी को भी Karen की बातों पर यक़ीन नहीं होता. कुछ दिनों के लिए वो अजीबो-गरीब गतिविधियां भी बंद हो गईं. लेकिन जब Karen का Boyfriend, Paul उनके साथ रहने आया तब Paul को भी Paranormal Activities का एहसास हुआ.

Karen को पता नहीं कि Malcolm आख़िर क्या चाहता है. लोगों का कहना है कि शायद Karen को देखकर उसे अपनी बीवी की याद आती है, क्योंकि वो Karen की तरफ़ ही आकर्षित रहता है.

कभी-कभी Malcolm घर में मौजूद लोगों की आवाज़ों की नकल भी करता है. एक बार तो Karen को ख़ुद अपनी ही आवाज़ सुनाई दी थी.

Karen, उसकी 16 वर्षीय बेटी Madison और Paul Facebook Live पर Ghost Hunting करते हैं. कई बार उन्हें Comment में लोग बताते हैं कि Malcolm कहां है.

Source- Daily Mail