जैसे-जैसे लोग इंटरनेट के ज़रिये लेन-देन करने लगे हैं, ऑनलाइन स्कैम भी बढ़ते जा रहे हैं. गुरुवार को नॉएडा से तीन लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. डिजिटल मार्केटिंग कंपनी '3W Digital' के इन कर्मचारियों पर 3,726 करोड़ का ऑनलाइन स्कैम करने का आरोप लगा है.

कंपनी के डायरेक्टर अनुभव मित्तल, CEO श्रीधर प्रसाद और टेक्नीशियन महेश दयाल को उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फ़ोर्स ने पकड़ा है. बीते दिनों इस कंपनी के खिलाफ दो शिकायतें दर्ज की गयीं थीं, जिनके बाद इस फ्रॉड का खुलासा हुआ.

इस कंपनी के ऑफिस में रेड कर के पुलिस ने पता लगाया कि कंपनी अब तक 6.30 लाख लोगों को ठग चुकी है. सोशल ट्रेड के नाम पर ये लोगों से पैसे ठगते थे. कम्पनी के अलग-अलग अकाउंटों में जमा 524 करोड़ रुपयों को ज़ब्त कर लिया गया है.

पुलिस को इस घोटाले में और भी लोगों के शामिल होने की आशंका है. जांच में ये भी पाया गया कि समय-समय पर कंपनी अपना नाम बदल कर लोगों को बेवक़ूफ़ बनाती रही है. कंपनी लोगों को ये कह कर झांसा देती थी कि यहां पैसा इन्वेस्ट करने से हर रोज़ उनके अकाउंट में कुछ पैसे आया करेंगे. जब लोगों के अकाउंट में पैसे नहीं आए, तब उन्होंने इसके खिलाफ शिकायत की. इस धांधली के बाद ये लोग देश छोड़ कर भागने की फ़िराक में थे.

Source: Atees

ऑनलाइन लेन-देन करते वक़्त या कहीं भी पैसा इन्वेस्ट करते वक़्त आपको ख़ासा सावधान रहना चाहिए और कम्पनी के बारे में ठीक से जांच-पड़ताल कर लेनी चाहिए.

Source: HT