आम का नाम सुनते ही हम सभी के मुंह में पानी आ जाता है. गर्मियों के इस सीज़न में मार्केट में कई तरह के आम मौज़ूद हैं. वहीं मैंगो के शौकीन और सीएम योगी को पसंद करने वाले लोगों के लिए एक ख़ुशख़बरी है. अब आप सोच रहे होंगे कि आम से योगी जी का क्या कनेक्शन है? जी हां, चौकिए मत अब आप सभी और हम सभी के फ़ेवरेट सीएम योगी जी के नाम पर बाज़ार में आने वाला है 'आम'.

74 साल के पद्मश्री हाज़ी कलीमुल्ला ने अब यूपी सीएम के नाम पर अपने आम का नाम रखा है. हाज़ी कलीमुल्ला लखनऊ से 30 किलोमीटर दूर मलिहाबाद में रहते हैं और योगी आम को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं.

ऐसा पहली बार हुआ जब हाज़ी के बाग में ये आम ख़ुद-ब-ख़ुद पनपे हैं. हाज़ी ने बताया कि 'योगी आम पतला, लंबा और सुंदर है, जब आप इसे देखने के बाद आश्चर्य में पड़ जाएंगे.'

हाज़ी का कहना है कि, 'कुछ लोग मेरे बाग में आए थे, घूमते हुए उन्होंने 4-5 अलग दिखने वाले आमों के बारे में पूछा, तो मैने बताया कि ये आम ख़ुद-ब-ख़ुद पनपे हैं, इनकी उगाई में मेरा कोई रोल नहीं है, तो उन्होंने सुझाया कि मैं इसका नाम सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम पर रख दूं और मैंने वैसा ही किया.'

नए किस्म के आम के स्वाद के बारे हाज़ी का कहना है कि अभी तक इसके स्वाद के बारे में पता नहीं है, लेकिन उन्हें लगता है कि जब आम पूरी तरह पक जाएगा, तो दशहरी आम की तरह ही स्वादिष्ट और मीठा लगेगा. फ़िलहाल, इस आम को पूरी तरह तैयार होने में एक महीने का समय लग सकता है.

दशहरी आमों के लिये मशहूर मलिहाबाद के 74 वर्षीय कलीमुल्ला इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर भी आम की एक प्रजाति का नाम रख चुके है.

Source : indiatimes