कभी-कभी मेरे दिल में ख़्याल आता है कि एक वर्किंग वुमेन के लिए ऑफ़िस और घर मैनेज करना कितना मुश्किल होता होगा न. सुबह उठ कर घर के सारे काम निपटाना फिर ऑफ़िस जा कर वहां कि सारी ज़िम्मेदारियां निभाना, ये सब उतना आसान नहीं होता जितना देखने या सुनने में लगता है. घर और ऑफ़िस दोनों को एक साथ मैनेज करना वाकई टफ़ काम है.

अगर आप एक वर्किंग वुमेन हैं, तो इन टाइम मैनेजमेंट टिप्स से आपकी लाइफ़ काफ़ी आसान हो सकती है :

1. सुबह के खाने की तैयारी रात में कर लें

Source : picdn

सुबह उठ कर नाश्ता और लंच को बनाने में काफ़ी टाइम ज़ाया होता है. यही नहीं, कभी-कभी जल्दबाज़ी में काम ख़राब भी हो जाते हैं. सुबह के टाइम का सही उपयोग करने के लिए सब्ज़ी वगैरह रात में ही काट कर रख लें, ताकि सुबह खाना बनाने में ज़्यादा टाइम वेस्ट न हो.

2. छुट्टी वाले दिन हफ़्ते भर का मेन्यू तैयार कर लें

Source : listyapratiwi

हर दिन घर वालों के लिए नाश्ता, लंच और डिनर बनाने से पहले मन में यही ख़्याल आता है कि क्या बनाउं, बस यही सोचने में सबसे ज़्यादा टाइम ख़राब होता है. अगर आप छुट्टी वाले दिन हफ़्ते भर का मेन्यू डिसाइड कर लेंगी, तो आपका आधा टाइम यूं ही बच जाएगा.

3. रात में ही फ़ाइनल कर लें ऑफ़िस के कपड़े

Source : inhabitat

महिलाएं अपने कपड़ों को लेकर काफ़ी चूज़ी होती हैं, इसीलिए ऑफ़िस जाते समय सबसे बड़ी समस्या यही होती है कि आज ये पहनू या नहीं? इस दुविधा से बचने के लिए सोने से पहले अगले दिन के कपड़े डिसाइड कर लें, ताकि सुबह आप आराम से ऑफ़िस जा सकें.

4. अपनी Priorities का चयन करें

Source : Onlymyhealth

वीक ऑफ़ वाले दिन अपने हफ़्ते भर कामों की लिस्ट बना लें, जिससे आपको पता रहे है कि कौन सा काम पहले करना है और कौन सा बाद में. ऐसा करने से आपके सारे काम सही वक़्त पर पूरे हो जाएंगे.

5. रात में टाइम से सोएं और सुबह जल्दी उठें

Source : Assets

अगर चाहती हैं कि आपका हर काम सही वक़्त पर हो जाए, तो इसके लिए आपको रात में जल्दी सोना पड़ेगा, ताकि सुबह जल्दी उठ सकें और सारे काम आराम से ठीक समय पर निपटा सकें.

6. अपने बेस्ट टाइम चूज़ करें

Source : mirror

घर और ऑफ़िस के काम के चक्कर में हम अकसर ख़ुद के लिए वक़्त निकलना भूल जाते हैं और यही हमारी सबसे बड़ी ग़लती होती है. सारे कामों के बीच अपना पर्सनल टाइम डिसाइड करें और उस समय सिर्फ़ वो करिए जो आपको पसंद है.

7. मल्टी-टासकिंग बनें

Source : picdn

एक समय में कई छोटे-छोटे काम करने की आदत डालें, जैसे सुबह की चाय बनाते वक़्त ऑफ़िस की मेल चेक कर लें या फिर इधर-उधर बिखरे हुए सामान को अपनी जगह रख दे.

8. न कहना सीखें

Source : wsj

ऑफ़िस के दौरान कई बार ऐसा होता है कि घर निकलते वक़्त आपके सहकर्मी आखिरी समय पर आपको कोई काम पकड़ा देते हैं, जिससे कि घर पहुंचते-पहुंचते आपको काफ़ी लेट हो जाता है और आपका सारा शेड्यूल बिगड़ जाता है. इसीलिए जब तक ज़रूरी न हो वर्कप्लेस पर न कहना सीखें.

9. घरवालों की मदद लें

Source : Telegraph

ज़रूरत पड़ने पर आप छोटे-छोटे कामों के लिए फ़ैमिली मेंबर्स की भी मदद ले सकती हैं, जिससे घरवालों के साथ वक़्त बिताने का मौका भी मिल जाएगा.

10. हर काम को टाइम पर ख़त्म करने की कोशिश करें

Source : Tadst

कई बार हम काम को लेकर ढीले पड़ जाते हैं, जिससे हम सिर्फ़ अपना समय ख़राब करते हैं. इसीलिए जो काम हाथ में है पहले उसे पूरा कर लें, न कि इधर-उधर मन भटका समय की बर्बादी करें.

अब समय को लेकर घबराना कैसा, टाइम मैनेज करने के लिए ये सॉलिड टिप्स है न!