आज की तारीख में Email का मतलब Gmail ही है. हमारे पास जितने भी मेल आते हैं उनमें से अधिकतर निजी Email Id, Gmail की ही होती हैं. Gmail, Google का एक प्रोडक्ट है. शायद इसीलिए सबसे ज़्यादा इस्तेमाल ​भी किया जाता है. Users को बेहतर अनुभव देने के लिए Google अपने प्रोडक्ट्स को लगातार Upgrade करता रहता है.

Source- Techliet

अगर आप भी Gmail इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए Upgrade होने का वक़्त आ गया है. टेंशन न लीजिए आपके Upgrade होने से मतलब, आपके Google Chrome Browser से है. Google के मुताबिक 8 फरवरी से Gmail, आपके Google Chrome Version 53 और उसके नीचे के वर्ज़न पर काम नहीं करेगा.

अगर आप Windows XP या Vista पर Google Chrome इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उस पर Gmail नहीं चलेगा. 8 फरवरी के बाद ऐसे लोगों के पास Google से Notification आने शुरु हो जाएंगे.

Hacking से बचने के लिए उठाया जा रहा है ये कदम

Google के मुताबिक़ पुराने आॅपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करने वाले लोग Chrome Update नहीं कर पाएंगे. इससे वो Chrome में Security Plug In, Install नहीं कर पाएंगे, जिससे हैकर्स के लिए आपकी आईडी हैक करना आसान हो जाएगा. दिसंबर 2017 के बाद ऐसे Users को Gmail का Html वर्ज़न ही दिखाई देगा. Gmail को सुरक्षा के नज़रिए से बेहतर बनाने के लिए इससे पहले ये .exe, .msc, और .bat जैसे एक्सटेंशन वाली फाइलों पर पाबंदी लगा चुका है.

आपको बता दें कि असुविधा से बचने के लिए आप Chrome 55 में Upgrade कर सकते हैं.

Source- Topyaps