देहरादून, उत्तराखंड की राजधानी. मसूरी और गढ़वाल पहुंचने का दरवाज़ा. एक ऐसा शहर, जहां आप दिन भर मौज-मस्ती और रात को चैन की नींद ले सकते हैं. परियों के देश-सा है ये शहर.

दिल्लीवालों के लिए तो ये शहर कदम भर की दूरी पर है. अतिश्योक्ति अलंकार है, पर कहने का मतलब है कि बहुत नज़दीक है.

शिवालिक पहाड़ियों के Foothills पर स्थित इस शहर का पड़ोसी है मसूरी.

अंग्रेज़ों के ज़माने के Institutes से लेकर, Forest Reserve Institute और Indian Military Academy सब हैं देहरादून में.

यहां दो दिन के Trip में कई जगह घूम सकते हैं- 

1) टपकेश्वर मंदिर

छोटी सी नदी के पास बना है ये मंदिर. आपको भगवान में विश्वास हो या न हो, पर यहां जाकर प्रकृति और आस्था के समागम के इस स्थान पर सुकून ज़रूर महसूस करेंगे. यहां मौजूद शिवलिंग पर कुदरती रूप से जल बरसता रहता है, इसलिये मंदिर का नाम पड़ा टपकेश्वर मंदिर.

ऐसा भी कहा जाता है कि भगवान शिव ने गुरू द्रोणाचार्य को यहीं पर धनुर्विद्या सिखाई थी.

2) सहस्त्रधारा

Source: Namaste Dehradun

सहस्त्रधारा यानि ऐसी जगह जहां हज़ारों धाराएं बहती हैं. यहां Waterfalls, गुफ़ाएं, सीढ़ीनुमा खेत सब कुछ देखने को मिलता है. ट्रैवलर्स और सैलानियों के लिए ये जगह प्रकृति का अनमोल तोहफ़ा है.

3) रॉबर्स केव

Source: YouTube

इसे गुच्चु पानी भी कहा जाता है. ऊंची-ऊंची पहाड़ियों और ठंडे-ठंडे पानी से भरी है ये जगह. ट्रैवलर्स और टूरिसट्स यहां ट्रेकिंग करने और पिकनिक मनाने आते हैं.

यहां ठंडे-ठंडे पानी में पैर डुबोकर, बैठकर चिल कर सकते हैं या फिर गुफ़ा की सैर कर सकते हैं. दोनों ही ऑप्शन्स हैं.

4) मालसी डियर पार्क

Source: E-Uttaranchal

दोस्तों, परिवार या फिर सिर्फ़ अपने हमसफ़र के साथ कुछ अच्छे पल बिताने हैं, तो मालसी डियर पार्क जा सकते हैं. देहरादून स्थित इस Zoological Garden में नील गाय, चीते, मोर सब दिख जाते हैं.

विकेंड पर यहां भीड़ बढ़ जाती है. Zoological Garden में घूमने के साथ-साथ खरगोश को खाना खिलाने का भी ऑपशन है.

5) The Indian Military Academy

Source: SSB Crack

जब ये एकेडमी बनी उस समय भारत के Commandar-in-Chief Field Marshal Sir Philip Chetwode थे. इसलिये इसे, Chetwode Building भी कहा जाता है. यहां की हवा ही कुछ अलग महसूस होती है. यहां एक संग्रहालय, लाइब्रेरी, War Memorial, Shooting Demonstration Room और 18-Hole Golf Course है. देश के सिविल सरवेंट्स की ट्रेनिंग यहीं होती है.

6) लच्छीवाला

Source: Triphobo

रूह को शांत करने वाली ख़ूबसूरती चाहते हो, तो टपक पड़ो लच्छीवाला में. साल के पेड़ों से घिरी इस जगह में तुम ऑफ़िस की चिक-चिक और निजी ज़िन्दगी की परेशानियां भूल जाओगे. Sunset View Point पर पिकनिक का लुत्फ़ भी उठाया जा सकता है.

कपल्स के लिए ये बेस्ट जगह है.

7) Tashi Kyil Monastery

Source: Facebook

Tibetan Buddhism को तिबब्त से भारत तक फैलाने के लिए इस मठ की स्थापना की गई थी. Gelug Sect के भिक्षु देहरादून आये और सभी को बौद्ध धर्म के बारे में बताया. इस मठ के अंदर Rotating Drums और बुद्ध की एक बेहद ख़ूबसूरत मूर्ति है. भारत, नेपाल और तिबब्त से हज़ारों की संख्या में बौद्ध धर्मी रोज़ाना यहां आते हैं.

8) तपोवन

Source: Transindia Travels

देहरादून की बेहद ख़ूबसूरत जगहों में से एक है तपोवन. प्रकृति और आध्यात्म का मेल-जोल दिखता है इस स्थल पर. देहरादून गए और गंगा के निकट बसी इस जगह पर नहीं गए, तो क्या देहरादून गए!

खाने के शौक़ीन हो तो ये ट्राई करना न भूलना

Source: Doon Today

देहरादून जाओ और खाना भूल जाओ तो ट्रिप अधूरा ही रहेगा. यहां की Ellora Bakery, Kumar की रसमलाई, Buffet का Burger और राजपुर रोड पर केसी मोमोज़ बहुत मशहूर हैं.

देहारदून की मिठाई की दुकानों में आपको लौकी लड्डू, केसर कुल्फ़ी आदि मिल जाएंगे. यहां के विश्व प्रसिद्ध बासमती चावल ख़रीद कर घर लाना मत भूलना.

शॉपिंग कहां करे? पलटन बाज़ार है न यार!

Source: Amazing India Blog

पलटन बाज़ार देहरादून की सबसे Happening जगहों में से एक है. Clock Tower से शुरू होते हुए ये बाज़ार रेलवे स्टेशन तक फैला हुआ है. किफ़ायती दरों पर कपड़े, जूते, बैग और ज़ायकेदार खाना सब मिल जायेगा यहां. युवाओं को तिब्बती मार्केट और इंद्र मार्केट के कपड़े भी पसंद आएंगे. 

अब यहां कई मॉल्स भी खुल गए हैं, तो आपक यहां जा सकते हैं. 

एक और चीज़, यहां असली वाला 'Stuff' भी मिल जायेगा. एक और बात यहां जब भी जायें Walks पर जाना न भूलें.