रियल लाइफ़ में हमें दुनिया घूमने को मिले न मिले, पर फ़िल्मों में ख़ूबसूरत जगहें देखकर मन ख़ुश हो जाता है. वैसे ज़्यादातर हिंदी फ़िल्मों को विदेशों में शूट किया जाता है, लेकिन अब फ़िल्मों के लिए फ़िल्ममेकर्स को इंडिया भी ख़ूब भाता है. 'लगे रहे मुन्ना भाई', 'स्लम डॉग मिलेनियर' और 'बैंड बाजा बारात' जैसी कई ऐसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में हैं, जिनकी शूटिंग इंडिया में की गई है.

आइए जानते हैं कि हिंदुस्तान के किस कोने में शूट की गई हैं बॉलीेवुड की ये सुपरहिट फ़िल्में:

1. फ़िल्म सिटी, मुंबई

Source : dailymotion

फ़िल्म हो या धारावाहिक, शूटिंग के लिए ज़्यादातर निर्देशकों की पहली पसंद फ़िल्म सिटी है. मुंबई के गोरेगांव में बने हुए फ़िल्म सिटी को शहर की 'मिनी सिटी' भी कहा जाता है. लगभग 350 एकड़ ज़मीन में फ़ैली हुई फ़िल्म सिटी में 20 से अधिक स्टूडियो हैं. फ़िल्म की शूटिंग के लिये यहां कई कृत्रिम झीलें, मैदान और बड़े हॉल मौजूद हैं. अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी स्टारर बागबान का ये सीन फ़िल्म सिटी में ही शूट हुआ था.

2. छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई

Source :koimoi

कई लोग मुंबई जाकर काम करने की इच्छा रखते हैं. यही वजह है कि इसे सपनों का शहर भी कहा जाता है और अपनी ख़्वाहिशों को पूरा करने का रास्ता छत्रपति शिवाजी टर्मिनस होकर जाता है. फ़िल्म 'एक दीवाना था' के निर्देशकों को ये जगह इतनी पसंद आई कि उन्होंने मूवी में लीड रोल कर रहे इस प्रेमी जोडे़ के मिलन के लिए शिवाजी टर्मिनस को चुना.

3. मरीन ड्राइव, मुंबई

मुंबई शहर और अरब सागर के बीच बना 'मरीन ड्राइव' शूटिंग के लिहाज़ से निर्देशकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है. इस सड़क को मुंबई की सबसे खू़बसूरत सड़कों में एक माना जाता है. शाहरुख से लेकर सलमान तक, कई स्टार्स मरीन ड्राइव पर फ़िल्म की शूटिंग कर चुके हैं. फ़िल्म 'मुन्ना भाई M.B.B.S' का ये सीन भी मरीन ड्राइव पर ही शूट हुआ है, इसमें संजय दत्त सड़क पर किसी से फ़ोन पर बात करते हुए जा रहे हैं.

4. हिंदू कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी

Source : Indiatoday

इम्तियाज़ अली के निर्देशन में बनी रणबीर कपूर और नर्गिस फ़ाख़री स्टारर 'रॉकस्टार' की शूटिंग दिल्ली के फ़ेमस हिंदू कॉलेज में हुई थी. फ़िल्म में रणबीर ने छोटे शहर के एक लड़के का रोल अदा किया था, जिसका सपना रॉकस्टार बनना था.

5. मिरांडा हाउज़, दिल्ली यूनिवर्सिटी

Source : indianexpress

'फुकरे' मृगदीप सिंह लंबा द्वारा निर्देशित व पुलकित सम्राट, अली फज़ल, मनजोत सिंह, प्रिया आनन्द, ऋचा चड्ढा और विशाखा सिंह द्वारा अभिनीत 2013 की कामेडी फ़िल्म है. धीमी गति से ही सही, पर फ़िल्म में ने बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छा कलेक्शन किया था. फ़िल्म की शूटिंग दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउज़ में हुई थी.

6. आईपी यूनिवर्सिटी, दिल्ली

Source : nytimes

रानी मुखर्जी और विद्या बालन स्टारर फ़िल्म 'नो वन किल्ड जेसिका', जेसिका लाल मर्डर केस पर आधारित थी. फ़िल्म में विद्या बालन ने जेसिका की बहन सबरीना की भूमिका निभाई थी, तो वहीं रानी मुखर्जी एक तेज़-तर्रार पत्रकार के किरदार में नज़र आईं थी. 2011 में आई इस फ़िल्म की शूटिंग दिल्ली की आईपी यूनिवर्सिटी में हुई थी.

7. महालक्ष्मी धोबी घाट, मुंबई

Source : koimoi

मुंबई के महालक्ष्मी रेलवे स्टेशन के पास स्थित धोबी घाट विश्व की सबसे बड़ी लॉन्ड्री है. यहां सैंकेड़ों लोग हर रोज़ गंदे कपड़े धुलकर अपना जीवन व्यतीत करते हैं. आमिर खान की पत्नी किरण राव द्वारा निर्देशित फ़िल्म 'धोबी घाट' की शूटिंग महालक्ष्मी धोबी घाट पर ही हुई थी.

8. धारावी, मुंबई

Soruce : koimoi

एशिया की सबसे बड़ी कच्ची बस्ती, धारावी ग़रीबी और गन्दगी के लिए जानी जाती है. फ़िलहाल यहां के हालात पहले से बेहतर हो चुके हैं और ऑस्कर अवॉर्ड विजेता 'स्लमडॉग मिलियनेयर' फ़िल्म को मुंबई की इसी बस्ती में शूट किया गया था.

9. हंसराज कॉलेज, दिल्ली

Source : hindustantimes

मनीष शर्मा द्वारा निर्देशित 'बैंड बाजा बारात' में अनुष्का शर्मा और रणवीर सिंह लीड रोल में थे. इस फ़िल्म का गाना 'तरकीबें' दिल्ली के हंसराज कॉलेज के Boys हॉस्टल में शूट किया गया था.

10. अक्सा बीच, मुंबई

Source : koimoi

'तूझे अक्सा बीच घूमा दूं' हां... हां... बिल्कुल सही समझ रहे हैं आप. 'गॉड तुस्सी ग्रेट हो' फ़िल्म का ये गाना अक्सा बीच पर ही फ़िल्माया गया था. अक्सा बीच मुंबई की ख़ूबसूरत जगहों में से एक है और यहां कई फ़िल्मों की शूटिंग हो चुकी है.

कैसा लगा फ़िल्मों की इन Locations के बारे में जानकर? कमेंट बॉक्स में आर्टिकल पर अपनी राय ज़रूर दीजिएगा.